प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना 2021 (PM Gati shakti Yojana)

    Pradhan Mantri Gati shakti National Master Plan Yojana प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना 2021 पात्रता नियम, दस्तावेज सूचि, एप्लीकेशन आवेदन फॉर्म, लिस्ट वेबसाइट, टोल फ्री नंबर 

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आजादी के पर्व पर देश के युवाओं के लिए एक नई योजना का ऐलान किया गया है इस योजना का नाम प्रधानमंत्री गतिशक्ति योजना है इस योजना के अंतर्गत देश के युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे और देश के इंफ्रास्ट्रक्चर की नींव को मजबूत किया जाएगा जिससे देश में अधिक से अधिक रोजगार के अवसर बन सके।

    PM Gatishakti Yojana

    प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना 2021

    नामप्रधानमंत्री गति शक्ति योजना
    किसने लॉन्च कीनरेन्द्र मोदी
    लॉन्च तिथि15 अगस्त 2021
    शुरुवातआने वाले समय में
    लाभार्थीयुवा वर्ग
    वेबसाइटनहीं हैं
    टोल फ्री नंबरनहीं हैं

    प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्या है

    यह योजना एक रोजगार योजना है जिसके अंतर्गत देश के लाखों बेरोजगार युवकों को रोजगार प्रदान किया जाएगा इस योजना के अंतर्गत 100 लाख करोड़ से ज्यादा का इन्वेस्टमेंट सरकार द्वारा किया गया है। यह इन्वेस्टमेंट केंद्र सरकार द्वारा या राज्य सरकार द्वारा कितने प्रतिशत के योगदान पर किया जाएगा अभी इसके बारे में जानकारी नहीं दी गई है।   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने उद्बोधन में स्पष्ट किया कि इस योजना के अनुसार लाखों लोगों को वह तो प्राप्त होगा ही साथ ही जो भी लोग कल मैन्युफैक्चर हैं उन्हें वर्ल्ड लेवल पर एक अच्छा प्लेटफार्म मिलेगा। जिसके लिए हमारे देश को आधुनिक इन्फ्राएस्ट्रक्चर को अपनाने के साथ-साथ हॉलिस्टिक इंफ्रास्ट्रक्चर को भी अपनाने की जरूरत होगी।  

    प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना पात्रता नियम

      योजना के अंतर्गत युवाओं को रोजगार प्रदान किया जाएगा साथ ही नये लघु उद्योगों के लिए भी योजना के अंतर्गत नियम लाए जाएंगे परंतु विस्तार से अभी इसके बारे में सरकार ने स्पष्ट नहीं किया है।  

    प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना दस्तावेज लिस्ट

      योजना के अंतर्गत जिस तरह से पात्रता नियम को स्पष्ट किया जाएगा उसी तरह से उसकी दस्तावेज लिस्ट का लाभार्थी के पास होना अनिवार्य है जैसे ही सरकार योजना के बारे में आगे जानकारी देती है इस तरह की जानकारी भी हमारे इस पेज पर अपडेट कर दी जाएगी।  

    प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना आवेदन फॉर्म

    इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन होगी या ऑफलाइन होगी अभी इसके बारे में जानकारी नहीं दी गई है अब तक की सभी बड़ी योजनाओं के लिए सरकार द्वारा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की तैयारी की गई है इसलिए अनुमान लगाया जाता है कि इस योजना के लिए भी एक ऑनलाइन वेबसाइट तैयार की जाएगी। प्रधानमंत्री गतिशक्ति योजना 2021 के बारे में संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में अपडेट कर दी जाएगी फिलहाल इस योजना के बारे में स्वयं प्रधानमंत्री ने ऐलान किया है परंतु योजना भी लॉन्च नहीं की गई है इसीलिए बहुत सारी जानकारी समय-समय पर सरकार द्वारा बताई जाएगी जो कि हमारी वेबसाइट पर अपडेट कर दी जाएगी।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here