रोजगार पंजीयन 2021, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म, नवीनीकरण (Rojgar Panjiyan Kaise Kare in Hindi)

    रोजगार पंजीयन 2021, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म, नवीनीकरण, प्रमाण पत्र, कार्ड, जानकारी, कैसे बनता है, कैसे चेक करेंअंतिम तिथि, अधिकारिक वेबसाइटटोल फ्री नंबर, पात्रता, दस्तावेज (Rojgar Panjiyan Kaise Kare in Hindi) (Online Registration FormLoginNumberOfficial LinkToll Free Helpline NumberEligibility, Last Date, DocumentsCheck NameRenewaleRojgar Samachar)

    ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना अब Rojgar office में बहुत ही आवश्यक हो गया है, क्योंकि यहां से आसानी से रोजगार और नौकरी से संबंधित सभी जानकारियां मिल जाती है। अतः आजकल गवर्नमेंट ने हर स्टेट के हर डिस्ट्रिक्ट में रोजगार कार्यालय को ओपन किया है। आप पोर्टल पर जाकर सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा चलाई जाने वाली किसी योजना और स्टेट गवर्नमेंट के द्वारा चलाई जाने वाली स्कीम के बारे में जानकारी देख एवं पढ़ सकते हैं, साथ ही आप ऑनलाइन पोर्टल की हेल्प से रोजगार डिपार्टमेंट में अपना रजिस्ट्रेशन भी करवा सकते हैं।

    rojgar panjiyan online registration form

    Table of Contents

    रोजगार पंजीयन 2021        

    नामरोजगार पंजीयन
    पंजीयन की वैलिडिटीऑनलाइन करने पर एक महीना, ऑफलाइन करने पर 3 साल
    पंजीयन फीसमुफ्त
    विभागश्रम एवं रोजगार मंत्रालय
    किसे फायदा होगाबेरोजगार भारतीय
    आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों
    अधिकारिक लिंकराज्यों के आधार पर अलग अलग है
    टोल फ्री नंबरराज्यों के आधार पर अलग अलग है

    रोजगार समाचार पत्रिका क्या है

    इंडियन सेंट्रल गवर्नमेंट के केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय की मुख्य साप्ताहिक नौकरी पत्रिका को Rojgar Samachar कहा जाता है। रोजगार समाचार को साल 1976 में देश के ऐसे लोगों को नौकरी से संबंधित जानकारियों को देने के लिए शुरू किया गया था, जो बेरोजगार हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, केंद्रीय सरकार में मंत्री पद पर आसीन प्रकाश जावड़ेकर के द्वारा हाल ही में इस पत्रिका के लिए एक ऑनलाइन ई पत्रिका की launching कर उसे शुरू किया गया है।

    रोजगार पंजीयन उद्देश्य

    रोजगार पंजीयन का मुख्य उद्देश्य जनता को पब्लिक सेक्टर के साथ ही गवर्नमेंट सेक्टर में नौकरी के अवसरों की जानकारी देना है। रोजगार पत्रिका की सहायता से अब देश में बेरोजगार लोग रोजगार से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इंडियन गवर्नमेंट ने डिजिटल इंडिया की ओर अपना कदम आगे बढ़ाते हुए इस स्टेप को उठाया है, ताकि युवा वर्ग तक आसानी से इंटरनेट की सहायता से सही जानकारी सही समय पर पहुंचे।

    रोजगार समाचार पत्रिका की विशेषताएं

    •  प्रिंट पत्रिका की कंपैरिजन में online E patrika का दाम लगभग 75% तक कम है। जो भी व्यक्ति इसकी सालाना मेंबरशिप लेना चाहता है, उन्हें सिर्फ ₹400 देकर ही इसकी membership प्राप्त हो जाएगी। यह पैसे उन्हें एक ही बार देने होंगे।
    • रोजगार समाचार पत्रिका वेबसाइट पर विभिन्न प्रकार के आर्टिकल हैं, साथ ही इस पर बहुत से ऑप्शन मौजूद हैं। आप subscription लेने के लिए इसमें लॉगइन कर सकते हैं।
    •  इस पोर्टल में पोस्टिंग के लिए होने वाली एग्जाम के रिजल्ट को भी समय-समय पर अपलोड किया जाता है। इस प्रकार आप किसी भी एग्जाम के रिजल्ट को भी इस पत्रिका के माध्यम से चेक कर सकते हैं।

    रोजगार पंजीयन के फायदे

    1.  आपको नौकरी से संबंधित सभी प्रकार की इंफॉर्मेशन प्राप्त हो जाती है, जिसके कारण आपको नौकरी ढूंढने में आसानी हो जाती है।

    2.  यह गवर्नमेंट से संबंधित डिपार्टमेंट होता है। इसीलिए इसमें किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी की संभावना नहीं होती है।

    3.  ऑनलाइन सर्विस होने के कारण आप घर बैठे ही नौकरी से संबंधित जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

    रोजगार पंजीयन पात्रता

    रोजगार पंजीयन में देश का हर वो नागरिक अपना रजिस्ट्रेशन कर सकता है जिसके पास नौकरी नहीं है, वह बेरोजगार है. और वह नौकरी की तलाश में हैं.

    रोजगार पंजीयन के लिए दस्तावेज

    रोजगार डिपार्टमेंट में आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ आवश्यक document होना चाहिए, जो निम्नानुसार है।

    • पढ़ाई की मार्कशीट
    • अनुभव का सर्टिफिकेट
    • आधार कार्ड
    • एमपी अथवा एमएलए के द्वारा दिया गया सर्टिफिकेट
    • इनकम सर्टिफिकेट
    • नरेगा जॉब कार्ड
    • कास्ट सर्टिफिकेट
    •  अगर दिव्यांग है तो दिव्यांग सर्टिफिकेट
    • स्पोर्ट्स कोटा से आते हैं तो स्पोर्ट्स कोटा का सर्टिफिकेट
    • अगर स्वतंत्रता सेनानी है तो स्वतंत्रता सेनानी सर्टिफिकेट
    •  विधवा सर्टिफिकेट
    •  एक्स सर्विसमैन सर्टिफिकेट
    • वोटर आईडी

    रोजगार पंजीयन की अधिकारिक वेबसाइट

    जिन लोगों को रोजगार की ज्यादा आवश्यकता है वह अलग – अलग राज्यों के आधार पर दी हुई वेबसाइट पर जाकर आवेदन दे सकते हैं और नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। ये वेबसाइट इस प्रकार हैं –

    विभिन्न राज्यों के रोजगार पोर्टल लिंक

    उत्तर प्रदेशक्लिक करें
    हरियाणाक्लिक करें
    दिल्लीक्लिक करें
    छत्तीसगढ़क्लिक करें
    ओडिशाक्लिक करें
    मध्य प्रदेशक्लिक करें
    पंजाबक्लिक करें
    राजस्थानक्लिक करें
    महाराष्ट्रक्लिक करें

    रोजगार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म

    ऑनलाइन पंजीयन :-

    अगर आप रोजगार पंजीकरण में अपना registration करना चाहते हैं, तो इसके लिए नीचे दिए गए बिन्दुओं पर ध्यान दें।

    1. रोजगार पंजीकरण में अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्टेट के रोजगार कार्यालय की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
    2. जैसे ही आप वेबसाइट पर पहुंचेंगे, वैसे ही आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा, आपको उस रजिस्ट्रेशन फॉर्म वाले लिंक पर क्लिक करके आगे बढ़ना है।
    3. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म ओपन हो जाएगा, जिसमें आपसे कुछ जानकारियां मांगी जाएंगी, जो कि आवेदक का नाम, जिले का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, शहर का नाम आदि होंगी।
    4. सभी इंफॉर्मेशन को भरने के बाद आपको एक unique ID क्रिएट करनी पड़ती है और उसके बाद आपको एक password डालना पड़ता है। आपको ऐसा स्ट्रांग पासवर्ड डालना पड़ता है, जो किसी और को पता ना चले।
    5. पासवर्ड डालने के बाद आपको नीचे captcha code को इंटर करना होता है और उसके बाद अपने फॉर्म को submit वाली बटन दबाकर सबमिट करना होता है।
    6. जब आप अपना फॉर्म भर लेंगे, तो उसके बाद आपको अपने फॉर्म का print out निकाल लेना है और अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म की एक कॉपी अपने पास रख लेनी है, क्योंकि जब आप रोजगार ऑफिस में जाएंगे तो यह कॉपी आपके काम आएगी।
    7. अगर आप कॉपी नहीं रख सकते तो आप अपने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का registration number और password अवश्य रखें।

    Note :- आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, हर स्टेट में रजिस्ट्रेशन करने की प्रोसेस अलग-अलग हो सकती है।

    ऑफलाइन पंजीयन :-

    अगर आपको रोजगार पंजीयन में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना नहीं आता है, तो आप ऑफलाइन प्रोसेस की सहायता से भी रोजगार कार्यालय में अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

    • इसके लिए आपको अपने राज्य में अपने शहर के अंदर मौजूद रोजगार ऑफिस में जाकर संपर्क करना होगा.
    •  वहां से रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त करके, उसमें मांगी गई सभी जानकारियों को भरना होगा,
    • साथ ही सभी जानकारियों को भरने के बाद आपको आवश्यक दस्तावेज अटैच करके रोजगार कार्यालय में अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म को जमा कर देना पड़ेगा।
    •  सारी प्रोसेस कंप्लीट हो जाने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा और उसके बाद आपको रोजगार कार्यालय की तरफ से एक रजिस्ट्रेशन नंबर साथ ही कार्ड दिया जाएगा।

    रोजगार पंजीकरण नवीनीकरण (Renewal)

    जब आप ऊपर दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके अपना रजिस्ट्रेशन कर लेते हैं, तो उसके बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होता है, साथ ही आपको Rojgar card भी रोजगार कार्यालय की तरफ से प्रदान किया जाता है, जिसकी वैलिडिटी का एक टाइम निश्चित होता है। वैलिडिटी पूरी होने पर आपको अपने रोजगार कार्ड को Renew करवाना पड़ता है। रोजगार कार्ड के रिन्यू की प्रक्रिया भी ऑनलाइन ही होती है। जिसे आप उसी अधिकारिक वेबिस्ते में जाकर रिन्यूअल वाले विकल्प पर क्लिक करके कर सकते हैं।

    रोजगार पंजीयन प्रमाण पत्र क्या है

    जब कोई व्यक्ति खुद को रोजगार मेले में या फिर रोजगार पोर्टल पर रजिस्टर्ड करता है, तो उसे रोजगार पंजीयन कहा जाता है। इसमें खुद को रजिस्टर करने के बाद नियोक्ता रजिस्ट्रेशन करने वाले व्यक्ति की योग्यता के हिसाब से उसका सिलेक्शन करके उसे जॉब प्रदान करता है. जब नियोक्ता द्वारा रजिस्ट्रेशन किए हुए व्यक्ति को पहली बार नौकरी दी जाती है तो उससे पहले उन्हें एक सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है, जिसमें उनका रजिस्ट्रेशन नंबर एवं अन्य जानकारी दी हुई होती है, यही रोजगार पंजीयन प्रमाण पत्र होता है, जिसे अंग्रेजी में जॉब एंप्लॉयमेंट सर्टिफिकेट कहा जाता है। नौकरी पाने के लिए यह बहुत ही आवश्यक डॉक्यूमेंट माना जाता है, जो कि हर सिलेक्शन पाए हुए व्यक्ति के पास होना जरूरी है, क्योंकि बिना इस सर्टिफिकेट के उन्हें नौकरी प्राप्त नहीं हो सकती।

    रोजगार पंजीयन नंबर कैसे प्राप्त करें

    अपना रोजगार रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त करने के लिए अथवा रोजगार पंजीयन नंबर जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

    • अपना रोजगार पंजीयन नंबर अथवा रोजगार रजिस्ट्रेशन नंबर निकालने के लिए सबसे पहले आपको रोजगार पंजीयन नंबर की official website पर जाना होगा। हर राज्य की ऑफिशल वेबसाइट अलग-अलग होती है।
    • ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर ही एप्लीकेशन सेक्शन में एक लिंक दिखाई देगा, जिस पर लिखा होगा ‘पंजीयन नंबर जानने के लिए क्लिक करें”, आपको इस लिंक पर क्लिक करना है।
    • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी, जिसे आपको बिल्कुल सही सही भरना है।
    •  सभी इंफॉर्मेशन को भरने के बाद आपको नीचे दिखाई दे रहे submit वाले बटन पर क्लिक करना है।
    •  इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपको आपका पंजीयन नंबर अथवा रजिस्ट्रेशन नंबर दिखाई देने लगेगा। आपको इसका प्रिंट आउट ले लेना है या फिर आप चाहे तो किसी अलग कागज में भी इसे लिख कर रख सकते हैं।

    Note :- अगर आपने अपने आपको इस पोर्टल में रजिस्टर नहीं किया है, तो आपकी स्क्रीन पर आपको not registered का मैसेज दिखाई देगा। ऐसे में सबसे पहले आपको इस पोर्टल पर अपना new registration करने की आवश्यकता पड़ेगी।

    रोजगार पंजीयन टोल फ्री नंबर

    रोजगार पंजीयन पोर्टल में अपना रजिस्ट्रेशन करने में यदि आपको कोई परेशानी होती हैं तो आप अपने राज्य के रोजगार पंजीयन की अधिकारिक वेबसाइट में जाकर इसका टोल फ्री नंबर चेक कर सकते हैं. और उसमें कॉल करके सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

    अतः आपको रोजगार कार्यालय से अवश्य संपर्क करना चाहिए। यह आपके अच्छे भविष्य के लिए काफी अहम होता है।

    FAQ

    Q : रोजगार पंजीयन का मतलब क्या होता है?

    Ans : कोई भी व्यक्ति खुद को रोजगार मेले में या फिर रोजगार पोर्टल पर रजिस्टर कर सकता है और नियोक्ता के द्वारा उनकी योग्यता को जांच कर उन्हें नौकरी दी जाती है।

    Q : रोजगार पंजीयन पोर्टल को किस डिपार्टमेंट द्वारा संचालित किया जाता है?

    Ans : डायरेक्टरेट ऑफ़ एम्प्लॉयमेंट

    Q : रोजगार पंजीयन में कितनी एज लिमिट के लोग रोजगार के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं‌?

    Ans : अधिकतम 35 साल की उम्र के लोग

    Q : रोजगार कार्यालय में रजिस्टर्ड होने के लिए आदमी की कम से कम उम्र कितनी होनी आवश्यक है?

    Ans : कम से कम 18 साल होनी चाहिए।

    Q : ऑनलाइन रोजगार पंजीयन की वैलिडिटी कितने महीने की होती है?

    Ans : एक महीने की

    Q : रोजगार पंजीयन से क्या फायदे हैं? 

    Ans : इसमें अपने आपको रजिस्टर्ड करने से आपकी प्रोफाइल को बड़ी-बड़ी कंपनियां देखती हैं, जिससे जॉब मिलने की संभावना ज्यादा हो जाती है।

    Q : रोजगार पंजीयन में रजिस्ट्रेशन कौन कर सकता है?

    Ans : जो भी व्यक्ति बेरोजगार है और नौकरी प्राप्त करना चाहता है, वह इसमें अप्लाई कर सकता है।

    Q : रोजगार पंजीयन कैसे करें?

    Ans : इसकी जानकारी हमने आपको ऊपर आर्टिकल में विस्तार से दी है।

    Q : रोजगार पंजीयन के लिए जरूरी दस्तावेज कौन से हैं?

    Ans : आधार कार्ड, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, मूल निवासी सर्टिफिकेट एजुकेशन का सर्टिफिकेट, बर्थ सर्टिफिकेट आदि।

    अन्य पढ़ें –

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here