देश के मेंटर (मेंटोर) योजना दिल्ली 2021, कार्यक्रम, ऑनलाइन आवेदन (Desh ke Mentor Program Delhi), How to Apply

    देश के मेंटर (मेंटोर) योजना दिल्ली 2021, कार्यक्रम, ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर, अंतिम तिथि (Desh ke Mentor Program Delhi) (Yojana, How to Apply, Online, Official Website, Eligibility, Documents, Helpline Number, Last Date)

    गवर्नमेंट के द्वारा स्टूडेंट तक एजुकेशन पहुंचाने के लिए विभिन्न योजनाओं का संचालन किया जाता है। इन योजनाओं के तरह छात्रों को स्कॉलरशिप से लेकर उन्हें विभिन्न प्रकार की सेवाएं दी जाती हैं। आज हम आपको दिल्ली गवर्नमेंट के द्वारा शुरू की गई एक ऐसी ही स्कीम की जानकारी देने वाले हैं जिसका नाम देश के मेंटोर योजना है। इस आर्टिकल को पढ़ करके आप इस योजना से जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे इस योजना का उद्देश्य क्या है? फायदे, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, विशेषता इत्यादि क्या है, साथ ही आवेदन की प्रक्रिया के बारे में भी जानेंगे।

    desh ke mentor scheme delhi in hindi

    Table of Contents

    देश के मेंटोर योजना दिल्ली 2021 (Desh ke Mentor Program Delhi)

    योजना का नामदेश के मेंटोर योजना
    राज्यदिल्ली
    किसने आरंभ कीदिल्ली गवर्नमेंट द्वारा
    ब्रांड एंबेसडरबॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद
    घोषणा की गई27 अगस्त
    लांचसितंबर, 2021
    लाभार्थीगवर्नमेंट स्कूल में पढ़ने वाले स्टूडेंट
    उद्देश्यस्टूडेंट को कैरियर से संबंधित गाइडेंस देना
    आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगी
    टोल फ्री नंबरज्ञात नहीं

    दिल्ली की देश के मेंटोर योजना क्या है (Delhi Desh ke Mentor Scheme)

    दिल्ली के चीफ मिनिस्टर अरविंद केजरीवाल द्वारा देश में मेंटर योजना को शुरू किया गया है। दिल्ली के गवर्नमेंट स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को इस योजना के द्वारा उनके करियर के लिए उचित गाइडेंस दी जाएगी। बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए उन्हें उनके माता पिता, गुरुजनों के साथ साथ सफल लोगों के मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है। इसी बात को समझते हुए अरविंद केजरीवाल द्वारा घोषित की गई इस स्कीम को साल 2021 के सितंबर महीने में लॉन्च किया जाएगा।

    देश के मेंटोर योजना का उद्देश्य

    इस योजना के लागू होने के बाद दिल्ली के गवर्नमेंट स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को देशभर के एजुकेटेड लोगों के द्वारा कैरियर से संबंधित राय और सलाह मुफ्त में प्रदान की जाएगी। इस योजना के द्वारा वह आत्म निर्भर और सशक्त बनेंगे तथा उनके जीवन के स्तर में भी काफी अच्छा सुधार होगा। चूंकि गवर्नमेंट स्कूल में पढ़ने वाले स्टूडेंट के माता-पिता ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं होते हैं, ऐसे में उनको कैरियर से रिलेटेड सही रास्ता दिखाने वाला कोई भी नहीं होता है। इसी कारण इस योजना के द्वारा देशभर के एजुकेटेड नागरिकों से यह अपील की जाएगी कि वह कम से कम गवर्नमेंट स्कूल के 2 से 10 बच्चों की जिम्मेदारी उठाएं और उन्हें कैरियर से रिलेटेड गाइडेंस प्रदान करें।

    देश के मेंटोर योजना विशेषताएं (Desh ke Mentor Features)

    • दिल्ली के मुख्यमंत्री श्रीमान अरविंद केजरीवाल के द्वारा देश की राजधानी में इस योजना को चालू किया गया है। 27 अगस्त को दिल्ली में एक कॉन्फ्रेंस में इस योजना की घोषणा की गई है।
    • दिल्ली के गवर्नमेंट स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को इस योजना के अंतर्गत कैरियर से संबंधित उचित मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा, जो निशुल्क होगा।
    • बॉलीवुड के अभिनेता सोनू सूद अरविंद केजरीवाल के द्वारा इस योजना के ब्रांड एंबेसडर बनाए गए हैं। सोनू सूद खुद भी बच्चों को कैरियर से संबंधित राय और सलाह देंगे।
    • गवर्नमेंट स्कूल में पढ़ने वाले स्टूडेंट के माता-पिता ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं होते हैं, इसी बात को ध्यान में रखकर केजरीवाल जी ने इस योजना को चालू किया है, ताकि बच्चों को उचित गाइडेंस मिल सके।
    • 2 साल से लेकर 10 साल तक के गवर्नमेंट स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को कैरियर से संबंधित मार्गदर्शन देने के लिए देश के शिक्षित नागरिकों से अपील की जाएगी।

    देश के मेंटोर योजना दिल्ली पात्रता और दस्तावेज (Desh ke Mentor Program Eligibility and Documents)

    ऐसे विद्यार्थियों को इस योजना का फायदा मिलेगा, जो दिल्ली के परमानेंट निवासी है। इसके अलावा निम्न डॉक्यूमेंट की आवश्यकता इस योजना के लिए होगी

    • आधार कार्ड

    • निवास प्रमाण पत्र

    • आय प्रमाण पत्र

    • आयु का प्रमाण

    • राशन कार्ड

    • पासपोर्ट साइज फोटो

    • मोबाइल फोन नंबर

    देश के मेंटोर योजना दिल्ली आवेदन (Desh ke Mentor Program How to Apply)

    अभी तक इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन किसी भी प्रकार की प्रोसेस के बारे में कोई भी इंफॉर्मेशन जारी नहीं की गई है। जैसे ही दिल्ली गवर्नमेंट के द्वारा इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार की ऑफलाइन या फिर ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में कोई भी नोटिफिकेशन अथवा जानकारी बाहर निकाली जाती है, वैसे ही उस जानकारी को इस आर्टिकल में अपडेट कर दिया जाएगा, जिसके बाद आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकेंगे।

    देश के मेंटोर योजना दिल्ली टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर (Desh ke Mentor Program Helpline Number)

    इस योजना को अभी लांच नहीं किया गया है। इसलिए हाल ही में केवल घोषणा होने के कारण अभी तक इस योजना के लिए कोई भी टोल फ्री नंबर जारी नहीं किया गया है। अगर कोई टोल फ्री नंबर जारी होता है, तो हम उसे अपडेट अवश्य कर देंगे।

    FAQ

    Q : देश के मेंटोर योजना से किसे फायदा होगा ?

    Ans : दिल्ली के गवर्नमेंट स्कूल में पढ़ने वाले स्टूडेंट को

    Q : देश के मेंटोर योजना में मेंटर कौन बन सकता है ?

    Ans : देश का कोई भी नागरिक

    Q : देश के मेंटोर योजना की कब घोषणा की गई ?

    Ans : 27 अगस्त साल 2021 में।

    Q : देश के मेंटोर योजना का ब्रांड एंबेसडर कौन है ?

    Ans : बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद

    Q : देश के मेंटोर योजना का फायदा लेने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट लगेंगे ?

    Ans : आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र,  इनकम सर्टिफिकेट, उम्र का सर्टिफिकेट, पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो, राशन कार्ड, मोबाइल फोन नंबर

    Q : देश के मेंटोर योजना का टोल फ्री नंबर क्या है ?

    Ans : अभी इस योजना के लिए कोई भी टोल फ्री नंबर नहीं जारी किया गया है।

    अन्य पढ़ें –

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here