मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना राजस्थान 2021, फॉर्म, आवेदन (Mukhyamantri Rojgar Srijan Yojana Rajasthan in Hindi)

मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना राजस्थान 2021, फॉर्म, आवेदन, पात्रता, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर (Mukhyamantri Rojgar Srijan Yojana Rajasthan in Hindi) (Form, Application, Eligibility, Documents, Official Website, Helpline Number)

किसी भी सार्वजनिक मंच से राजनेताओं द्वारा जमकर रोजगार के मुद्दे पर बड़े-बड़े वादे किए जाते हैं। लेकिन आज भी देश में करोड़ों की संख्या में लोग बेरोजगार हैं। अतः बेरोजगारी की इस समस्या को खत्म करना एक बड़ी चुनौती बन चुका है। जिसे देख कर भी अब राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना की शुरुआत की है? यह योजना नौकरी देने की बजाय रोजगार सर्जन करने के लिए नागरिकों को प्रेरित करती हैं। जिससे रोजगार के नए विकल्प सामने आए है और बेरोजगारी में कमी लाई जा सके। राजस्थान मुख्यमंत्री रोजगार सर्जन योजना क्या है? कैसे इस योजना का लाभ मिलेगा? पूरी जानकारी के लिए बने रहें।

Table of Contents

मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना 2021

नाममुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना
पोर्टल जारी किया गयामुख्यमंत्री वसुंधरा राजे
पोर्टल जारी करने का वर्ष2015
पोर्टल जारी करने  का उद्देश्यरोजगार के नए अवसर प्रदान करना
लाभार्थीराजस्थान के निवासी
वेबसाइट का नामhttps://eshram.gov.in/
हेल्पलाइन नंबरनहीं है

राजस्थान मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना उद्देश्य

जो लोग राजस्थान के निवासी हैं और राजस्थान में अपना कोई नया बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं उन्हें राजस्थान मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के अंतर्गत लोन दिया जाएगा और यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य भी है कि ऐसे लोगों को इस योजना का फायदा मिले और वह अपने रोजगार को प्रारंभ कर सके जिनके पास रोजगार को चालू करने के लिए पर्याप्त पूंजी नहीं है। इस योजना के अंतर्गत फायदा देने के लिए हर पंचायत समिति में से तकरीबन 100-100 लोगों का सिलेक्शन किया जाएगा और उन्हें बिजनेस करने के लिए सरकार कम ब्याज पर लोन प्रदान करेगी, ताकि राजस्थान स्टेट में स्वरोजगार को बढ़ावा मिले और राजस्थान की आर्थिक तरक्की भी हो।

राजस्थान मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना फायदे (Rajasthan CM Rojgar Srijan Yojana Benefit)

  • लोन अमाउंट:– सर्विस और ट्रेडिंग से संबंधित बिजनेस के लिए 1,000000 तक के लोन का प्रावधान राजस्थान मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत किया गया है, वही मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर यूनिट को स्थापित करने वाले बिजनेस के लिए मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के अंतर्गत तकरीबन 25 लाख तक के लोन को देने का प्रावधान किया गया है। वर्तमान की गवर्नमेंट के द्वारा लोन की राशि को बढ़ाया भी गया है।
  • लोन रिटर्निंग टाइम:– राजस्थान मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के अंतर्गत लोन लेने के बाद आपको लोन के पैसे को कितने समय में वापस लौटाना है, इसकी इंफॉर्मेशन आपको फाइनेंसियल कंपनी या फिर सिलेक्टेड बैंक के द्वारा प्रदान की जाएगी।
  • डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर:– सब्सिडी के पैसे गवर्नमेंट के द्वारा सीधे लाभार्थी व्यक्ति के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए जाएंगे, क्योंकि इस योजना में सरकार डीबीटी यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर फैसिलिटी का यूज़ कर रही है,ताकि किसी भी प्रकार के फ्रॉड होने की संभावना कम हो और लाभार्थी को उसके पैसे प्राप्त हो।
  • सब्सिडी रेट:– इस योजना के अंतर्गत जो भी व्यक्ति लोन लेगा, उसे ब्याज पर गवर्नमेंट तकरीबन 8 परसेंटेज की सब्सिडी भी प्रदान करेगी। मतलब की जब कस्टमर बैंक के द्वारा लगने वाले ब्याज की भरपाई करेगा, तो उसका 8 परसेंटे गवर्नमेंट के द्वारा उसके अकाउंट में जमा कर दिया जाएगा।

राजस्थान मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना पात्रता (Rajasthan CM Rojgar Srijan Yojana Eligibility)

जो भी व्यक्ति राजस्थान मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना का फायदा लेना चाहते हैं, उन्हें इसके लिए पात्रता की जांच अवश्य कर लेनी चाहिए।इसके लिए पात्रता की जानकारी निम्नानुसार है।

  • जो लोग राजस्थान के निवासी हैं उन्हें ही इस योजना का फायदा प्राप्त होगा,क्योंकि इस योजना का फायदा स्टेट लेवल पर ही मिलेगा।
  • इस योजना को मुख्य तौर पर बेरोजगारों के लिए ही स्टार्ट किया गया है। इसलिए जो भी इस योजना का फायदा लेना चाहता है,उसके पास पहले से ही किसी भी प्रकार की नौकरी नहीं होनी चाहिए। बेरोजगार लोग ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • ऐसे लोगों को ही राजस्थान मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत लोन दिया जाएगा,जिनकी उम्र कम से कम 18 साल और 50 साल के बीच होगी।इस बात का उल्लेख इस योजना के नियम में बताया गया है।
  • ऐसी फैमिली जिनकी सालाना इनकम 6,00000 है या फिर इससे  कम है, उन्हें ही इस योजना का फायदा प्राप्त होगा। जिन लोगों की सालाना इनकम 6 लाख या उससे ज्यादा है उन्हें राजस्थान मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना का फायदा नहीं मिलेगा,ना ही वह इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  • इस योजना का मुख्य फोकस अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति के लोग, विकलांग लोग और पढ़ी लिखी महिलाओं पर है, इसलिए ऐसे लोगों को इस योजना में प्रायोरिटी दी जाएगी।

राजस्थान मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना दस्तावेज (Rajasthan CM Rojgar Srijan Yojana Documents)

जो भी व्यक्ति इस योजना का फायदा लेना चाहते हैं, उन्हें अपने कुछ दस्तावेज को भी तैयार करके रखने चाहिए। इस योजना के लिए निम्न दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी।

  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • विकलांग प्रमाण पत्र

राजस्थान मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना आवेदन करें (Rajasthan CM Rojgar Srijan Yojana Application)

ऑनलाइन प्रक्रिया :-

अगर आपको लगता है कि आप राजस्थान मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के लिए पात्रता रखते हैं और आपको इस योजना के तहत लोन की आवश्यकता है, तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

  1. राजस्थान मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना में apply करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचने के बाद अगर आपने पहले से ही इस पर अकाउंट बना कर रखा है तो आपको Sign in वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और अगर आपने इस पर अकाउंट नहीं बनाया है तो आपको Registar वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करना है।
  3. वेबसाइट में लॉगिन होने के बाद आपको एक new registration का लिंक दिखाई देगा, आपको उस वाले लिंक पर क्लिक करना है।
  4. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक application form ओपन हो जाएगा, जिसमें आपसे कुछ जानकारियां मांगी जाएंगी। आपको सभी जानकारियों को बिल्कुल सही सही भरना है।
  5. सभी जानकारियों को भरने के बाद आपको एक बार यह चेक कर लेना है कि आपने जो जानकारी भरी है वह सही है अथवा नहीं,अगर सब कुछ सही लगता है तो उसके बाद आपको अपनी एप्लीकेशन के साथ जरूरी डॉक्यूमेंट को अटैच करना है और उसके बाद आपको Submit वाली बटन पर क्लिक करना है।
  6. इतना करने पर आपकी ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया संपूर्ण हो जाती है। इसके बाद आपको इसका प्रिंट आउट निकाल लेना है और इसे फ्यूचर के लिए सुरक्षित रख लेना है।

ऑफलाइन प्रक्रिया :-

अगर आप राजस्थान मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के लिए ऑफलाइन अप्लाई करना चाहते हैं अथवा आपको इस योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने में कोई दिक्कत आ रही है तो इस योजना के लिए अप्लाई करने के लिए आपको ऊपर बताई गई ऑफिशल वेबसाइट से एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लेना है। और उसमें जो भी जानकारी मांगी गई है उसे बिल्कुल सही सही भरना है। इसके बाद अपने एप्लीकेशन फॉर्म के साथ आवश्यक डॉक्यूमेंट को अटैच करके आपको इस डॉक्यूमेंट को ले जाकर अपने जिले के जिला उद्योग केंद्र में जमा कर देना है।

FAQ

Q : राजस्थान मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के अंतर्गत कितना लोन दिया जाएगा?

Ans : पात्रता रखने वाले लोगों को इस योजना के अंतर्गत कम से कम 10 लाख और अधिक से अधिक 25,00000 तक का लोन प्रदान किया जाएगा।

Q : राजस्थान मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना और राजस्थान भामाशाह रोजगार सृजन योजना, दोनों एक ही है या अलग अलग?

Ans : जी हां यह दोनों योजना एक ही है। पहले इसका नाम राजस्थान भामाशाह रोजगार सृजन योजना था, जो अब परिवर्तित होकर राजस्थान मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना हो गया है।

Q : राजस्थान मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना में सब्सिडी का रेट क्या है?

Ans: 8%

Q : राजस्थान मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के अंतर्गत किसे ज्यादा प्राथमिकता दी जाएगी?

Ans : दिव्यांग, बेरोजगार लोग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लोगों को ज्यादा प्राथमिकता दी जाएगी।

Q : राजस्थान मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना को सबसे पहले किसने लांच किया था?

Ans : सबसे पहले साल 2015 में वसुंधरा राजे ने इस योजना को लांच किया था।

Q : राजस्थान मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के अंतर्गत सब्सिडी कैसे मिलेगी?

Ans : डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए मिलेगी।

Other Links-

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here