[फॉर्म]परिवार कल्याण कार्ड योजना उत्तर प्रदेश 2022 [Parivar Kalyan Card UP]

परिवार कल्याण कार्ड 202 ( पात्रता, टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर, आधारिक वेबसाइट, लाभार्थी, आवेदन फॉर्म, रजिस्ट्रेशन, अप्लाई, ऑनलाइन पोर्टल, दस्तावेज, डौन्लोड, रजिस्ट्रेशन, लाभ, सूची, स्टेटस, आखरी तारीख ) Parivar Kalyan Card UP (eligibility criteria, list, status, how to apply, last date, Benefits, download, official website, beneficiaries, application form, helpline number, portal, registration, documents )

उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश के सभी परिवारों को एक साथ जोड़ने के लिए एक नई योजना पर काम कर रहे हैं इस योजना के अंतर्गत सरकार एक ऐसा कार्ड बनाने वाले हैं जो सरकार द्वारा दिए जाने वाले लाभ प्राप्त करने वाले परिवार को दिया जाएगा।

यह कार्ड एक तरह से लोगों के लिए पहचान पत्र का ही काम करेगा। योगी सरकार द्वारा निकाले जा रहे इस कार्ड का नाम परिवार कल्याण कार्ड है। सुनने में यह भी आया है कि इस कार्ड को बनाने के लिए सरकार लोगों के राशन कार्ड की जानकारी का प्रयोग करने वाले हैं।

परिवार कल्याण कार्ड 2022 [Parivar Kalyan Card UP]

योजना का नामपरिवार कल्याण कार्ड
जारी करने वाले व्यक्ति का नामयोगी आदित्यनाथ जी
उद्देश्यलोगों द्वारा बार बार योजनाओं के लाभ की प्राप्ति में रोक लगाना
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के नागरिक
योजना जारी करने की तिथि23 मई 2022

रिपोर्ट की मानें तो ऐसा लग रहा है कि उत्तर प्रदेश सरकार को इस कार्ड को बनाने का विचार हरियाणा या कर्नाटक जैसे राज्यों से आया है। कुछ समय पहले ही इन राज्यों ने कार्ड लांच किया था जिससे इस बात का पता लगाया जा सके कि राज्य में ऐसे कौन कौन से परिवार है जो सरकारी योजना का लाभ प्राप्त करते हैं।

हरियाणा सरकार ने परिवार पहचान पत्र नाम वाले कार्ड लॉन्च किए थे और कर्नाटक सरकार ने कुटुम्बा कार्ड लांच किया था। रिपोर्ट में यह बात भी सामने आई है कि अभी उत्तर प्रदेश सरकार यह सोचने में लगी हुई है कि इस कार्ड को किस तरह से राज्य में वितरित करना है इसीलिए इस बारे में वो विचार कर रहे हैं और अपने सलाहकारों से बात कर रहे हैं।

हमने आपको यह तो बता दिया कि यूपी सरकार अपने राज्य के निवासियों के लिए परिवार कल्याण कार्ड जारी कर रहे हैं लेकिन अब चली यह जानते हैं कि आखिर यह परिवार कल्याण कार्ड है क्या ?

परिवार कल्याण कार्ड क्या है ?

परिवार कल्याण कार्ड एक तरह का आईडेंटिटी कार्ड है जिसके अंतर्गत एक परिवार के सभी सदस्य की जानकारी रहेगी साथ ही उसमें यह भी जानकारी दी रहेगी कि यह परिवार सरकार द्वारा प्रदान किए जाने वाले किस किस योजना से लाभ प्राप्त कर रहे हैं। इस कार्ड में भी पैन कार्ड की तरह 12 नंबर दिए जाएंगे जिसके जरिए सरकारी अधिकारी किसी भी व्यक्ति के परिवार की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

परिवार कल्याण कार्ड उत्तर प्रदेश राज्य के हर परिवार को दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस तरह के योजनाओं पर पहले भी कई बार काम कर चुके हैं।

लेकिन यह योजना बहुत सारी सरकारी योजनाओं का आधार बनने वाली है इसीलिए सरकार परिवार कल्याण कार्ड को लेकर इतना ज्यादा सोच रहे हैं।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे राशन कार्ड में हमारे जन्म तिथि से लेकर हमारे एड्रेस जैसी सभी जानकारियां मौजूद रहती है इसीलिए सरकार ने सोचा है कि परिवार कल्याण कार्ड बनाने के लिए वह राशन कार्ड के ही डाटा का प्रयोग करेंगे।

पिछले हफ्ते ही योगी जी ने अपने प्रेजेंटेशन में परिवार कल्याण कार्ड के बारे में बताया था साथ ही उन्होंने यह भी बताया था कि इस कार्ड को बनाने के लिए परिवारों के राशन कार्ड का प्रयोग किया जाएगा।

लेकिन अभी यह महज एक सलाह है जिस पर अभी सिर्फ विचार-विमर्श ही हो रहा है।

जहां कुछ लोग योगी जी की बात में सहमत ही दिखा रहे हैं तो वहीं कुछ सरकारी सूत्रों का कहना है कि अगर वो इस कार्ड को बनाने के लिए राशन कार्ड का प्रयोग करेंगे तो वह सिर्फ राज्य के 60% लोगों को ही कवर कर पाएंगे। जिससे इस योजना का असली मकसद पूरा नहीं हो पाएगा। ‌

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रयागराज में राशन कार्ड की जानकारी को लेकर किसी पायलट प्रोजेक्ट पर काम कर रही है और इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत उन्होंने राज्य के लोगों को एक ही परिवार में जोड़ने का प्रयास किया है।

इतना ही नहीं इस योजना के अंतर्गत वे लोग भी अब शामिल हो चुके हैं जो किसी सरकारी योजना के भागीदार नहीं है।

जिसकी वजह से कई सारे फर्जी कार्ड बनाए गए हैं और इससे हो यह रहा है कि एक परिवार बार-बार योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं। प्रयागराज पायलट प्रोजेक्ट की तरह इस कार्ड में भी कोई समस्या ना हो इसीलिए सरकार राशन कार्ड में दिए गए प्रयोग करने को लेकर इतना ज्यादा सोच में पड़े हैं।

परिवार कल्याण कार्ड बनाने का उद्देश्य

परिवार कल्याण कार्ड बनाने के पीछे उत्तर प्रदेश सरकार का यही उद्देश्य है कि उनके राज्य के लोगों को सरकार द्वारा दिए जाने वाले लाभ को प्राप्त करने में परेशानी न झेलनी पड़े अगर उनके पास एक ही कारण होगा तो उन्हें योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अधिक दस्तावेजों की जरूरत नहीं पड़ेगी वह सिर्फ यह कार्ड दिखाकर सरकारी योजना के भागीदार बन पाएंगे।

फर्जी कार्ड बनने बंद होंगे

जैसे कि हमने आपको बताया कि प्रयागराज पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत कई सारे परिवार ऐसे थे जो किसी भी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर रहे थे लेकिन फिर भी उन्होंने फर्जी कार्ड बनवा लिया पर सरकार ने यह दावा किया है कि इस कार्ड के द्वारा फर्जी कार्ड बनने बंद हो जाएंगे। इतना ही नहीं वह परिवार जो सरकार के अलग-अलग योजनाओं में एनरोल करके उनका लाभ प्राप्त कर रहे है उन्हें बार-बार योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

बेरोजगारी से मिलेगी राहत

उत्तर प्रदेश सरकार ने यह दावा किया है कि उत्तर प्रदेश के हर परिवार को यह कार्ड दे देने के बाद जहां एक तरफ लोगों को बार-बार योजना का लाभ देना बंद किया जाएगा वहीं दूसरी तरफ उन लोगों को योजना का लाभ दिया जाएगा उसकी जरूरत है और इस तरह से जरूरतमंद लोगों को रोजगार प्रदान किया जाएगा। इस कार्ड के अन्य बहुत से लाभ आपको आगे देखने को मिलेंगे क्योंकि सरकार इस कार्ड के साथ और भी कई सारी चीजें जोड़ने के बारे में सोच रही हैं।

परिवार कल्याण कार्ड का लाभ

परिवार कल्याण कार्ड के लिए लोगों को निम्नलिखित लाभ प्राप्त होंगे –

  • इस कार्ड के द्वारा लोगों को एक ही बार में सरकारी योजना का लाभ मिलेगा।
  • परिवार कल्याण कार्ड के माध्यम से सरकार लोगों की आर्थिक स्थिति को बेहतर करने का प्रयास कर रहे हैं।
  • इस कार्ड का इस्तेमाल करके आप उन लोगों के खिलाफ कार्यवाही कर सकते हैं जो आप को सरकारी लाभ प्रदान नहीं कर रहे हैं।
  • जिन लोगों के पास जाति प्रमाण पत्र है उन्हें योजना का लाभ दिया जाएगा।

परिवार कल्याण कार्ड के लिए पात्रता (Eligibility Criteria)

  • परिवार कल्याण कार्ड प्राप्त करने के लिए व्यक्ति का उत्तर प्रदेश का निवासी होना अनिवार्य है।
  • सरकारी योजना का लाभ लेने वाले लोग ही इस कार्ड को प्राप्त कर पाएंगे।
  • यह कार्ड उत्तर प्रदेश के परिवार को प्रदान किया जाएगा।

परिवार कल्याण कार्ड के लिए दस्तावेज (Documents)

उत्तर प्रदेश परिवार कल्याण कार्ड प्राप्त करने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होना जरूरी है –

  • आधार कार्ड
  • ऐड्रेस प्रूफ
  • आय प्रमाण
  • पत्र पासपोर्ट
  • साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • राशन कार्ड

अगर आप ऊपर बताए गए पात्रता का पालन करते हैं और आपके पास ये दस्तावेज हैं तो आप परिवार कल्याण कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

परिवार कल्याण कार्ड के लिए आवेदन [ Parivar Kalyan Card UP Registration ]

योगी सरकार द्वारा निकाले गए परिवार कल्याण कार्ड के लिए अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिए –

  1. परिवार कल्याण कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद होमपेज पर आपको इस योजना के लिंक दिखाई देगी।
  • आप उस लिंक पर क्लिक कीजिए आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
  •  इस पेज में आपको एक फॉर्म दिखाई देगा जिसमें आपको सभी जानकारी भरनी हैं।
  • सभी जानकारी ध्यान से भरिए और जरूरी दस्तावेजों को अटैच कर दीजिए।
  • और सबमिट बटन पर क्लिक करके फॉर्म को जमा कर दीजिए।
  • इस तरह से आप बड़ी ही आसानी से आप परिवार कल्याण कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

परिवार कल्याण कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट [ Parivar Kalyan Card UP Portal ]

परिवार कल्याण कार्ड प्राप्त करने के लिए किस वेबसाइट पर जाना है इसके बारे में सरकार ने अभी कोई जानकारी नहीं दी है लेकिन जैसे ही वह कोई जानकारी देते हैं वैसे ही हम आपको अपडेट कर देंगे तो आपको अभी थोड़ा इंतजार करना होगा।

परिवार कल्याण कार्ड के लिए हेल्पलाइन नंबर [ Parivar Kalyan Card UP Helpline Number ]

जैसा कि हमने आपको बताया कि सरकार अभी भी परिवार कल्याण कार्ड के बारे में विचार कर रही हैं तो अभी भी बहुत सी ऐसी चीज है जिसे सरकार ने जारी नहीं किया है। अगर आप सोच रहे हैं परिवार कल्याण कार्ड प्राप्त करने के लिए इस बारे में हेल्पलाइन नंबर से और जानकारी

प्राप्त कर सकते हैं तो ऐसा नहीं होने वाला है क्योंकि सरकार ने अभी हेल्पलाइन नंबर भी जारी नहीं किया है। पर हेल्पलाइन नंबर के जारी होते ही हम आपको इसके बारे में भी अपडेट कर देंगे।

FAQ

Q: परिवार कल्याण कार्ड कहां जा रही हो रहा है ?

Ans: उत्तर प्रदेश

Q: परिवार कल्याण कार्ड के लाभार्थी कौन हैं ?

Ans: उत्तर प्रदेश की जनता

Q: परिवार कल्याण कार्ड को किसने लांच किया ?

Ans: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने !

Other Links –

Leave a Comment