राजस्थान संपर्क पोर्टल 2021 क्या है, शिकायत, हेल्पलाइन नंबर (Rajasthan Sampark Portal) (Complaint, Status)

राजस्थान जन संपर्क पोर्टल क्या है, शिकायत, हेल्पलाइन नंबर, कब शुरू हुआ, कंप्लेंट स्टेटस, अधिकारिक लिंक (Rajasthan Jan Sampark Portal) (Complaint, Status, Launch Date, SSO Login, Toll free Helpline Number, Official Link)

देश में आर्थिक और सामाजिक रूप से सुधार लाने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकारें मिलकर विभिन्न योजनाओं को जारी करती हैं। लेकिन समस्या यह है कि कई बार इन योजनाओं का लाभ सही से सभी को मिल रहा है? या नहीं। इस बात का डाटा सरकार तक नहीं पहुंचता तो इस समस्या को अब हल करने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा  राजस्थान संपर्क पोर्टल नामक एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पेश किया है जिससे जनता सरकार से सीधा कनेक्ट रहकर अपनी समस्याएं सरकार तक पहुंचा पाएगी। यहां आपको इस पोर्टल से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां दी जा रही है।

rajasthan sampark portal in hindi'

राजस्थान जन संपर्क पोर्टल 2021

योजना का नामराजस्थान जन संपर्क पोर्टल
राज्य राजस्थान
उद्देश्यराजस्थान के नागरिकों की शिकायत दर्ज करना
लाभार्थीराजस्थान के नागरिक
लांच की गईराज्य के मुख्यमंत्री द्वारा
आधिकारिक वेबसाइटsampark.rajasthan.gov.in/
हेल्पलाइन नंबर181

राजस्थान जन संपर्क पोर्टल क्या है

राजस्थान संपर्क पोर्टल, सरकार द्धारा नागरिकों को संपर्क साधने के लिए किया गया एक प्रयत्न है! इस पोर्टल को नागरिकों को योजनाओं का लाभ देने के लिए और उनसे सीधा संपर्क स्थापित करने के लिए बनाया है।

इसीलिए सरकार ने इस पोर्टल को बनाया है जिसका उपयोग करके राजस्थान राज्य में रहने वाला कोई भी व्यक्ति किसी भी योजना के अंतर्गत अपनी शिकायत दर्ज कर सकता है नागरिकों द्वारा किए गए शिकायत का सरकार खुद निवारण करेगी और सरकार को लाभ पहुंचाएगी।

राजस्थान जन संपर्क पोर्टल उद्देश्य

इस पोर्टल को तैयार करने का मुख्य उद्देश्य जनता और सरकार के बीच संवाद कायम करना है ताकि कोई भी व्यक्ति अपनी समस्याओं को सरकार तक आसानी से पहुंचा सकें।

अक्सर ऐसा होता है कि सरकार द्वारा जारी किए गए योजनाओं का लाभ पाने के लिए राज्य के नागरिकों को अक्सर सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते हैं लेकिन कई बार चक्कर लगाने के बाद भी नागरिक इन योजनाओं के लाभ से वंचित रह जाते हैं।

इतना ही नहीं इन नागरिकों की शिकायत सुनने के लिए कोई स्पष्ट स्थान भी नहीं मिलता, जिसके कारण सरकार और नागरिक के बीच कोई संपर्क स्थापित नहीं पाता पर अब यह समस्या उत्पन्न नहीं होगी।

राजस्थान जन संपर्क पोर्टल के लाभ और विशेषताएं (Benefit)

राजस्थान संपर्क पोर्टल के अंतर्गत राज्य के नागरिकों को कई तरह के लाभ प्राप्त होंगे इस पोर्टल के द्वारा होने वाले कई लाभों में से कुछ विशेष लाभ की जानकारी नीचे शेयर की गई है –

  • घर बैठे शिकायत की सुविधा -इस पोर्टल का उपयोग करके अब राज्य के नागरिक बिना सरकारी ऑफिसों के चक्कर लगाए घर बैठे अपनी शिकायत सरकार तक पहुंचा सकते हैं। क्योंकि यह तरीका ऑनलाइन है तो इसमें शारीरिक तरीके की मेहनत नहीं लगेगी।
  • किसी भी स्तर पर फ्री में शिकायत करने की सुविधा – इस मोबाइल के अंतर्गत राज्य सरकार ने नागरिकों को यह छूट दी है कि वह बिना एक रुपए खर्च किए पंचायत व‌ जिला स्तर पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकता है।
  • नागरिकों के लिए कॉल सेंटर – इस पोर्टल के अंतर्गत सरकार ने कॉल सेंटर की भी व्यवस्था की है। जिसका उपयोग करके व्यक्ति अपनी बात सीधे सरकार तक पहुंचा सकती है।
  • नेटिव एप्लीकेशन का उपयोग कर सीधा संपर्क – राज्य के वे नागरिक जो स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं अपना स्मार्टफोन में नेटिव एप्लीकेशन को इंस्टॉल करके सरकार से सीधे बातचीत कर सकते हैं।
  • योजनाओं का लाभ – इस पोर्टल के जारी हो जाने के बाद सरकार जब इन समस्याओं का निवारण करेगी तब नागरिक सरकार द्वारा जारी किए जाने वाली योजनाओं का लाभ वापस से प्राप्त कर पाएगा।
  • राज्य की उन्नति – इस पोर्टल के लागू हो जाने के बाद अब नागरिक अपनी शिकायत सीधे सरकार तक पहुंचा पाएंगे। जिससे सरकार कानून व्यवस्था को और बेहतर करेगी और राज्य की उन्नति होगी।

राजस्थान जन संपर्क पोर्टल पर शिकायत कैसे करें (How to Complaint)

राजस्थान संपर्क पोर्टल के अंतर्गत अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए आप नीचे बताए गए स्टेप्स का अनुसरण कर सकते हैं।

  • इस पोर्टल में शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके वेबसाइट पर जाइए।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होम पेज पर “शिकायत दर्ज करें” का एक ऑप्शन दिखाई देगा आप उस ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा इसमें बहुत सी जानकारियां दी जाएगी तो आपसे एक बार पढ़ लीजिए और फिर नीचे grievance register के बटन पर क्लिक कीजिए।
  • जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे आपके सामने शिकायत दर्ज करने का फॉर्म ओपन हो जाएगा. आप इस फॉर्म को भर दीजिए और फिर फॉर्म की अच्छी तरह जांच करने के बाद सभी दस्तावेजों को भी उससे अटैच कर दीजिए।

Note – यहां आपको आधार कार्ड व अन्य पहचान पत्र जमा करना होगा।

  • इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा करना है। जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही रजिस्ट्रेशन का दूसरा प्रोसेस शुरू होगा।
  • अब यहां पर आपसे कुछ प्रश्न पूछे जाएंगे तो आप उनका जवाब दे दीजिए इस तरह से इसे कंप्लीट करने के बाद आपकी शिकायत सीधे सरकार तक पहुंच जाएगी।
  • इन स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप आसानी से राजस्थान संपर्क पोर्टल में अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

राजस्थान जन संपर्क पोर्टल पर अपनी शिकायत का स्टेटस कैसे चेक करें (Check Status)

अगर आप ऊपर बताए गए तरीके को फॉलो करके अपनी शिकायत इस पोर्टल में दर्ज करते हैं। तो आप इस पोर्टल में जाकर अपनी शिकायत के स्टेटस को चेक कर सकते हैं –

  • इस पोर्टल के अंतर्गत की गई शिकायत को चेक करने के लिए भी आपको ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको इस के होम पेज पर या तो अपना मोबाइल नंबर या फिर शिकायत करते समय प्राप्त आईडी डालनी होगी।‌
  • अपनी आईडी डालने के बाद आप कैप्चा कोड वेरीफाई कीजिए और फिर view बटन पर क्लिक करके अपनी शिकायत के स्टेटस चेक कर लीजिए।

तो इस तरह आप ऊपर बताए गए तरीके को फॉलो करके आसानी से बच कुछ ही सेकंड में अपनी शिकायत की स्टेटस भी चेक कर पाएंगे।

राजस्थान जन सम्पर्क पोर्टल शिकायत जाँच

राजस्थान संपर्क पोर्टल के अंतर्गत शिकायत दर्ज करने के बाद आपकी शिकायत के ऊपर 6 महीने के अंदर ही कार्यवाही होना शुरू हो जाएगी मतलब यह है कि आप के शिकायत का निवारण करने के लिए सरकार अपना काम शुरू कर देगी।

शिकायत करने के बाद पहले महीने के गुरुवार के दिन पंचायत में आपकी शिकायत पर कार्यवाही की जाएगी अगर आप पंचायत द्वारा किए गए फैसले से संतुष्ट नहीं होते हैं।

तब आपकी शिकायत की चर्चा राज्य स्तर पर की जाएगी और कलेक्टर स्वयं आपके शिकायत पर फैसला सुनाएंगे। इस तरह मात्र 6 महीने के अंदर सरकार आपके शिकायत पर जांच करके आपको सही समाधान दे देगी।

राजस्थान जन सम्पर्क पोर्टल में पुनः शिकायत कैसे करें

मान लीजिए कि आपने इस पोर्टल के अंतर्गत पहले अपना शिकायत दर्ज किया था। लेकिन सरकार द्वारा शिकायत पर कोई भी कार्यवाही नहीं की गई है तो ऐसी स्थिति में आप दोबारा से अपनी शिकायत सरकार तक पहुंचा सकते हैं। राजस्थान संपर्क पोर्टल के अंतर्गत फिर से शिकायत दर्ज करने के लिए नीचे बताए थे तरीके को फॉलो कीजिए –

पुनः शिकायत करने के लिए भी आपको इस पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।

वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होम स्क्रीन पर

“शिकायत का पुनर्स्मरण” का एक विकल्प दिखाई देगा उस विकल्प पर क्लिक कीजिए।

अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको मोबाइल नंबर या ग्रीवांस आईडी डालना है और फिर कैप्चा कोड वेरीफाई करना है।

और फिर view बटन पर क्लिक करना है। जब आप अपना ग्रीवांस आईडी डाल कर अपने स्टेटस को देखेंगे तब सरकार के पास आपकी शिकायत बिल्कुल नए तरह से चली जाएगी। जिसके बाद सरकार आपकी शिकायत पर कार्यवाही शुरु कर देगी।

FAQ

Q : राजस्थान जन संपर्क पोर्टल को किसने जारी किया है ?

Ans : इस पोर्टल को राज्य के मुख्यमंत्री ने जारी किया है।

Q : राजस्थान जन संपर्क पोर्टल की अधिकारिक लिंक क्या है ?

Ans : sampark.rajasthan.gov.in/ है।

Q : राजस्थान जन संपर्क पोर्टल की हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

Ans : राजस्थान संपर्क पोर्टल की हेल्पलाइन नंबर 181 है।

अन्य पढ़ें –

  1. राज किसान साथी पोर्टल राजस्थान
  2. इंदिरा गांधी महिला शक्ति उद्यम योजना राजस्थान
  3. राजस्थान वृद्धजन पेंशन योजना
  4. मुख्यमंत्री युवा संबल योजना राजस्थान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here