राजस्थान एसएसओ आईडी कैसे बनाएं, रजिस्ट्रेशन (Rajasthan SSO ID 2021 in Hindi)

राजस्थान एसएसओ आईडी कैसे बनाएं, पुलिस एडमिशन कार्ड, गवर्नमेंट, एम्प्लोयी, रजिस्ट्रेशन, हेल्पलाइन नंबर, लॉग इन, पात्रता, दस्तावेज, ऑनलाइन आवेदन, अधिकारिक वेबसाइट (Rajasthan SSO ID 2021 in Hindi) (Admission Card, Government, Employee Registration, Contact, Helpline Number, Login, Sign in, Eligibility, Documents, Online Application, Official Website)

जब हम कभी भी किसी भी चीज के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो हमें यूजर आईडी-पासवर्ड सबकी जरूरत होती है।लेकिन आजकल के समय में अपना आईडी पासवर्ड याद रखना आसान नहीं होता। क्योंकि लोग इतने ज्यादा बिजी हो जाते हैं कि, वो काम के चक्कर में कुछ याद नहीं रख पाते। इसके लिए राजस्थान सरकार ने एक रास्ता निकाला है जिसके जरिए आप आसानी से अपने आईडी पासवर्ड को याद रख सकते हैं। इसके लिए एसएसओ आईडी तैयार की गई है, जो की राजस्थान के नागरिकों को ई- सर्विस देगी। मगर आप इस कैसे प्राप्त कर सकते हैं इसके बारे में सारी जानकारी प्राप्त आसानी से कर सकते हैं।

rajasthan SSO Id in hindi

राजस्थान एसएसओ आईडी 2021

आईडी का नामएसएसओ आईडी
आईडी की शुरूआतराजस्थान सरकार
कब हुई लांचदिसंबर 2013
लाभार्थीराजस्थान निवासी
ऑफिशियल वेबसाइटयहाँ क्लिक करें
टोल फ्री नंबर0141-5153222 एवं 0141-5123717

राजस्थान एसएसओ आईडी का उद्देश्य

इस आईडी को जारी करने का राजस्थान सरकार का उद्देश्य है कि, राजस्थान के जितने भी निवासी हैं उन्हें डिजिटल की दुनिया से जोड़ना ताकि समय रहते वो किसी भी कार्य को करने में हमेशा सक्षम रहें। इसके जरिए वो हमेशा हर काम में आगे रहेगे। साथ ही उन्हें समय-समय पर इस बात की जानकारी मिलती रहेगी की उन्हें किसके लिए आवेदन करना है और उनका कौन सा काम अधूरा है जो उन्हें ऑनलाइन करके खत्म करना है। इसका उद्देश्य लोगों को आगे बढ़ाना है और राजस्थान सरकार को विकास की राह में मजबूत करना है।

राजस्थान एसएसओ आईडी के विशेषताएं

  • राजस्थान सरकार ने इस आईडी को शुरू करने के लिए इसलिए कहा है ताकि इसके जरिए सारा काम डिजिटल हो जाए। इसके जरिए लोगों को काफी लाभ पहुंचेगा।
  • इस आईडी के जरिए राजस्थान के निवासी आसानी से ऑनलाइन सुविधाएं आसानी से प्रदान कर सकती है। जिसके जरिए उन्हें सरकारी योजना का ज्ञान भी रहेगा साथ ही उन्हें रजिस्ट्रेशन करने में भी काफी आसानी रहेगी।
  • जब कभी भी आप इस आईडी के लिए रजिस्ट्रेशन करेंगे तो आपको इसके लिए सारी जानकारी जमा करनी होगी। इसे आपको ही आसानी होगी क्योंकि इसका बाद फिर आपको बार-बार जानकारी जमा करानी नहीं पड़ेगी।
  • इसके जरिए लोग अपने उघोग से जुड़े या फिर व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए भी इसपर आईडी बना सकते हैं। जिसके जरिए आप सरकारी नौकरी या फिर अपना काम को आसानी से आगे बढ़ा सकते हैं।
  • इस आईडी का लाभ ये है कि इसको आप किसी भी तरह के भुगतान के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे- बिजली का बिल, पानी का बिल, फोन आदि। इससे आपको घर बैठे आसानी रहेगी और आपका बिल का भुगतान भी आसानी से हो जाएगी।
  • इसके जरिए आप किसी भी सरकारी या फिर प्राइवेट कॉलेज में दाखिला लेने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

राजस्थान एसएसओ आईडी के लिए पात्रता (Eligibility)

  • इसके लिए आपको राजस्थान का निवासी होना अनिवार्य है। क्योंकि लाभ इस आईडी का उन्हीं लोगों को मिलेगा जो राजस्थान के निवासी हैं क्योंकि इस योजना को शुरू उन्हीं के लिए किया जा रहा है।
  • कुछ ऐसे लोग जिनका व्यापार या फिर उघोग राजस्थान की सीमा के अंदर है तो वो लोग भी इस एसएसओ आईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अगर कोई भी सरकारी कर्मचारी राज्य की सेवाओं के लिए कार्यरत है तो आप इस आईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं। उसे इसकी अनुमति सरकार की ओर से दी जाएगी।

राजस्थान एसएसओ आईडी के लिए दस्तावेज (Documents)

  • इसके लिए आपको अपना आधार कार्ड या फिर पैनकार्ड जमा कराना होगा। जिसके जरिए आपसे जुड़ी सारी जानकारी इस आईडी में जमा हो जाएगी।
  • मोबाइल नंबर की जरूरत इसलिए पड़ेगी क्योंकि जो भी कोई जरूरी नोटिफिकेशन आएगी वो सीधा आपके फोन में आएगी जिसके जरिए आपको समय-समय पर सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र होना अनिवार्य होगा। वो इसलिए क्योंकि इसके जरिए सरकार के पास एक प्रूफ होगा की आप राजस्थान के निवासी हैं और वहीं के रहने वाले हैं।
  • अगर आप चाहे तो उघोग या फिर अपने व्यापार से जुड़ी जानकारी भी जमा करा सकते हैं इससे आपकी सारी जानकारी एक ही जगह जमा हो जाएगी।

राजस्थान एसएसओ आईडी के लिए आवेदन (Application)

  • इसके लिए आप सरकार द्वारा जारी की गई वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। साथ ही आप चाहे तो भामाशाह कार्ड के जरिए भी आप आवेदन कर सकते हैं।
  • आप चाहे तो इसके लिए अपने गूगल और फेसबुक अकाउंट के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं उसके जरिए भी आपका आवेदन स्वीकार किया जाएगा।
  • आधार कार्ड नंबर भी आपके इस आईडी पर आवेदन करने के लिए जरूरी होगा। इसमें बस आपको आधार नंबर डालना होगा जिसके बाद आपकी आईडी ओपन हो जाएगी।
  • अगर आप व्यापारी या उघोगपति हैं तो आप अपने बिजनेस कार्ड के जरिए आवेदन कर सकते हैं। इसके जरिए भी आपकी आईडी आसानी से बन जाएगी।
  • आप चाहे तो अपने मोबाइल नंबर के जरिए भी आवेदन कर सकते हैं। इसमें आपको नंबर डालना होगा ओटीपी आएगा उसे दर्ज कराने के बाद आपकी आईडी बन जाएगी।

राजस्थान एसएसओ आईडी की ऑफिशियल वेबसाइट

इसके लिए राजस्थान सरकार ने अपनी भी एक ऑफिशियल वेबसाइट जारी की है। आप इस वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं। जिसपर आपको लॉगिन करते ही सारी जानकारियां प्राप्त हो जाएगी। किस तरह ये आईडी काम आएगी। इसके क्या लाभ हैं ये सारी जानकारी आपको लॉगिन करते हुए ही मिल जाएगी। साथ ही ये भी पता चल जाएगा कि आप उसपर कैसे काम कर सकते हो। इसको शुरू करने का सरकार का मकसद है राजस्थान के निवासियों को डिजिटल बनाना।

राजस्थान एसएसओ आईडी के लिए टोल फ्री नंबर

राजस्थान सरकार ने इसके लिए 0141-5153222 एवं 0141-5123717 ये टोल फ्री नंबर जारी किया है। जिसपर आप कॉल करके किस प्रकार आईडी बनानी है इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही इसे कैसे इस्तेमाल करना है इसकी भी पूरी जानकारी ले सकते हैं। नंबर पर आप कॉल करें और जानकारी लें। साथ ही जैसे ही आपका नंबर वहां दर्ज हो जाएगा समय-समय पर आपको सरकार की तरफ से मेसेज आएगा। ताकि आपको याद रहे कि, इसपर आपको आईडी बनानी है। जिसके जरिए आप आपने जरूरी दस्तावेज इसपर रख सकते हैं।

FAQ

Q : राजस्थान एसएसओ आईडी का उद्देश्य क्या है?

Ans : लोगों को डिजिटल की दुनिया से जोड़ना है।

Q : राजस्थान एसएसओ आईडी के लिए आवेदन कौन कर सकते हैं?

Ans : इसके लिए राजस्थान के निवासी कर सकते हैं आवेदन।

Q : राजस्थान एसएसओ आईडी लाभ का क्या है?

Ans : इसका लाभ ये है कि, इसके जरिए आप अपने डॉक्यूमेंट एक जगह रख सकते हैं।

Q : राजस्थान एसएसओ आईडी आवेदन के लिए क्या करना होगा?

Ans : आवेदन के लिए बस आपको अपना आधार नंबर या फिर फोन नंबर वहां देना होगा।

Q : राजस्थान एसएसओ आईडी को किसने शुरू किया?

Ans : राजस्थान सरकार द्वारा इस आईडी को शुरू किया गया।

अन्य पढ़ें –

  1. राजस्थान राइट टू हेल्थ कानून
  2. राजस्थान आरटीई प्रवेश
  3. राजस्थान जन संपर्क पोर्टल
  4. राज किसान साथी पोर्टल राजस्थान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here