डिंपल चीमा कौन है जीवन परिचय Dimple Cheema biography interview in Hindi

    Dimple cheema biography Jeevan Parichay interview In hindi Caste, Religion, Age, Photo, captain Vikram Batra gf कौन हैं डिंपल चीमा जीवन परिचय बायोग्राफी इंटरव्यू

    वैसे तो बॉलीवुड में आए दिन कोई न कोई फिल्म रिलीज होती रहती है। लेकिन साल 2013 में रिलीज हुई शेरशाह फिल्म को देखकर सच्चे प्रेम की सच्ची कहानी को देखकर युवा, नौजवान हर किसी की आंखें भर आईं। दोस्तों प्रेमी-प्रेमिका के बीच मोहबब्त के किस्से आम हैं, लेकिन वतन पर मरने वालों की संख्या चंद होती है। उन्हीं में से एक थी विक्रम बत्रा की लव स्टोरी, जो शेरशाह मूवी में देखने को मिलती है। आज हम उनकी पत्नी डिंपल की जिंदगी से जुड़ी कई अहम बातें डिंपल चीमा बायोग्राफी के जरिए साझा करने जा रहे हैं।

    Table of Contents

    Dimple Cheema Biography Jeevan Parichay interview In Hindi

    पूरा नामडिंपल चीमा
    जन्म की तिथि1975
    जन्म स्थानपंजाब चंडीगढ़
    पेशाEntrepreneur
    शिक्षाMA graduate in English
    स्कूल का नामपंजाब यूनिवर्सिटी
    वैवाहिक स्थितिअविवाहित
    मंगेतर का नामविक्रम बत्रा
    वर्तमान पतापंजाब, चंडीगढ़
    राष्ट्रीयताभारतीय
    रिलीजनसिक्किम क्षेत्र से
    जाति (Caste)
    दूसरा पेशास्कूल टीचर
    पढ़ाने वाले स्कूल का नामपंजाब का सरकारी स्कूल
    पढ़ने वाली कक्षाछः और सातवीं कक्षा
    पढ़ाने वाले विषय का नामसामाजिक विज्ञान और अंग्रेजी

    डिंपल चीमा कौन है ?

    डिंपल चीमा शहीद विक्रम बत्रा की मंगेतर है! 4 सालों से डिंपल और विक्रम बत्रा एक दूसरे के संपर्क में थे।  कारगिल युद्ध के बाद इन दोनों का विवाह भी होने वाला था। लेकिन कारगिल युद्ध में विक्रम की मृत्यु हो जाने के कारण डिंपल चीमा ने कभी शादी ना करने का फैसला लिया। यही कारण है कि आज लोग विक्रम बत्रा को जितना पसंद करते हैं उतना ही सम्मान डिंपल चीमा को भी देशवासियों द्वारा किया जाता है।

    डिंपल चीमा का प्रारंभिक जीवन

    डिंपल का जन्म 1975 ईस्वी में पंजाब के चंडीगढ़ शहर में हुआ था। डिंपल एक साधारण पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखती हैं। डिंपल के परिवार में उनकी मां और उनके पिता है। डिंपल वैसे तो एक नॉर्मल टीचर है लेकिन वह शहीद विक्रम बत्रा के मंगेतर के रूप में भी पहचानी जाती हैं।

     देश के लिए जिन्होंने अपने प्राण गवा दिए उन विक्रम बत्रा और डिंपल की प्रेम कहानी लोगों के दिलों को छू देती हैं। कॉलेज में एक दिन विक्रम बत्रा से मुलाक़ात होने के बाद डिंपल की जिंदगी बदल गई। विक्रम बत्रा और डिंपल एक दूसरे को बहुत प्यार करते थे लेकिन नियति को कुछ और ही मंजूर था।

    डिंपल चीमा की शिक्षा

    डिंपल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पंजाब के एक सरकारी स्कूल से पूरी की थी। अपनी पढ़ाई पूरी कर लेने के बाद अंग्रेजी के सब्जेक्ट में MA की डिग्री हासिल करने के लिए पंजाब यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया। M.A की डिग्री हासिल करने के बाद डिंपल चीमा ने कैरियर की ओर रुख किया।

    डिंपल चीमा के करियर की शुरुआत

    डिंपल ने m.a. की पढ़ाई पूरी करने के बाद पंजाब के एक सरकारी स्कूल में पढ़ाना शुरू कर दिया था। वे स्कूल में छठी और सातवीं कक्षा के छोटे-छोटे बच्चों को पढ़ाती थी। डिंपल को बच्चे बहुत पसंद है इसलिए उनके साथ वक्त गुजारना होने अच्छा लगता है। डिंपल बच्चों को सामाजिक विज्ञान और अंग्रेजी की सब्जेक्ट पढ़ाती हैं।

    डिंपल चीमा की लव स्टोरी

    डिंपल और विक्रम बत्रा जिनकी लव स्टोरी की शुरुआत कैसे हुई? यह जानने के लिए आज हर कोई बेकरार है? डिंपल जी बताती हैं कि उनका प्यार उनकी जिन्दगी में बेहद महत्वपूर्ण है। ‌ हालांकि कारगिल युद्ध के बाद विक्रम बत्रा शहीद हो गए लेकिन उनकी याद में डिंपल ने आज तक शादी नहीं की है। इसके कारण इन दोनों की लव स्टोरी हम भारतीयों के लिए एक मिसाल बन गई है।

    डिंपल चीमा और विक्रम बत्रा की पहली मुलाकात

    विक्रम बत्रा और डिंपल की पहली मुलाकात साल 1995 में पंजाब यूनिवर्सिटी के कैंपस में हुई थी। जहां पर डिंपल और विक्रम दोनों ही इंग्लिश में अपने M.A की डिग्री करने के लिए आए थे। पहले इन दोनों की दोस्ती हुई और फिर इन दोनों की दोस्ती प्यार में बदल गई।

    विक्रम बत्रा को हमेशा से ही आर्मी ज्वाइन करना था इसलिए उन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी और फिर CDC test को ज्वाइन किया जिसके बाद उनका एडमिशन Indian Military Academy में हो गया था।

    इंडियन मिलिट्री में दाखिला हो जाने के बाद डिंपल और विक्रम का मिलना जुलना बहुत ही कम हो गया था। लेकिन जब भी मिलते वह सारा समय एक साथ व्यतीत करते थे। यही कारण है कि 4 साल में उन्होंने एक साथ इतनी सारी यादें बना ली थी जो जीवन जीने के लिए काफी है।

    काफी अर्से तक मुलाकात ना होने पर क्या कहते थे विक्रम बत्रा ??

    इंडियन मिलिट्री में होने के कारण जब विक्रम लंबे समय तक डिंपल से नहीं मिल पाते थे और जब डिंपल उनसे कहती थी कि उनके घर वाले उन्हें शादी के लिए फोर्स कर रहे हैं।

    तब विक्रम डिंपल की बात पर कहते हैं कि अपनी पसंद पर ध्यान दो, वरना हो सकता है तुम्हें वह करना पड़े जो तुम करना नहीं चाहती। विक्रम की इन बातों को सुनकर डिंपल को हमेशा हौसला मिलता था।

    अंगूठा काटकर भर दी थी मांग

    डिंपल बताती हैं कि एक बार जब वह और विक्रम मनसा देवी और गुरुद्वारा श्री नंदा साहिब घूमने गए थे। तब डिंपल के शादी के बारे में पूछने पर विक्रम ने ब्लेड से अपनी उंगली काट कर अपने खून से उनकी मांग रही थी।

    डिंपल एक और घटना की चर्चा करते हुए कहती हैं कि जब वे दोनों नाडा साहिब गुरुद्वारे में परिक्रमा कर रहे थे तब अचानक बिक्रम हमसे कहते हैं कि बधाई हो मिसेज बत्रा! अब हम दोनों की शादी हो गई है। क्योंकि विक्रम ने अपने हाथ से मेरे दुपट्टे को पकड़कर परिक्रमा की थी और पंजाबियों में चार बार एक साथ परिक्रमा करने पर शादी हो जाती है।

    लेकिन अफसोस की बात यह है कि डिंपल और विक्रम की कभी ऑफिशियल तौर पर शादी नहीं हो पाई थी। क्योंकि किस्मत को कुछ और ही मंजूर था।

    विक्रम बत्रा को लेकर डिंपल चीमा की उम्मीद

    डिंपल ने अपने इंटरव्यू में यह भी बताया था कि वैसे तो विक्रम और उनका रिलेशन करीब 4 सालों का था लेकिन अपने रिलेशन के दौरान वह बहुत कम मिलते थे। लेकिन जब भी मिलते थे दोनों अपना पूरा समय एक साथ ही बिताते थे।

    मिस डिंपल कहती है कि विक्रम की यादों की वजह से मुझे ऐसा लगता है कि आज भी विक्रम आज भी मेरे साथ हैं।

    उन्हें अब भी ऐसा लगता है जैसे विक्रम किसी पोस्टिंग पर गए हुए हैं और पोस्टिंग खत्म करने के बाद वे वापस आएंगे और वह दोनों फिर से साथ मिलेंगे। डिंपल कहती है कि “प्यार अगर सच्चा हो तो याद भी काफी होती है जिंदगी गुजारने के लिए!”

    विक्रम बत्रा और डिंपल की आखिरी मुलाकात

    विक्रम बात्रा और डिंपल चीमा की आखिरी मुलाकात साल 1999 में तब हुई थी। जब विक्रम बत्रा होली की छुट्टियों में कारगिल युद्ध से पहले घर आए थे। घर आने के बाद विक्रम बत्रा अपने पसंदीदा कैफे नेगल कैफ़े गए यही वह जगह है जहां वह और उनकी मंगेतर अक्सर मिला करते थे।

    कारगिल वॉर के बाद डिंपल और विक्रम बत्रा की शादी होने वाली थी और कहीं ना कहीं डिंपल को विक्रम की काफी चिंता थी जिसके कारण उन्होंने विक्रम से कहा कि कारगिल युद्ध में अपना ध्यान रखना।डिंपल को इस तरह से चिंता करते हुए देखकर विक्रम बत्रा ने उनसे कहा कि या तो मैं इस युद्ध को जीतकर अपने देश का तिरंगा फहराऊंगा या फिर खुद इस तिरंगे में लिपट कर मौत की नींद सो जाऊंगा।

    हालांकि विक्रम बत्रा ने कारगिल के युद्ध को हमारे देश का तिरंगा पाकिस्तान में फहराया था। लेकिन  इस लड़ाई को जीतने के लिए उन्हें अपने प्राणों की कुर्बानी देनी पड़ी।इस तरह विक्रम बत्रा ने अपनी आंखें मूंद ली जिसके कारण उनकी मुलाकात उनकी प्रेमिका डिंपल से कभी नहीं हुई।

    डिंपल का इंटरव्यू

    साल 1999 में विक्रम बत्रा की मृत्यु के बाद डिंपल ने कभी शादी नहीं की और एक साधारण औरत की तरह जीवन यापन करने लगी। साल 2013 में विक्रम बत्रा पर बनाई गयी फिल्म के रिलीज के बाद लोग उनके बारे में जानने के लिए उत्सुक थे लेकिन उन्होंने कभी भी टीवी पर सामने आकर कुछ नहीं कहा।

    लेकिन साल 2017 में उन्होंने “The Quint” के लिए एक इंटरव्यू दिया जिसमें उन्होंने अपनी भावनाओं को जाहिर किया और बताया कि ऐसा एक भी दिन नहीं गुजरा होगा जब उन्होंने विक्रम को याद ना किया हो। उन्हें ऐसा महसूस होता है जैसे विक्रम अब भी उनके साथ ही हैं।

    अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए डिंपल कहती हैं कि विक्रम के साथ बिताए हुए हर पल उन्हें हर वक्त याद आते रहते हैं।‌ डिंपल यह भी कहती है कि विक्रम हमेशा से चाहते थे कि देश का हर नौजवान अपने देश की मर्यादा और मान के लिए मर मिटने को तैयार हो जाए। इस संदेश को दुनिया तक पहुंचाने के लिए विक्रम ने अपनी जान गवा दी।

    अपने प्यार के बारे में बताते हुए डिंपल कहते हैं कि जब भी मै उनसे पूछती थी कि आपका प्यार कौन है तो वह हमेशा मजाक करते हुए जवाब दे देंगे तुम तो मेरा दूसरा प्यार हो मेरा पहला प्यार तो मेरी भारत माता है! भारत के नौजवानों पीढ़ी के लिए विक्रम बत्रा किसी मार्गदर्शन और आदर्श से कम नहीं है।

    FAQ

    1. डिंपल का जन्म कब और कहां हुआ था ?

    डिंपल का जन्म 1975 में चंडीगढ़ पंजाब में हुआ था। ‌

    2.क्या डिंपल जिंदा है ?

    हां बिल्कुल, डिंपल जिंदा है।

    3. क्या डिंपल चीमा ने कभी शादी की ?

    विक्रम बत्रा के मृत्यु के बाद डिंपल ने उनकी याद में ही अपनी जिंदगी गुजार दी लेकिन कभी शादी नहीं की।

    4. क्या डिंपल और विक्रम बत्रा की कभी शादी हुई थी ?

    नहीं, डिंपल और विक्रम की कभी शादी नहीं हुई थी। क्योंकि माना जाता है इन दोनों की शादी कारगिल युद्ध के पश्चात होने वाली थी।

    5. क्या डिंपल के कोई बच्चे हैं ?

    क्योंकि डिंपल ने कभी शादी नहीं की थी इसलिए उनके कोई बच्चे नहीं है।

    6.डिंपल और विक्रम बत्रा पर कौन सी फिल्म बनी है ?

    डिंपल और विक्रम बत्रा की लव स्टोरी पर सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी की फिल्म शेरशाह बनी हैं।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here