राज किसान साथी पोर्टल राजस्थान 2021, रजिस्ट्रेशन, एप्प, डाउनलोड (Raj Kisan Sathi Portal Rajasthan in Hindi)

राज किसान साथी पोर्टल राजस्थान 2021, रजिस्ट्रेशन, एप्प, डाउनलोड, लॉग इन, अधिकारिक वेबसाइट, टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर (Raj Kisan Sathi Portal Rajasthan in Hindi) (App Download, Yojana, Login, Official Website, Toll free Helpline Number)

राजस्थान राज्य सरकार द्वारा इस मकसद से की किसानों को आसानी से सभी प्रकार की सरकारी स्कीम का लाभ मिले, राज साथी पोर्टल को स्टार्ट किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से राजस्थान एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट अब राजस्थान के पशु पालकों और राजस्थान के किसानों को गवर्नमेंट के द्वारा शुरू की जा रही सभी प्रकार की गवर्नमेंट स्कीम की जानकारी और फायदे दोनों उपलब्ध करवाएगी। राजस्थान के पशु पालकों के लिए और राजस्थान के किसानों के लिए यह योजना काफी फायदेमंद और मददगार साबित होगी। इस आर्टिकल में हम आपको Raj Kisan Sathi Online Portal पर दी जाने वाली सर्विस के बारे में पूरी इंफॉर्मेशन प्रदान कर रहे हैं।

raj kisan sathi portal rajasthan in hindi

Table of Contents

राज किसान साथी पोर्टल 2021

पोर्टल का नामराज किसान साथी पोर्टल
विभागकृषि एवं किसान कल्याण विभाग
कितनी एप्प जुडी है150
किस राज्य में शुरू हुआराजस्थान
लाभार्थीकिसान
माध्यमऑनलाइन
आधिकारीक पोर्टलयहाँ क्लिक करें
हेल्पलाइन नंबर0141 – 2922613, 2927047,0141 – 2922614

राज किसान सार्थी पोर्टल क्या है

इस पोर्टल के जरिए एक बार ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात राजस्थान के किसान सरलता के साथ डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए अपने बैंक अकाउंट में इसका फायदा प्राप्त कर पाएंगे।

राजस्थान गवर्नमेंट के द्वारा जारी की गई इस प्रोसेस के तहत सेंट्रल गवर्नमेंट का भी योगदान इस योजना में शामिल है,साथ ही भारत की सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा भारतीय किसानों के लिए जिन योजनाओं को चालू किया गया है, वह भी योजना इस पोर्टल में शामिल की गई हैं।

बता दें इंडिया में ऐसी कई सरकारी स्कीम है, जिसमें अपना रजिस्ट्रेशन ऑफलाइन करवाने के लिए किसानों को काफी दूर दूर जाना पड़ता था,जिसके कारण उनके समय की बर्बादी होती थी और उन्हें कई प्रकार की समस्याओं का सामना भी करना पड़ता था, परंतु अब इस पोर्टल की सहायता से किसान आसानी से अपने एप्लीकेशन फॉर्म को ऑनलाइन पोर्टल पर भर सकेंगे और अपना रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

राज किसान साथी पोर्टल में 150 से भी अधिक अलग-अलग प्रकार की योजना को शामिल किया गया है। इस पोर्टल से किसानों को एक ही जगह पर अधिकतम योजना के बारे में जानकारी प्राप्त हो सकेगी और वह उस योजना के लिए आवेदन भी कर सकेंगे।

राज किसान साथी पोर्टल उद्देश्य

हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है, अतः इंडिया की इकोनॉमी को डेवलपमेंट की ओर ले जाने में सबसे ज्यादा योगदान एग्रीकल्चर और खेती से संबंधित गतिविधियों का ही होता है। इंडिया का ग्रॉस डॉमेस्टिक प्रोडक्ट (GDP) का संपूर्ण भाग एग्रीकल्चर की उपज पर ही आधारित होता है।

इसीलिए सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा जारी की गई सभी प्रकार की योजनाओं को एक साथ स्टेट गवर्नमेंट की योजनाओं के साथ प्रस्तुत करने के लिए राजस्थान की गवर्नमेंट के द्वारा राज किसान साथी पोर्टल योजना को क्रिएट किया गया है।

राजस्थान की गवर्नमेंट के द्वारा इस योजना का निर्माण राजस्थान के किसानों के कल्याण के लिए किया गया है, क्योंकि जब हमारे देश का किसान आर्थिक तौर पर समृद्ध होगा तभी हमारे इंडिया में समृद्धि आएगी और इसके लिए किसानों को सभी प्रकार की योजनाओं के बारे में जानकारी होना आवश्यक है, ताकि वह योजना के लिए एप्लीकेशन भर सके और योजना का फायदा ले सके तथा अपने आपको आर्थिक तौर पर सशक्त और मजबूत बना सकें।

राजस्थान के किसानों को राज किसान साथी पोर्टल की सहायता से आने वाली सभी टेक्निकल इंफॉर्मेशन और एक्सपर्ट की राय प्राप्त करने में काफी सरलता होगी।वह आसानी से अपने एप्लीकेशन फॉर्म को भर कर अपने मोबाइल नंबर पर सभी प्रकार की नई इनफार्मेशन को प्राप्त कर सकेंगे।

राज किसान साथी पोर्टल की हेल्प से राजस्थान के किसान बीज प्रोडक्शन,जैविक खेती,मंडी की कीमतों, किराए पर मशीन जैसी सर्विस से संबंधित सभी इंफॉर्मेशन को इस पोर्टल की सहायता से अपने फोन नंबर पर हासिल कर सकेंगे।

राज किसान साथी पोर्टल की विशेषताएं

  • 150 से ज्यादा एप्लीकेशन एक ही जगह पर- राज किसान साथी पोर्टल में 150 से भी ज्यादा एप्लीकेशन को लिस्टेड किया गया है जिसका मुख्य मकसद यही है की किसानों को सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली हर योजना के बारे में आसानी से जानकारी प्राप्त हो और वह अपनी इच्छानुसार उपयुक्त योजना के लिए अप्लाई करके उसका फायदा प्राप्त कर सकें।
  • किसान पोर्टल का डेवलपमेंट- राजस्थान के किसान कल्याण डिपार्टमेंट के द्वारा इस पोर्टल को “ईज ऑफ डूइंग फार्मिंग” के अंतर्गत इस पोर्टल को रेडी किया गया है। इसकी ऑफिशल वेबसाइट की सहायता से किसानों को सभी प्रकार की केंद्रित सर्विस प्राप्त हो सकेंगी और वह सरलता के साथ इंफॉर्मेशन भी प्राप्त कर पाएंगे। इस पोर्टल की हेल्प से किसान किस प्रकार सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं और कैसे गवर्नमेंट स्कीम का फायदा प्राप्त कर सकते हैं,इन सब की जानकारी किसानों को मिलेगी।
  • एग्रीकल्चर स्कीम का ऑनलाइन फायदा- वर्तमान के समय में हमारे भारत देश में अधिकतर सरकारी स्कीम का लाभ डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए लोगों तक पहुंचाया जाता है। इसके लिए किसानों को ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरना जरूरी है और इस पोर्टल की यही खासियत है कि इस पोर्टल के तहत ऑनलाइन एप्लीकेशन भरते ही आवेदन करने वाले व्यक्ति को उसके मोबाइल नंबर पर योजना में एप्लीकेशन भरने की पूरी प्रोसेस की जानकारी स्टेप बाय स्टेप भेज दी जाती है। इस प्रोसेस के जरिए गवर्नमेंट स्कीम और किसानों के बीच ट्रांसपेरेंसी बनेगी। राज साथी पोर्टल में एग्रीकल्चर, सहकारी समिति, बागवानी,एग्रीकल्चर मशीनरी, एनिमल फार्मिंग, फिश फार्मिंग, बीज निगम और जैविक सर्टिफिकेट निकाय इत्यादि को ऐड किया गया है।

राज किसान साथी अधिकारिक पोर्टल

राजस्थान की गवर्नमेंट के द्वारा चलाई जाने वाले इस योजना के साथ अगर आप जुड़ना चाहते हैं,तो इसके लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिशल पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा.

राजस्थान राज किसान साथी पोर्टल ऑनलाइन पंजीकरण

  • इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको मोबाइल/pc किसी भी डिवाइस में ब्राउज़र की सहायत से इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखाई देगा,आपको रजिस्ट्रेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • रजिस्ट्रेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया इंटरफ़ेस ओपन हो जाएगा, यहां पर आपसे कुछ इंफॉर्मेशन मांगी जाएगी, इसे आपको बिल्कुल सही सही और ध्यान पूर्वक भरना है।
  • सभी इंफॉर्मेशन को भरने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म को सबमिट कर देना है।

इस प्रकार से आप राज किसान साथी पोर्टल पर सक्सेसफुली अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

राज किसान साथी पोर्टल Toll Free Number

अगर आपको राज किसान साथी पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाने में कोई समस्या आ रही है या फिर आपको कोई सवाल पूछना है तो आप इस पोर्टल के ऑफिशल टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। ऑफिशियल टोल फ्री नंबर नीचे हम आपको दे रहे हैं।

• 0141 – 2922613, 2927047

• 0141 – 2922614

FAQ

Q : किस राज्य के किसानों को राज किसान साथी पोर्टल योजना का फायदा मिलेगा?

Ans : राजस्थान के किसानों को इस योजना का फायदा मिलेगा।

Q : अगर किसान राज किसान साथी योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो उसे कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी?

Ans : इस योजना के लिए एप्लीकेशन भरने के लिए सिर्फ फोन नंबर की आवश्यकता पड़ेगी।

Q : राज किसान साथी पोर्टल में कितनी एप्लीकेशन जोड़ी गयी है?

Ans : 150 से ज्यादा एप्लीकेशन को इसमें ऐड किया गया है।

Q : क्या राज किसान साथी पोर्टल से राजस्थान की सभी सरकारी स्कीम और केंद्र सरकार की स्कीम की जानकारी प्राप्त हो सकेगी?

Ans : बिल्कुल इस पोर्टल से राजस्थान गवर्नमेंट की स्कीम और सेंट्रल गवर्नमेंट की सभी योजना की जानकारी किसानों को प्राप्त हो सकेगी।

Q : राजस्थान के किसान पोर्टल का यूज करके राजस्थान की किसी भी योजना में क्या एप्लीकेशन भर सकते हैं?

Ans : बिल्कुल राजस्थान के किसान, किसान राज साथी पोर्टल का उपयोग करके राजस्थान की किसी भी गवर्नमेंट स्कीम में अप्लाई कर सकेंगे।

अन्य पढ़ें –

  1. राजस्थान मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना
  2. मुख्यमंत्री युवा संबल योजना राजस्थान
  3. राजस्थान इंदिरा गांधी महिला शक्ति उद्यम योजना
  4. प्रियदर्शनी इंदिरा गांधी महिला सशक्तिकरण योजना राजस्थान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here