मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना बिहार 2021 (CM Gramin Solar Street Light Yojana Bihar)

    मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना बिहार 2021, ऑनलाइन आवेदन, फॉर्म, पात्रता, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर (CM Gramin Solar Street Light Yojana Bihar) (Online Application, Form, Eligibility, Documents, Official Website, Helpline Number)

    विकासशील देशों की गिनती में भारत का स्थान तीसरे स्थान पर है। विभिन्न राज्य सरकारें नियमित रूप से शहरों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों के विकास हेतु नई योजनाओं को लागू करती रहती है। इस बार  बिहार सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों की स्थिति को सुधारने के लिए मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना का उद्घाटन किया है? अतः यह योजना क्या है? इस योजना का लाभ बिहार में किन जिले के निवासियों को मिलेगा? पूरी जानकारी हम आपको इस योजना से जुड़ी प्रदान कर रहे हैं।

    cm gramin street light yojana bihar in hindi

    Table of Contents

    मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना 2021 (CM Gramin Solar Street Light Yojana)

    योजना का नाममुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना
    लांच की गईमुख्यमंत्री नीतीश कुमार
    लाभान्वित राज्य बिहार
    घोषणा की तिथि2 सितंबर 2021
    लाभबिजली के जगह सोलर एनर्जी से स्ट्रीट लाइट जलेंगी
    ऑफिसियल वेबसाइट NA
    हेल्पलाइन नंबरNA

    मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना क्या है

    मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना सरकार द्वारा जारी की गई नई योजना है। जिसके तहत बिहार राज्य के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाए जाएंगे। इस योजना के अंतर्गत पहले स्ट्रीट लाइट लगाए जाने वाले क्षेत्रों की गणना की जाएगी और फिर बाद में एक साथ सभी क्षेत्रों में लाइट लगाया जाएगा।

    इस योजना के अंतर्गत बिहार के सड़कों पर केवल लाइट ही नहीं लगाई जाएगी बल्कि लाइट लगाने के बाद उसकी पूरी देखरेख यानी कि मेंटेनेंस की जाएगी। सरकार द्वारा उठाया गया यह कदम बिहार को उन्नति की ओर ले जाने के लिए किया जाने वाला एक नया प्रयत्न है जिसमें कितनी सफलता मिलेगी वह तो आने वाले वक्त में ही पता चलेगा।

    मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना मुख्य जानकारी (CM Gramin Solar Street Light Yojana Key Points)

    • गुरुवार के दिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने पंचायती राज विभाग को यह निर्देश दिया कि ग्रामीण क्षेत्रों में जहां सोलर लाइट लगाने के लिए स्थल का सर्वे हो रहा है वह ठीक से होना चाहिए।
    • सर्वे हो जाने के बाद इस सर्वे में जिन स्थलों को सम्मिलित किया जाएगा। उनका चयन एक साथ किया जाएगा।
    • मुख्यमंत्री ने इस बात को भी स्पष्ट किया है कि स्थल चुनाव करते समय इस तरह से चयन किया जाएगा कि कोई भी जगह बाकी ना रहे। ‌
    • मुख्यमंत्री संकल्प कक्ष स्थित आवास केंद्र से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए यह सारी बातें पंचायत राज्य विभाग को बताई।
    • इस योजना के लिए 15वें वित्त आयोग की अनुशंसा का कार्यान्वयन ढंग से हो इसका कार्यभार ग्राम पंचायत के ऊपर दिया गया है।

    मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना उद्देश्य (CM Gramin Solar Street Light Yojana Objective)

    मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना का उद्देश्य बिहार के ग्रामीण इलाके में पहले स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए स्थलों का सर्वे ठीक से कराना है ताकि बाद में सभी जगहों को एक साथ चुना जा सके जिसके बाद कम समय में वहां पर सोलर स्ट्रीट लाइट की स्थापना की जाएगी। सोलर स्ट्रीट लाइट की स्थापना करने के बाद इन क्षेत्रों में मेंटेनेंस का भी पूरा ध्यान दिया जाएगा। सोलर स्ट्रीट लाइट योजना को जारी करके सरकार बिहार राज्य में उन्नति करना चाहती हैं और बिजली की उपयोग में भी कमी लाना चाहती हैं। सरकार ने यह बात जारी की है कि स्थलों का चयन इस तरह से किया जाएगा कि कोई भी जगह बाकी ना रहे।

    मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना लाभ (CM Gramin Solar Street Light Yojana Benefit)

    मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना के अंतर्गत ना सिर्फ बिहार राज्य के नागरिकों को बल्कि सरकार व राज्य को भी काफी लाभ मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत होने वाले लाभ की जानकारी नीचे दी गई है –

    • सड़कों पर सोलर स्ट्रीट लाइट की सुविधा– बिहार के वे ग्रामीण क्षेत्र जहां की सड़कों पर अब तक लाइट की रोशनी नहीं पड़ी है उन क्षेत्रों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाए जाएंगे। जिससे सड़कों पर रोशनी ही रोशनी रहेगी।
    • रोजगार की प्राप्ति- मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर लाइट योजना के बारे में जानकारी देते समय नीतीश कुमार जी ने यह स्पष्ट रूप से कहा है कि इस योजना का लाभ बिहार के हर क्षेत्र में पहुंचाने के लिए बड़ी मात्रा में सोलर स्ट्रीट लाइट की आवश्यकता होगी। इसीलिए सरकार ने यह भी कहा है कि सोलर स्ट्रीट लाइट निर्माण का काम भी बिहार में शुरू किया जाएगा जिससे बहुत से लोगों को रोजगार का अवसर प्राप्त होंगे।
    • बिहार के हर क्षेत्र को होगा लाभ- मुख्यमंत्री ने योजना की घोषणा करते समय यह स्पष्ट कहा है कि सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए स्थलों का चुनाव ध्यान से करना है ताकि हर क्षेत्र में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाया जा सके और इस योजना का लाभ सबको मिले।
    • इन स्थलों को मिलेगा विशेष लाभ– यह बात भी स्पष्ट की गई है कि इस योजना के अंतर्गत जब स्थलों का चुनाव किया जाएगा तो उस समय पंचायत सरकार भवन के दोनों एट्री प्वाइंट, हॉस्पिटल के साथ-साथ अन्य जरुरी जगहों को ध्यान में रखा जाना चाहिए। इन जगहों पर विशेष तौर पर सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई जाएगी।

    FAQ

    Q : मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना की घोषणा किसने की ?

    ANS : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने

    Q : मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना किस राज्य के लिए बनाई गई है ?

    ANS : बिहार राज्य

    Q : मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना किन क्षेत्रों को लाभ प्राप्त होगा ?

    Ans : ग्रामीण क्षेत्रों को

    Q : मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना कब घोषणा की गई ?

    Ans : गुरुवार 2 सितंबर के दिन !

    Q : मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना का कार्यभार कौन संभालेगा ?

    Ans : राज्य सरकार एवं संबंधित विभाग

    Other Links –

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here