मुख्यमंत्री दुर्घटना सहायता योजना राजस्थान 2021, आवेदन, फॉर्म (CM Durghatna (Accident) Sahayata Scheme Rajasthan in Hindi)

मुख्यमंत्री दुर्घटना सहायता योजना राजस्थान 2021, आवेदन, फॉर्म, लाभ, लाभार्थी, दस्तावेज, पात्रता, अधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर (CM Durghatna (Accident) Sahayata Scheme Rajasthan in Hindi) (Application, Form, Benefit, Documents, Eligibility, Official Website, Helpline Number)

राजस्थान एक ऐसी योजना को शुरू किया है जो विषम परिस्थिति में उन लोगों का साथ देगी जिनके साथ दुर्घटना हो जाती है। इनको सरकार राहत कोष की तरफ से मदद दी जाएगी। सरकार ने ये योजना उन लोगों के लिए शुरू की है जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक  नहीं है और वो मंहगा इलाज नहीं करा सकते। राजस्थान सरकार ने इस बात को भी साफ कर दिया है कि, अगर किसी भी व्यक्ति की मौत सड़क हादसे में मौत हो जाती है तो उनके परिवार को आर्थिक सहायता सरकार की ओर से दी जाएगी। इसमें धनराशि की भी घोषणा भी की गई है। मरने वाले के परिवार को 1 लाख रूपये और घायल होने वाले को 20 हजार रूपये सरकार की ओर से दिए जाएगे।

rajasthan mukhyamantri durghatna sahayta yojana in hindi

Table of Contents

मुख्यमंत्री दुर्घटना सहायता योजना राजस्थान 2021

योजना का नाममुख्यमंत्री दुर्घटना सहायता योजना राजस्थान
किसने की शुरूआतराजस्थान सरकार
कब हुई शुरूआत2021
लाभार्थीराजस्थान निवासी
ऑफिशियल वेबसाइटयहाँ क्लिक करें
हेल्पलाइन नंबरअभी जारी नहीं किया गया

मुख्यमंत्री दुर्घटना सहायता योजना राजस्थान उद्देश्य

इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य है उन लोगों की आर्थिक मदद करना जो सड़क हादसे में घायल हो जाते हैं या फिर उनकी मृत्यृ हो जाती है। उनका परिवार आर्थिक रूप से कमजोर है जो उनका इलाज नहीं करा पाता। ऐसे लोगों को इस योजना के जरिए सहायता दी जाएगी। इस उद्देश्य के साथ राजस्थान सरकार ने इस योजना को शुरू किया है। जिसके बाद वो लोग अपनो का इलाज या फिर उनके घर में खाने के लिए राशन आ सके। मदद उनकी सरकार की ओर से की जाएगी । लेकिन ये एक योगदान होगा उन परिवारों को जो इस दर्द को झेल रहे हैं।

मुख्यमंत्री दुर्घटना सहायता योजना राजस्थान लाभ

  • राजस्थान सरकार इस योजना का लाभ उन लोगों को देगी जिनकी सालाना आय हजारों में है। जिसके जरिए वो आसानी से उनका इलाज करा सकते हैं।
  • इसमें सरकार ने बीपीएल कार्ड धारक की सूची शामिल नहीं करेगी। इसमें लाभ उन लोगों को भी मिलेगा जिनके पास बीपीएल कार्ड नहीं होगा।
  • इस योजना का लाभ आर्थिक सहायात से कमजोर लोगों को मिलेगा उन्हें इसके बाद अस्पताल को नकद राशि नहीं देनी होगी। जब उस व्यक्ति का इलाज हो जाएगा तो सरकार अस्पताल के खाते में राशि जमा करा दी जाएगी।
  • इसमें जो संबंधित विभागो को सर्कुलर जारी किया गया है, उसके मुताबित इलाज की 40 फीसदी राशि राजस्थान सरकार द्वारा जमा कराई जाएगी।

मुख्यमंत्री दुर्घटना सहायता योजना राजस्थान पात्रता

  • इसके लिए आपको राजस्थान का मूल निवासी होना जरूरी है क्योंकि सरकार इसका लाभ उन्हीं को देगी जो राजस्थान के रहने वाले हैं।
  • आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है। ताकि उनके अपनों की मदद के लिए कुछ धनराशि मिल सके।
  • इसके लिए सरकार ने हर उन लोगों को मदद के लिए कहा है जिनकी सलाना आय हजारों में है, इसके लिए अगर बीपीएल कार्ड भी नहीं लगाएगे वो लोग तो भी उनका इलाज सरकार की ओर से कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री दुर्घटना सहायता योजना राजस्थान दस्तावेज

  • इसके लिए आपको प्रार्थना पत्र जमा कराना होगा। जिसके जरिए सरकार आपको इस योजना से प्राप्त धनराशि देगी। जिसके जरिए आप अपने अपनो का इलाज करा सकते हैं।
  • आय प्रमाण पत्र को जमा कराना इसलिए जरूरी है, ताकि आपको आर्थिक सहायता सरकार की ओर से मिल सके और आपका इलाज आसानी से हो सके।
  • मेडिकल प्रमाण पत्र की भी आवश्यकता भी जरूरी है। जिसके जरिए सरकार के पास वो सारे रिकार्ड जमा हो सके जिसकी उन्हें आवश्यकता होगी।
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र की आवश्यकता भी आपको जरूर पड़ेगी क्योंकि इसके जरिए ये जानकारी सरकार के पास जमा हो जाएगी की आप राजस्थान के निवासी हैं।

मुख्यमंत्री दुर्घटना सहायता योजना राजस्थान आवेदन

सरकार की ओर से जारी ये योजना लाभ पहुंचाएगी उन लोगों को जिनकी आर्थिक आय कमजोर है। इसके लिए सरकार ने एक वेबसाइट जारी की है जिसपर जाकर आप अपना आवेदन पत्र भर सकते हैं। जिसके लिए आपको वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद लॉगिन करना होगा। जैसे ही आप अपनी आईडी लॉगिन करेंगे तो आप होम पेज पर आ जाएगे। जहां आपको आवेदन और योजना से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। जैसे-जैसे उसमें जानकारी दी गई है वैसे-वैसे आपको अपनी जानकारी उसमें भरनी होगी। ध्यान रहे कि जो भी जानकारी आप भर रहे हैं वो सही हो, तभी आपको सरकार की तरफ से मदद मिल पाएगी। मदद जिसको चाहिए उसकी जानकारी सही तरह से भरे।

मुख्यमंत्री दुर्घटना सहायता योजना राजस्थान ऑफिशियल वेबसाइट

इस योजना के लिए सरकार ने ऑफिशियल वेबसाइट जारी की जिसके जरिए आप कही से भी आवेदन कर सकते हैं। बस आपको वेबसाइट पर जाकर अपनी जरूरी जानकारी इसमें भरनी होगी। सरकार की ओर से आपको सारी जानकारियां प्राप्त हो जाएगी। सरकार आपकी मदद करने लिए तैयार हो जाएगी।

मुख्यमंत्री दुर्घटना सहायता योजना राजस्थान हेल्पलाइन नंबर

अभी सरकार की ओर के कोई भी हेल्पलाइन नंबर जारी नहीं किया गया है। लेकिन जल्द ही सरकार की ओर से ये भी जारी कर दिया जाएगा। सरकार ने इस योजना की घोषणा करते हुए कहा था कि, उन सभी साधनों को जारी किया जाएगी। जिसके जरिए आसानी से लोगों तक मदद पहुंच सके। जिन लोगों को डिजिटल की समझ नहीं है वो फोन करके जानकारी ले सकते हैं। ताकि वो भी समय रहते सरकार उनकी मदद कर सके।

FAQ

Q : मुख्यमंत्री दुर्घटना सहायता योजना राजस्थान को किसने किया शुरू?

Ans : राजस्थान सरकार द्वारा किया गया शुरू।

Q : मुख्यमंत्री दुर्घटना सहायता योजना राजस्थान के लिए कैसे करें आवेदन?

Ans : आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Q : मुख्यमंत्री दुर्घटना सहायता योजना राजस्थान को शुरू करने का उद्देश्य क्या है?

Ans : उन लोगों की मदद करना जो अपना इलाज कराने में सक्षम नहीं हैं।

Q : मुख्यमंत्री दुर्घटना सहायता योजना राजस्थान के जरिए सरकार कितनी आर्थिक मदद करेगी?

Ans : सरकार इसके जरिए 1 लाख रूपये मरने वाले को और 50 हजार रूपये घायल होने वाले को मिलेगे।

Q : मुख्यमंत्री दुर्घटना सहायता योजना राजस्थान का लाभ किसे मिलेगा?

Ans : इस योजना का लाभ राजस्थान के निवासियों को मिलेगा।

Other Links-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here