राजस्थान इंदिरा गांधी महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन योजना 2021, सब्सिडी, ऑनलाइन आवेदन

राजस्थान इंदिरा गांधी महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन योजना 2021, सब्सिडी, ऑनलाइन आवेदन, लाभार्थी, महिलाएं, पात्रता, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, टोल फ्री नंबर (Rajasthan Indira Gandhi Mahila Shakti Udyam Protsahan Yojana) (Subsidy, Online Application, Benefit, Eligibility, Documents, Official Website, Toll free Number)

कोरोना महामारी ने हर किसी की आर्थिक समस्या को बहुत ज्यादा बड़ा दिया है। कोई बेरोजगारी की मार झेल रहा है तो कोई आर्थिक मार। हर किसी को इस महामारी ने हिला कर रख दिया है। इसके कारण अब लोग घर से बाहर निकलने के लिए भी कई बार सोच रहे हैं। साथ ही जिन लोगों की नौकरी गई है उन्हें भी वापिस नौकरी पाने के लिए काफी मश्कत करनी पड़ रही है। इन सभी समस्याओं का हल देगी केंद्र और राज्य सरकार जो की जल्द ही शुरू किया जा रहा है। इस योजना का नाम रखा गया है ‘राजस्थान इंदिरा गांधी नहिला शक्ति उघम प्रोत्साहन योजना’, जिसको राजस्थान सरकार द्वार जारी किया जाएगा।

indira mahila shakti udyam protsahan yojana rajasthan in hindi

Table of Contents

राजस्थान इंदिरा गांधी महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन योजना 2021

योजना का नामराजस्थान इंदिरा गांधी महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन योजना
शुरूआतकेंद्र और राजस्थान सरकार द्वारा
राज्यराजस्थान
घोषणासन 2021
ऑफिशियल वेबसाइटयहाँ क्लिक करें
टोल फ्री नंबर0141-2716402

इंदिरा गांधी महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन योजना उद्देश्य

इस योजना का उद्देश्य है महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना, बढ़ते अपराध भ्रूण हत्या को रोकना। इसके जरिए महिलाओं को रोजगार के अवसर दिए जाएगे। ताकि वो समय के साथ आगे बढ़े और आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सके। इस योजना का उद्देश्य है महिलाओं को आधुनिक तकनीक सीखाना और उन्हें इसके जरिए ही आगे बढ़ाना। जो महिलाएं ग्रामीण इलाकों में रहती हैं उन्हें सरकार की ओर से रोजगार दिया जाएगा ताकि उनकी आर्थिक स्थिति को बेहतर किया जा सके। इस उद्देश्य के साथ सरकार आगे बढ़कर लोगों को रोजगार प्राप्त कराएगी।

इंदिरा गांधी महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन योजना लाभ

  • राजस्थान इंदिरा गांधी महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन योजना के जरिए ग्रामीण क्षेत्रो में रहने वाली महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान कराए जाएगे।
  • राजस्थान इंदिरा गांधी महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन योजना में राज्य के सभी क्षेत्रों को शामिल किया जा रहा है, चाहे वो शहरी क्षेत्र हो या फिर ग्रामीण क्षेत्र।
  • इस योजना के लिए सरकार ने एक निर्धारित बजट भी घोषित किया है। जिसमें 1000 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है।
  • राजस्थान इंदिरा गांधी महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन योजना में अनुदान की राशि जाति को देखकर रखा गया है। जैसे- एससी, एसटी, विकलांग और विधवाओं को 30 प्रतिशत तक होगी।
  • राजस्थान इंदिरा गांधी महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन योजना के तहत महिलाओं को तकनीक से जुड़ी सारी जानकारियां प्राप्त कराई जाएगी जिसमें कंप्यूटर भी शामिल है।
  • ऐसा जरूरी नहीं है कि इस योजना के तहत आपको ऑफिस में जाकर ही काम करना पड़े आप चाहे तो ऑनलाइन काम भी कर सकते हैं। जिससे आप अच्छा रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।
  • राजस्थान इंदिरा गांधी महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन योजना का संचालन महिला व बाल विकास प्राधिकरण करेंगे, जो हर बात का खास ध्यान रखा जाएगा।
  • जैसे ही इस योजना का शुभारंभ हुई एक उम्मीद जगी की राज्य में बेरोजगारी के अवसर कम हो जाएगे। जिससे विकास की समस्या भी हल हो जाएगी।

इंदिरा गांधी महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन योजना के लिए पात्रता

  • इस योजना के लिए जो कोई भी व्यक्ति आवेदन कर रहा है वो राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए तभी आपका आवेदन स्वीकार किया जाएगा।
  • इस योजना में केवल महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं। क्योंकि इस बार रोजगार का अवसर उन्ही को प्रदान किया जाएगा।
  • जो कोई भी महिला इस योजना के लिए आवेदन कर रही है उसकी उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए तभी आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • इसके जरिए महिलाओं को तकनीकी जानकारी से जोड़ा जाएगा। ताकि आने वाले समय में वो किसी से कम ना रहें और हमेशा आगे बढ़ती रहें।

इंदिरा गांधी महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन योजना दस्तावेज

  • इस योजना के लिए जो कोई भी महिला आवेदन कर रही है उसका आधार कार्ड इस आवेदन पत्र में लगाया जाएगा तभी इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा।
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र जरूरी इसलिए है ताकि इससे ये पता चले की आप सही में राजस्थान के ही निवासी हैं ना क्योंकि लाभ भी उसी राज्य की महिला को दिया जाएगा।
  • जाति प्रमाण पत्र भी जरूरी है जिसके जरिए इस बारे में पता चल सके की आप किस जाति की हैं और आपको किस प्रकार के मुनाफे प्रदान किए जाए।
  • कोई भी ऐसा प्रमाण पत्र जिसमें महिला के साथ-साथ उसके परिवार की भी सारी जानकारी लिखी हुई हो ताकि उसके परिवार की जानकारी भी जमा रहे।
  • बैंक की पासबुक की कॉपी जरूरी है क्योंकि जो कुछ काम आप करेंगे उससे जो भी धनराशि प्राप्त होगी वो सीधा आपके बैंक खाते में जमा कराई जाएगी।
  • पासपोर्ट साइज फोटो की भी काफी आवश्यकता है क्योंकि इसके जरिए आवेदनकर्ता की पहचान आसानी से हो पाएगी।

इंदिरा गांधी महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन योजना ऑफिशियल वेबसाइट

इस योजना के लिए सरकार की ओर से जारी की गई ऑफिशियल वेबसाइट को राजस्थान महिला अधिकारिकता विभाग संभालेगा। साथ ही लोगों को इस बारे में प्रेरित भी करेगा की आप अपने घर बैठे इस वेबसाइट की मदद से आवेदन कर सकते हैं आपको बस इसपर जाकर अपना अकाउंट बनाना है और सारी जानकारी इसपर भरनी है। आसानी से और कम समय में आपका आवेदन सरकार तक पहुंच जाएगा। ये भी इसलिए जारी किया है ताकि तकनीक की समझ की शुरूआत इसी से हो सके और अपना आवेदन महिलाएं खुद इस वेबसाइट के जरिए भर सके।

इंदिरा गांधी महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन योजना टोल फ्री नंबर

इस योजना के लिए सरकार ने आधिकारिक वेबसाइट के साथ टोल फ्री नंबर भी जारी किया है। 0141-2716402 इस नंबर पर कॉल करके आप आवेदन कर सकते हैं अगर आपके पास आज की तकनीक का फोन या फिर कंप्यूटर नहीं है। यहां पर बस आपको कॉल करना है और अपनी सारी जानकारी दर्ज करानी है आपका आवेदन हो जाएगा। इससे चाहे तो आप अपनी समस्या के बारे में जान भी सकते हैं।

इंदिरा गांधी महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन योजना आवेदन

योजना का नाम अगर आपको भाता है तो इसके लिए अपनी घर की महिलाओं का आवेदन जरूर कराए क्योंकि महिलाएं बढ़ेगी आगे तभी भविष्य बढ़ेगा आगे।

  • इसके लिए आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं, इसके लिए सबसे पहले पेज पर जाकर लॉगिन करें.
  • उसके बाद अपनी जरूरी जानकारी इसमें दर्ज करें।
  • इसमें आपको आवेदन करने वाली महिला की सारी जानकारी दर्ज करानी है।
  • साथ ही इस बात को भी दर्ज कराना है की वो कितनी शिक्षित हैं।
  • जब आप ये सारी जानकारी इसमें भर देंगे तो उसके बाद फॉर्म को जमा कराना है। जिससे आपका आवेदन दर्ज हो जाएगा।

FAQ

Q : राजस्थान इंदिरा गांधी महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन योजना का उद्देश्य क्या है ?

Ans : महिलाओं को शिक्षित और रोजगार बनाना है।

Q : राजस्थान इंदिरा गांधी महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन योजना की शुरूआत किसने की ?

Ans : इसमें केंद्र और राजस्थान सरकार दोनों ने अपना योगदान दिया है।

Q : राजस्थान इंदिरा गांधी महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन योजना किस प्रकार की चीजे सिखाई जाएगी ?

Ans : इसमें कंप्यूटर तकनीक से लेकर अन्य तकनीकों की चीजे सिखाई जाएगी।

Q : राजस्थान इंदिरा गांधी महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन योजना में सीखने के उम्र सीमा क्या है ?

Ans : 18 साल से ज्यादा की महिलाएं इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Q : राजस्थान इंदिरा गांधी महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन योजना का लाभ किसे मिलेगा ?

Ans : राजस्थान की निवासी महिलाओं को

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here