[फॉर्म] राजस्थान सक्षम योजना 2021 (Rajasthan Saksham Yojana)

[फॉर्म] राजस्थान सक्षम योजना 2021 (रजिस्ट्रेशन फॉर्म, अप्लाई, पात्रता, सूचि, स्टेटस, ऑनलाइन पोर्टल) Rajasthan Saksham Yojana (Application Form, How to Apply, Eligibility Criteria, List, Documents, Toll free Helpline Number, Official Website, Last Date)

राजस्थान सरकार जो की प्रदेश में विकास लाने के लिए हर तरह के प्रयत्न कर रही है। जिसके कारण वो लोगों के लिए दिन प्रतिदिन अनेकों प्रकार की योजनाएं ला रही है। सरकार सिर्फ एक ही वर्ग के लिए नहीं बल्कि अब युवा वर्ग और महिलाओं के लिए भी नई योजना तैयार कर रही है। जिसमें से एक है सक्षम योजना। इसका लाभ प्रदेश के बेरोजगार लोगों और महिलाओं को मिलेगा। जिसके चलते वहां हर वर्ग को विकास और रोजगार प्राप्त होगा। जो समय के साथ आगे बढ़ेगा ताकि राजस्थान एक विकासशील राज्य बनेगा।

rajasthan saksham yojana in hindi

Table of Contents

राजस्थान सक्षम योजना 2021

योजना का नामराजस्थान सक्षम योजना
किसने शुरू कीराजस्थान सरकार ने
लांच तिथिसाल 2021
लाभार्थीराजस्थान के लोग
योजना का उद्देश्यबेरोजगार और गरीब महिलाएं
ऑफिशियल वेबसाइटअभी जारी नहीं की गई
टोल फ्री नंबरजारी नहीं किया गया

राजस्थान सक्षम योजना का उद्देश्य

राजस्थान सक्षम योजना का उद्देश्य है उन लोगों को विकास की राह पर आगे बढ़ाना जो बेरोजगार हैं या फिर जिन महिलाओं के घर में कमाने वाला कोई नहीं है। क्योंकि इस प्रकार लोग आगे नहीं बढ़ पाते हैं। साथ ही इन लोगों को किसी प्रकार की कोई भी आर्थिक सहायता नहीं मिल पाती है। सरकार इस तरह के लोगों को रोजगार प्राप्त कराना चाहती है. राजस्थान सरकार जो की समय के साथ लोगों को आगे बढ़ाने में मदद करेगी। इस उद्देश्य पर काम करके राजस्थान सरकार इस योजना के अंदर कई प्रकार के कार्य को शुरू करने जा रही है।

राजस्थान सरकार सक्षम योजना विशेषताएं

योजना में लाभ :-

राजस्थान सरकार की ये योजना सिर्फ बेरोजगारी कम करने के लिए लान्च की गई है। साथ ही प्रदेश के बेरोजगार युवा और महिलाओं को आर्थिक सहायता देने के लिए इस योजना का शुभारंभ किया गया है।

आत्मनिर्भर बनने का मौका :-

राजस्थान सक्षम योजना का लाभ जिन भी लोगों को मिलेगा वो रोजगार की राह पर आगे बढ़ेगे साथ ही आत्मनिर्भर बनेगे।

नए रोजगार के अवसर :-

आप चाहे तो इसका लाभ उठाकर आप अपना व्यवसाय या फिर नए रोजागर की राह ढ़ूंढ सकते हैं जिससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो जाएगी।

 स्वरोजगार शुरू करने में सहायता :-

जब युवा और महिलाएं योजना में प्रशिक्षित होकर स्वरोजगार शुरू करेगें, तभी वो इसके जरिए अन्य लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करा पाएगे।

बेरोजगारी की समस्या का अंत :-

सक्षम योजना लागू होने के बाद प्रदेश में बेरोजगारी का स्तर कम हो जाएगा यूँ कहें कि इसका अंत भी हो सकता है। और रोजगार के नए अवसर प्राप्त होगे।

राजस्थान राज्य में रोजगार :-

इस योजना के बाद प्रशिक्षित व्यक्ति को किसी से भी रोजगार मांगने की आवश्यकता नहीं होगी, बल्कि वो अब प्रदेश के बाहर जाकर नौकरी ना ढूंढते हुए प्रदेश में रहकर ही अपने लिए रोजगार का साधन प्राप्त करेंगे।

राजस्थान सक्षम योजना में पात्रता

राजस्थान सरकार इस योजना के लिए पात्रता के लिए कुछ मापदंड तैयार कर रही है, जिसको ध्यान में रखते हुए ही आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

  • राजस्थान निवासी :- जो कोई भी व्यक्ति इस योजना के लिए आवेदन करेगा वो राजस्थान का मूल निवासी हो। क्योंकि इसमें साफ-साफ कहा गया है कि, योजना का लाभ राजस्थान के लोगों को ही मिलेगा।
  • आयु सीमा :- इस योजना का आवेदन वही व्यक्ति कर सकता है जो 15 से 45 साल के हैं, ये वर्ग के लाभार्थी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि इसमें हर वर्ग आसानी से आ जाएगा।
  • शैक्षणिक योग्यता :- आपको इसके लिए आठवीं या फिर दसवीं की पढ़ाई पूरी करनी होगी। क्योंकि इस योजना में आवेदन आप जब करेगें तो वो आपसे इसका सर्टिफिकेट मागेंगे। जो की आपके पास होना जरूरी है।
  • आय पात्रता :- जो भी इसके लिए आवेदन करें वो इस बात का खास ध्यान रखे की, इसमें लाभ उन्हीं लोगों को मिलने वाला है, जिनकी परिवार की आर्थिक आय कम से कम ये 1 लाख रूपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। क्योंकि अधिकतम आय होने पर आपका फार्म केंसेल कर दिया जाएगा।
  •  सरकारी नौकरी :- लाभार्थी के परिवार का कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार की सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए क्योंकि उन्हें भी इसका लाभ नहीं मिलेगा।

राजस्थान सक्षम योजना दस्तावेज

  • निवास प्रमाण पत्र :- इसके लिए आपको निवास प्रमाण पत्र की कॉपी देना होगा। जो कि इस बात का प्रमाण होगा की आप राजस्थान के निवासी हैं, क्योंकि लाभ भी इन्हीं लोगों को दिया जाएगा ताकि वहां के लोगों को बाहर न जाना पड़े।
  • आय प्रमाण पत्र :- आय प्रमाण पत्र की कॉपी जमा इसलिए कराना होगा ताकि इससे ये पता चल सके की आपकी परिवारिक आय कितनी है और कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी में नहीं होगा।
  •  आयु प्रमाण पत्र :- राजस्थान सरकार इस योजना का लाभ हर वर्ग के लोगों को देगी। लेकिन आप निर्धारित आयु वर्ग में आते हैं या नहीं इसका प्रमाण देने के लिए आपको आयु प्रमाण पत्र की कॉपी जमा करानी होगी।
  • आधार कार्ड :- आधार कार्ड भी आपको इस योजना के लिए सरकार के इस फॉर्म पर लगाना होगा। ताकि सरकार के पास आपकी सारी जानकारी प्राप्त हो सके।
  • मोबाइल नंबर :- मोबाइल नंबर भी देना जरूरी है, ताकि इस योजना से जुड़ी जानकारी आपके फोन पर मिल जाए, और आपको समय-समय पर सारी जानकारी प्राप्त हो सके।

राजस्थान सक्षम योजना में आवेदन

राजस्थान योजना के लिए आवेदन आप जल्द ही कर पाएगे। राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा की इसके लिए जल्द ही सरकार की ओर से ऑफिशियल वेबसाइट जारी की जाएगी। जिसके बाद आप इसकी वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर पाएगे। इसमें आपको ना ही समय लगेगा और ना ही आपको सरकारी दफ्तर में जाकर इसके लिए चक्कर लगाना होगा। आपको बस इस योजना की वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद वहां जाकर लॉगिन करना होगा और आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। साथ ही इस बात का खास ध्यान रखना होगा की आप जो भी दस्तावेज उसमें भरने वाले हैं वो आपके पास हो और उसकी जानकारी सही तरह से भरी हुई हो। क्योंकि अगर जानकारी गलत होगी तो आपके फॉर्म को कैंसल भी कर दिया जाएगा।

जैसे ही सरकार की ओर से आपके आवेदन का फॉर्म सब्मिट होगा और सिलेक्ट होगा आपको इसका लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। जिसके बाद आप रोजगार की राह पर आगे बढ़ जाएगे।

FAQ

Q : राजस्थान सक्षम योजना का लाभ किन लोगों को मिलेगा ?

Ans : बेरोजगार व्यक्ति और महिलाओं को मिलेगा।

Q : राजस्थान सक्षम योजना की शुरूआत किसने की ?

Ans : राजस्थान सरकार ने की।

Q : राजस्थान सक्षम योजना के शुरू करने का उद्देश्य क्या है ?

Ans : राजस्थान के लोगों को रोजगार प्रदेश में रहते ही प्राप्त हो, ताकि उन्हें किसी और राज्य में ना जाना पड़े।

Q : राजस्थान सक्षम योजना की शुरूआत कब हुई ?

Ans : साल 2021 में ही की गई।

Q : राजस्थान सक्षम योजना में आवेदन कैसे करें ?

Ans : इसके लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here