राजस्थान रोजगार मेला 2021, (Rajasthan Rojgar Mela application form online)

राजस्थान रोजगार मेला 2021, अधिकारिक पोर्टल, हेल्पलाइन नंबर, लाभ, पात्रता, दस्तावेज, आवेदन (Rajasthan Rojgar Mela in Hindi) (Official Website, Toll free Helpline Number, Eligibility, Documents, Application, Benefit)

बेरोजगारी हमारे देश को खोखला कर रही है। इसी के कारण हमारा देश विकास की राह पर आगे नहीं बढ़ पा रहा है। साथ में कोरोना महामारी जिसने लोगों की मानसिक स्थिति पर काफी असर डाला है। लेकिन इसका निवारण करने के लिए राजस्थान सरकार ने एक योजना को शुरू करने की घोषणा की है। जिसमें उन बेरोजगार लोगों को रोजगार प्राप्त कराया जाएगा जो नौकरी के काबिल हैं। इस योजना के जरिए वो लोग अपना मनचाहा रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। इसे राज्य स्तर और राष्ट्रीय स्तर पर आयोजति कराया जाएगा। इसके जरिए आप बेरोजगार हैं तो आवेदन पत्र डाल सकते हैं।

rajasthan rojgar mela in hindi

Table of Contents

Rajasthan Rojgar Mela 2021

योजना का नामराजस्थान रोजगार मेला
योजना की शुरूआतराजस्थान सरकार द्वारा
लाभार्थीशिक्षित लोग
ऑफिशियल वेबसाइटitjobfair.rajasthan.gov.in
टोल फ्री नंबर1800-180-6127
  

राजस्थान रोजगार मेला योजना उद्देश्य

इस योजना का उद्देश्य राजस्थान में रह रहे बेरोजगार लोगों को रोजगार प्रदान कराना है। ताकि अपने परिवार की देखभाल अच्छे से कर सके। इसके लिए उद्देश्य जो रखा गया है उसके मुताबिक उन लोगों को रोजगार उनकी मर्जी से दिया जाएगा। जो भी व्यक्ति जिस चीज में रूचि रखता है उसे उसी प्रकार का रोजगार प्राप्त कराया जाएगा। चाहे वो किसी भी फिल्ड में क्यों ना हो। सरकार का एक ही उद्देश्य है लोगों को रोजगार प्रप्ता कराना अगर वो उनकी की शिक्षा के आधार पर मिल जाए तो इससे अच्छी बात उनके लिए और क्या होगी।

राजस्थान रोजगार मेला योजना लाभ

  • इसका लाभ उन लोगों को मिलेगा जो बेरोजगार हैं। उन्हें अपनी पसंद से रोजगार चुनने का का मौका मिलेगा। जिसके लिए वो तैयार रहें।
  • राजस्थान रोजगार मेला में लाभ उन लोगों को मिलेगा जो किसी ना किसी चीज में निपुण हैं उससे उन्हें काम अच्छा मिलेगा, साथ ही उन्हें उसको और सीखने का समय भी दिया जाएगा।
  • राजस्थान रोजगार मेला निराश युवाओं के लिए एक रोशनी की किरण के बराबर है। जिससे उनके परिवार की आर्थिक स्थिति में बदलाव हो सके।
  • इसका लाभ बेरोजगार लोगों को रोजगार मिलने के बाद उनके परिवार वालों को मिलेगा क्योंकि इससे आर्थिक स्थिति ठीक होगी। साथ ही जो उन्हें चाहिए होगा वो आसानी से उसे पास सकेगे।
  • इस योजना को राजस्थान में शुरू किया जा रहा है तो ऐसे में इसका लाभ वहां रह रहे लोगों को आसानी से मिलेगा।

Rajasthan rojgar Mela eligibility criteria

  • राजस्थान रोजगार मेला योजना के लिए आप राजस्थान के निवासी हो तो वो बहुत जरूरी है। तभी आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना को बेरोजगार युवाओं के परिवार को आर्थिक मदद के लिए शुरू किया जा रहा है। इसके जरिए वो अपनी मनपसंद नौकरी दी जाएगी।
  • आप अगर चाहे तो इसके लिए आपको सरकार द्वारा जारी किए गए निर्देश का पालन कर योजना के लिए आवेदन करना होगा।
  • इसके लिए आप शिक्षित होने जरूरी हैं तभी आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं क्योंकि सरकार भा चाहती है कि रोजगार उन्हीं लोगों को मिले जो पढ़े लिखे हो। जिसके कारण उन्हें अपनी फिल्ड का चयन करने का मौका आसानी से मिल सके।

राजस्थान रोजगार मेला योजना दस्तावेज

  • इसके लिए आपको अपना आधार कार्ड आवेदन करते समय जमा कराना होगा। जिसके बाद ही आप आगे की प्रक्रिया के लिए बढ़ सकते हैं।
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र भी जरूरी है क्योंकि इसके जरिए सरकार इस बात पर मुहर लगाएगी की आप वहां के निवासी हैं वरना आपको वहां आवेदन नहीं करने दिया जाएगा।
  • अपने शिक्षा से जुड़े जरूरी कागजात भी जरूरी हैं जिससे ये पता चल सके की आप किस चीज में सबसे ज्यादा रूचि रखते हैं क्योंकि इसके बाद ही आपको उस फिल्ड के लिए रोजगार दिया जाएगा।
  • मोबाइल नंबर की जरूरत इसलिए पड़ेगी क्योंकि इसके जरिए सरकार किसी भी काम के लिए या योजना में हुए बदलाव की जानकारी पहुंचा सके।
  • पासपोर्ट साइज फोटो की भी जरूरत पड़ेगी। जिससे आवेदनकर्ता कौन है उसकी पहचान हो सके। क्योंकि पहचान होना जरूरी है।

राजस्थान रोजगार मेला योजना ऑफिशियल वेबसाइट Rajasthan rojgar Mela portal

इस योजना के लिए सरकार की ओर से itjobfair.rajasthan.gov.in वेबसाइट जारी की है जहां पर जाकर आप आवेदन कर सकते हैं। ये योजना सरकार की ओर से शुरू की गई है और वेबसाइट भी सरकार ने जारी की है जिसपर जाकर आप अपना आवेदन पत्र जमा करा सकते हैं और योजना से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस वेबसाइट को शुरू करने का कारण हैं लोगों को डिजिटल दुनिया से जोड़ना। इसके जरिए आप घर बैठे आवेदन कर सकते हैं। बस आपको लॉगिन कर आवेदन पत्र भरना होगा।

राजस्थान रोजगार मेला योजना आवेदन Rajasthan rojgar Mela online apply

राजस्थान सरकार की ओर से एक ऑफिशियल वेबसाइट जारी की गई है। जिसपर जाकर आप अपना आवेदन पत्र भर सकते हैं। जिसके लिए आपको दिए गए लिंक पर जाना होगा और वहां जाकर आवेदन पत्र खोलना होगा। लेकिन इससे पहले आपको वहां लॉगिन कर होम पेज पर जाना होगा। जैसे ही लॉगिन के बाद होम पेज खुलेगा आपको सारी जानकारी आसानी से प्राप्त हो जाएगी। जिसके बाद आप आवेदन पत्र पर दी गई जानकारी भर सकते हैं। इसका ध्यान रखें कि जो भी जानकारी आप भर रहे हैं वो सही हो। और जो भी डॉक्यूमेंट आप अटैच कर रहगे हैं वो भी सही तरह से स्कैन किए हुए हो। क्योंकि इसके बाद आपकी सारी जानकारी सरकार के पास जमा हो जाएगी।

राजस्थान रोजगार मेला योजना हेल्पलाइन नंबर Rajasthan rojgar Mela toll free helpline number

सरकार ने वेबसाइट के साथ हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। जिसके बाद आप 1800-180-6127 इस नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या का निवारण पा सकते हैं। साथ ही ये जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं कि, किस प्रकार आप इसके लिए आवेदन करें और क्या क्या चीजें इसके लिए चाहिए होगी। सरकार चाहती है कि इस योजना का लाभ हर किसी को मिले इसलिए उन्होंने हर माध्यम से लोगों को जोड़ने की मुहिम निकाली है। जिसके लिए वो हर माध्यम चालू रखेगी। फिलहाल सरकार लोगों को इस योजना से जोड़ने के लिए हर संभव कोशिशि कर रही है। जिसके लिए वो हर माध्यम खोल रही है।

FAQ

Q : राजस्थान रोजगार मेला योजना को शुरू करने का उद्देश्य?

Ans : बेरोजगार शिक्षित लोगों को रोजगार प्राप्त कराना।

Q : राजस्थान रोजगार मेला योजना की किसने की शुरूआत?

Ans : इसकी शुरूआत राजस्थान सरकार द्वारा की गई।

Q : राजस्थान रोजगार मेला योजना में कौन कर सकता है आवेदन?

Ans : इसके लिए शिक्षित और राजस्थान के निवासी कर सकते हैं आवेदन।

Q : राजस्थान रोजगार मेला योजना में कहां जाकर करना होगा आवेदन?

Ans : इसके लिए आप सरकार द्वारा जारी की गई ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Q : राजस्थान रोजगार मेला योजना में आवेदन करते समय किन बातों का रखना है ख्याल?

Ans : आवेदन करते समय आपको सही जानकारी सही तरीके से भरे इस बात का खास ध्यान रखना होगा।

अन्य पढ़ें –

  1. राजस्थान संपर्क पोर्टल
  2. राज किसान साथी पोर्टल राजस्थान
  3. मुख्यमंत्री युवा संबल योजना राजस्थान
  4. राजस्थान वृद्धजन पेंशन योजना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here