ई-सखी योजना राजस्थान 2021, क्या है, लाभ, रजिस्ट्रेशन (e-Sakhi Yojana Rajasthan in Hindi) Registration

    ई-सखी योजना राजस्थान 2021, क्या है, लाभ, डिजिटल ट्रेनिंग, रजिस्ट्रेशन, अधिकारिक वेबसाइट, पात्रता, दस्तावेज, टोल फ्री नंबर, लाभार्थी (eSakhi Yojana Rajasthan in Hindi) (BeneficiaryOnline RegistrationDigital TrainingOfficial WebsiteEligibilityDocumentsToll free NumberStart and Last Date)

    राजस्थान सरकार ने डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देते हुए ई-सखी नाम की योजना की शुरूआत की है। इस योजना में सरकार द्वारा करीब 1.5 लाख महिलाओं को निशुल्क डिजिटल ट्रनिंग दी जाएगी। जो कोई भी व्यक्ति इसके लिए रूचि रखता है तो वो अपने फोन में इसका एप डाउनलोड कर आवेदन कर सकता है। इसके लिए सरकार द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट जारी की गई है। जो आपको योजना की पूरी जानकारी और कैसे अप्लाई करना है उसके बारे में बताएगा। आइये इस लेख में योजना के बारे में डिटेल में जानते हैं –

    e sakhi yojana rajasthan in hindi

    Table of Contents

    ई-सखी योजना राजस्थान 2021

    योजना का नामई-सखी योजना
    राज्यराजस्थान
    योजना की शुरूआतराजस्थान सरकार द्वारा
    लाभार्थीराजस्थान के निवासी
    ऑफिशियल वेबसाइटयहाँ क्लिक करें
    टोल फ्री नंबरNA

    ई-सखी योजना राजस्थान क्या है

    राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई ई-सखी योजना राज्य में डिजिटल काम को बढ़ावा देने के लिए बनाई गई है। सरकार इस योजना के लिए उन लोगों का चुनाव करेगी जो इसको सीखने में रूचि रखते हैं। इसके लिए डिजिटल क्लास लगाई जाएगी, जिसमें उन्हें इसकी पूरी जानकारी दी जाएगी। सरकार यदि इसका लक्ष्य पूरा करने में सक्षम होती है, तो सरकार इसे आगे बढ़ाएगी और अन्य शहरों में खोलने की योजना बनाएगी। इसमें उन महिलाओं को हिस्सा बनाया जाएगा जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। उनकी शिक्षा के आधार पर उन्हें इससे जुड़ा काम समझाया जाएगा।

    ई-सखी योजना राजस्थान उद्देश्य

    राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई ये योजना का उद्देश्य है लोगों को डिजिटल दुनिया से जोड़ना, ताकि तकनीकी क्षेत्र में राजस्थान किसी से भी पीछे ना रहे। और साथ ही यह योजना राज्य में डिजिटल काम को बढ़ावा देने में कारीगर भी साबित हो सके।

    ई-सखी योजना राजस्थान विशेषताएं

    योजना में लाभ :-

    राजस्थान सरकार इसके लिए लोगों को प्रेरित कर रही है कि वो डिजिटल काम सीखे और विकास की राह पर आगे बढ़े। इससे एक तो डिजिटल राजस्थान बनेगा, दूसरा डिजिटल इंडिया को और बढ़ावा मिलेगा। साथ ही कागजी काम सारे डिजिटल हो जाएगे।

    डिजिटल क्षेत्र को बढ़ावा :-

    इस योजना के शुभारंभ होने से राजस्थान में सभी लोग डिजिटल क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे, जिसके कारण धीरे-धीरे ही सही राजस्थान डिजिटल बनेया।

    राज्य के बाहर काम करने वालों को लाभ :-

    योजना का लाभ उन लोगों को होगा जो राज्य से बाहर जाते हैं, या फिर सरकारी दफ्तर जाते हैं, अब वे अपने काम डिजिटल वर्क के जरिए करके अपने काम को आसान बना सकते हैं।

    महिलाओं को लाभ :-

    इस योजना का लाभ सबसे ज्यादा महिलाओं को मिलने जा रहा है क्योंकि ये काम उन महिलाओं को सिखाया जाएगा जो काम करने वाली महिलाएं हैं या काम करना चाहती हैं।

    कुल लाभार्थी :-

    इस योजना में कम से कम 1.5 लाख महिलाओं को लाभान्वित किया जायेगा. इसके लिए ई-सखी नियुक्त किये जायेंगे जोकि महिलाओं को प्रशिक्षण देंगे.

    ई-सखी का नियुक्ति :-

    इस योजना में हर गाँव से 4-5 और हर शहर या उपनगरीय क्षेत्र के हर एक वार्ड से कम से कम 10 ई सखी का चयन किया जायेगा. जोकि अपने क्षेत्र की महिलाओं को प्रशिक्षण प्रदान करेंगी. प्रत्येक ई-सखी को कम से कम 100 महिलाओं को प्रशिक्षित करना होगा. और फिर वे 100 महिलाएं अन्य और महिलाओं को प्रशिक्षण प्रदान करेंगी.

    डिजिटल प्रशिक्षण :-

    इस योजना के लाभार्थियों को सबसे पहले डिजिटल काम सीखना होगा, जिसके बाद वे इसमें अपना काम कर सकते हैं। इससे वे अन्य लोगों की मदद भी आसानी से कर सके।

    आजीविका का साधन :-

    इसका लाभ आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को मिलेगा, ताकि वो समय के साथ आगे बढ़े और अपने परिवार का भरण-पोषण कर सके।

    राज्य को डिजिटल क्षेत्र में आगे बढ़ाने में मदद :-

    लाभकारी व्यक्ति इसके जरिए आगे आने वाले समय में और लोगों को डिजिटल के जरिए शिक्षित करेगा। ताकि समय के साथ हर कोई इसका हिस्सा बने।

    ई-सखी योजना राजस्थान पात्रता

    • शैक्षणिक योग्यता :- इसके लिए आपको 12 वीं पास होना जरूरी है, जिसके कारण आप इसका काम आसानी से सीख सकते हैं।
    • कंप्यूटर का ज्ञान :- आपको कंप्यूटर चलाना आना चाहिए। क्योंकि ये सारा काम कंप्यूटर के जरिए किया जाएगा। इसके लिए आपको थोड़ा बहुत ही सही बेसिक आना जरूरी है।
    • राजस्थान का निवासी :- आप राजस्थान के निवासी होने चाहिए क्योंकि इसमें केवल राजस्थान के निवासी ही शामिल हो सकते हैं.
    • आर्थिक रूप से कमजोर महिला :- इस योजना में उन महिलाओं को आवेदन करने दिया जाएगा, जो आर्थिक रुप से कमजोर हैं और जिनके परिवार की आय कम है।
    • आयु सीमा :- इसके लिए आपकी उम्र 18 से 35 साल के बीच होनी चाहिए। ताकि उम्मीदवार अच्छे से काम सीखे और लोगों को इसके बारे में बताएं।

    ई-सखी योजना राजस्थान में दस्तावेज

    • आधार कार्ड :- इस योजना के लिए आपको अपना आधार कार्ड की कॉपी जमा कराना होगा, जिससे आपकी सारी जानकारी सरकार के दस्तावेजों में दर्ज हो जाएगी।
    • 12 वीं कक्षा की अंकसूची :- 12वीं की मार्कशीट यानि अंकसूची की कॉपी आपको दस्तावेजों के साथ जमा कराना होगा, क्योंकि योजना में आवेदन के लिए आपको इसकी जरूरत पड़ेगी।
    • मोबाइल नंबर :– मोबाइल फोन नंबर देना भी जरूरी होगा। क्योंकि इसके जरिए सरकार आपको फोन पर एसएमएस के जरिये भी सारी जानकारी प्रदान करेगी।
    • मूल निवासी प्रमाण पत्र :– इस योजना में आवेदन के लिए आपको अपना मूल निवासी प्रमाण पत्र की कॉपी भी जमा कराना होगा, क्योंकि इसके जरिए आप राजस्थान के निवासी हैं इसकी जानकारी मिल जाएगी।

    ई-सखी योजना राजस्थान अधिकारिक वेबसाइट

    इस योजना में आवेदन के लिए आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर सकते हैं जिसको सरकार द्वारा जारी किया गया है। जिसपर जाकर आप इससे जुड़ी सारी जानकारी और उसके लिए कैसे आवेदन करना है उसके बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। कैसे आपको लॉगिन करना है उसके बाद फॉर्म में कौनसी जानकारी भरनी हैं, कौन से दस्तावेज लगेगे जो आपको उसमें भरने हैं वो भी सही तरीके से।

    ई-सखी योजना राजस्थान में आवेदन

    इस योजना में पिछली राजस्थान सरकार द्वारा शुरू किया गया था इसलिए इस योजना में अब आवेदन करने की प्रक्रिया बंद हो गई है. लेकिन आने वाले समय में यह योजना फिर से शुरू हो सकती हैं तब आप इसका लाभ उठा सकते हैं.

    ई-सखी योजना राजस्थान टोल फ्री नंबर

    इस योजना से संबंधित कोई भी टोल फ्री नंबर जारी नहीं किया गया है.  

    FAQ

    Q : राजस्थान ई-सखी योजना के शुरू करने का उद्देश्य क्या है ?

    Ans : महिलाओं को अपने पैरो पर खड़ा करना ताकि वो भी रोजगार पा सके।

    Q : राजस्थान ई-सखी योजना से किस प्रकार शिक्षित होगी महिलाएं ?

    Ans : महिलाएं को डिजिटल क्षेत्र का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

    Q : राजस्थान ई-सखी योजना के माध्यम से डिजिटल को बढ़ावा देने का कारण क्या है ?

    Ans : इसके जरिए सरकार राजस्थान को डिजिटल की दुनिया में आगे बढ़ाना चाहता है।

    Q : राजस्थान ई-सखी योजना की शुरूआत किसने की ?

    Ans : इस योजना की शुरूआत राजस्थान सरकार द्वारा की गई।

    Q : राजस्थान ई-सखी योजना का लाभ किन लोगों को मिलेगा?

    Ans : आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को मिलेगा।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here