RPSC SO Recruitment 2021, Vacancy, Salary, Eligibility, Syllabus

राजस्थान लोक सेवा आयोग सांख्यिकी अधिकारी पद भर्ती 2021, योग्यता, दस्तावेज, आवेदन फॉर्म, आवेदन की शुरुआत एवं लास्ट डेट, अधिकारिक लिंक, टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर (RPSC SO Recruitment 2021) (Eligibility, Qualification, Process, Application Form, Start Date, Last Date, Official Portal, Toll free Helpline Number)

सरकारी नौकरी पाना हर किसी का सपना होता है. अगर आप भी सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो आपके पास यह एक बहुत अच्छा मौका है. कई सारे राज्यों में अभी सरकारी विभाग में कई तरह के वैकेंसी निकली है, जिसमें आम आदमी आवेदन कर अच्छी सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकता है. राजस्थान सरकार ने भी राजस्थान लोक सेवा आयोग में सांख्यिकी अधिकारी पद के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। जो भी इच्छुक और योग्य व्यक्ति है वह इस पद के लिए आवेदन कर नौकरी प्राप्त कर सकता है. चलिए जानते हैं आरपीएससी विभाग में कैसे आवेदन कर नौकरी प्राप्त की जा सकती है. इसकी योग्यता आयु सीमा, लास्ट डेट, आवेदन फॉर्म प्रक्रिया आदि की जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से देंगे. कृपया आर्टिकल के अंत तक हमारे साथ जुड़े रहे। 

RPSC SO Recruitment in hindi

Table of Contents

RPSC SO Recruitment 2021 (राजस्थान लोक सेवा आयोग सांख्यिकी अधिकारी पद भर्ती)

नामराजस्थान लोक सेवा आयोग
रिक्त पदसांख्यिकी अधिकारी (Statistical Officer)
आवेदन की शुरुवात (Start date)3 सितम्बर 2021
आवेदन की आखिरी तारीख (Last date)2 अक्टूबर 2021
कुल रिक्त पद43
आधिकारिक साईटयहाँ क्लिक करें
हेल्पलाइन नंबर0145-2635212
टोल फ्री नंबर18001806127

राजस्थान लोक सेवा आयोग क्या है (What is RPSC)

राजस्थान राज्य के गठन के बाद राजस्थान के 3 शहरों में लोक सेवा आयोग शुरू किया गया था। आजादी के बाद 1949 में एक अध्यादेश जारी किया गया जिसके पश्चात समस्त राजस्थान में राजस्थान लोक सेवा आयोग की स्थापना की गई। राज्य के महत्वपूर्ण कार्य और निष्पक्ष कार्य प्रणाली के लिए लोक सेवा आयोग की स्थापना की गई थी. लोक सेवा आयोग में एक अध्यक्ष के अलावा और भी सदस्य होते हैं जो सभी मिलकर राज्य हित के लिए काम करते हैं। 

राज्य लोक सेवा आयोग भर्ती (RPSC Recruitment 2021) 

राजस्थान लोक सेवा आयोग आरपीएससी द्वारा 28 जुलाई को विभिन्न विभाग के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई है. आधिकारिक वेबसाइट में अधिसूचना जारी कर बताया गया है कि राजस्थान लोक सेवा आयोग में कुल 988 पदों पर भर्ती की जानी है। जो भी इच्छुक और योग्य व्यक्ति है वह आरपीएससी की आधिकारिक साइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। जो भी इस भर्ती के लिए आवेदन करेगा उसका चयन दो चरणों में होगा, पहला लिखित परीक्षा होगी तत्पश्चात साक्षात्कार के आधार पर चयन किया जाएगा। 

राजस्थान लोक सेवा आयोग में सांख्यिकी अधिकारी पद पर भर्ती जानकारी (RPSC SO Vacancy Details)

राजस्थान लोक सेवा आयोग में सांख्यिकी अधिकारी पद पर कुल 42 रिक्तियां हैं, जिनमें जनरल कैटेगरी के लिए 17 पद, ओबीसी के लिए 6 पद, एम बी सी 2 पद, ईडब्ल्यूएस के लिए चार पल ऐसी के लिए 5 पद और एसटी वर्ग के लिए 9 पद आरक्षित किए गए हैं। जो भी आवेदक इस केटेगरी के अंदर आता है उसका चयन उसी के आधार पर होगा. अतः आवेदन करते समय आवेदक को यह बताना जरूरी होगा कि वह किस कैटेगरी के अंदर आता है।

राजस्थान लोक सेवा आयोग में आवेदन की मुख्य तारीख (Important Dates of RPSC Recruitment)

राजस्थान लोक सेवा आयोग में सांख्यिकी अधिकारी के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है आवेदक 3 सितंबर 2021 से इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन फॉर्म सबमिट करने की आखिरी तिथि 2 अक्टूबर 2021 है। 

राजस्थान लोक सेवा आयोग सांख्यिकी अधिकारी पद योग्यता (RPSC SO Eligibility Criteria)

  • रिक्त पद के लिए सिर्फ वही आवेदक आवेदन कर सकता है जो राजस्थान का मूल निवासी हैं दूसरे राज्य के आवेदक इस पद के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। 
  • जो भी आवेदक इस पद के लिए आवेदन करेगा उसके पास कम से कम अर्थशास्त्र में द्वितीय श्रेणी की मास्टर डिग्री हो अन्यथा सांख्यिकी में सेकंड डिवीजन की मास्टर डिग्री हो।
  • आवेदक के पास सांख्यिकी पेपर के साथ गणित में सेकंड डिवीजन की मास्टर डिग्री हो या फिर सांख्यिकी के साथ वाणिज्य में सेकंड डिवीजन की मास्टर डिग्री हो। 
  • जो भी अभी तक इस पद के लिए आवेदन करना चाहता है उसके पास कम से कम सरकारी विभाग या किसी भी प्रतिष्ठित वाणिज्य संस्थान या विश्वविद्यालय में आधिकारिक सांख्यिकी पद को संभालने का कम से कम 1 वर्ष का अनुभव होना अनिवार्य है।

राजस्थान लोक सेवा आयोग पद आयु सीमा (RPSC SO Age Criteria)

विभाग ने इस पद के लिए एक आयु सीमा सुनिश्चित की है आवेदक जो भी इस पद के लिए आवेदन करेगा उसकी आयु 21 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आवेदक को यह सुनिश्चित करना होगा कि 1 जनवरी 2022 को उसकी उम्र कम से कम 21 वर्ष है। पद के लिए अधिकतम 40 वर्ष तक के लोग आवेदन कर सकते।  विभाग में आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में कुछ छूट दी है जिसकी जानकारी आपको आधिकारिक पोर्टल पर मिल जाएगी।

राजस्थान लोक सेवा आयोग सांख्यिकी अधिकारी पद चयन प्रक्रिया (RPSC SO Selection Procedure)

  • जो भी आवेदक राजस्थान लोक सेवा आयोग एस ओ पद के लिए आवेदन करेगा उसे दो चरण पूरे करने होंगे। आवेदक का ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से लिखित परीक्षा होगी इसके पश्चात आवेदकों का एक इंटरव्यू राउंड होगा। 
  • आवेदकों का चयन कुल 100 अंकों में से होगा लिखित परीक्षा के 40 अंक इंटरव्यू परीक्षा के 40 अंक एवं एकेडमिक के 20 अंक टोटल जोड़े जाएंगे। जिस भी किसी उम्मीदवार के अधिकतम अंक होंगे उसी आधार पर उसका चयन किया जाएगा।

राजस्थान लोक सेवा आयोग सांख्यिकी अधिकारी पद भर्ती आवेदन फॉर्म प्रक्रिया (RPSC SO Application Form Online)

  • जो भी इच्छुक उम्मीदवार है उसे आवेदन करने के लिए सबसे पहले आरपीएससी की आधिकारिक साइट पर जाना होगा।
  • यहां होम पेज पर से आरपीएससी ऑनलाइन विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक करते ही एक ड्रॉप डाउन बॉक्स में अप्लाई ऑनलाइन का विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद एक नए पेज में RPSC application portal selection पेज खुल जाएगा। यहां से नीचे न्यू एप्लीकेशन पोर्टल का विकल्प दिखाई देगा आवेदक उस पर क्लिक करें।
  • यहां क्लिक करते ही राजस्थान सरकार की एस एस ओ साइट ओपन हो जाएगी। आवेदकों को यहां रजिस्ट्रेशन कर अपनी एक लॉगिन आईडी बनानी होगी। 
  • अगर आवेदक के पास पहले से एस एस ओ आईडी है तो वह उस आईडी के द्वारा लॉगिन कर सकता है।
  • एसएसओ डैशबोर्ड में आपको रिक्रूटमेंट पोर्टल का चयन करना होगा यहां आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे माय एप्लीकेशन, नोटिफिकेशन एवं ओंगोइंग रिक्रूटमेंट। 
  • Ongoing recruitments सेक्शन में एक विज्ञापन सूची आपको दिखाई देगी. यहां व्यू मोर करने पर आपको सूची को देख सकेंगे। जिस भी पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं उसके सामने अप्लाई नाउ लिंक पर आप क्लिक करें। 
  • यहां एक बॉक्स ओपन होगा जिसमें आपको अपनी राष्ट्रीयता और आधार कार्ड नंबर डालना होगा। आधार नंबर डालने के पश्चात आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको यहां डालना होगा इसके पश्चात आप नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें। 
  • अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप इसे स्किप कर सकते हैं।
  • अब यहां नए पेज में उम्मीदवार को पद का चुनाव करने के विकल्प दिखाई देंगे कृपया यहां जो भी जानकारी पूछी गए उसे ध्यान पूर्वक भरे क्योंकि यह बदली नहीं जा सकेगी। 
  • यहां फॉर्म में आपको अपना नाम माता पिता का नाम लिंग जन्म तिथि धर्म श्रेणी वैवाहिक स्थिति मोबाइल घर का पता पिन कोड ई-मेल आदि की जानकारी देनी होगी। 
  • अब नेक्स्ट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने शैक्षणिक योग्यता विवरण का पेज ओपन होगा जिसमें आपको पूछी गई सभी जानकारी को सही सही भरना होगा। 
  • अब अगले चरण में आपको फोटो हस्ताक्षर संबंधी डॉक्युमेंट्स अपलोड करने होंगे। 
  • अब अगले पेज में आपके द्वारा भरी गई सभी जानकारियों को फिर से दिखाया जाएगा. अगर इस पर दी गई जानकारी सभी सही है तो वह नेक्स्ट पर क्लिक करें जिसके पश्चात उम्मीदवार शुल्क भुगतान पृष्ठ पर पहुंच जाएगा।
  • आवेदक को यहां परीक्षा की फीस जमा करनी होगी जिसे वे कई तरह से भर सकते हैं। 
  • आवेदक अपने आवेदन फॉर्म को पोर्टल के अंतर्गत माय एप्लीकेशन में जाकर देख सकता है साथ ही उसे डाउनलोड भी कर सकता है।
  • आवेदन पूरा हो जाने के बाद आपको एक आवेदन क्रमांक मिलेगा अगर आवेदन क्रमांक आपको नहीं प्राप्त हुआ है इसका मतलब है कि कंप्यूटर द्वारा आपके आवेदन को स्वीकार नहीं किया गया है। आवेदन फॉर्म का एक प्रिंट आउट आप भविष्य के लिए निकाल कर रख लें। 

राजस्थान लोक सेवा आयोग आधिकारिक साईट (RPSC SO Official Portal) 

विभाग से आवेदन करने के लिए अलग से आधिकारिक साईट बनाई है, जिस पर आयोग से जुड़ी सभी जानकारी है. https://rpsc.rajasthan.gov.in/ इस पोर्टल में जाकर आवेदक आवेदन से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

राजस्थान लोक सेवा आयोग टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर (RPSC SO Toll free Helpline Number) 

हेल्पलाइन नंबर 0145-2635212 

टोल फ्री नंबर 18001806127

ईमेल आईडी – feedback.rpsc@rajasthan.gov.in

FAQ –

Q : राजस्थान लोक सेवा आयोग के रिक्त पद के लिए कैसे आवेदन किया जा सकता है?

Ans : ऑनलाइन, आधिकारिक साईट द्वारा

Q : राजस्थान लोक सेवा आयोग में सांख्यिकी अधिकारी पद  के लिए कितनी भर्ती होनी है?

Ans : 43

Q : RPSC SO पद के लिए कब से आवेदन कर सकते हैं?

Ans : 3 सितम्बर 2021

Q : RPSC SO पद के लिए आवेदन की आखिरी तारीख क्या है?

Ans : 2 अक्टूबर 2021

Q : RPSC SO पद की आय कितनी होगी?

Ans : 65000 रूपए से अधिक

Other Links –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here