राजस्थान समर्थ योजना 2021, आवेदन (Samarth Yojana Rajasthan in Hindi)

    समर्थ योजना राजस्थान 2021 क्या हैलाभपात्रतादस्तावेजआवेदनसूची (Samarth Yojana Rajasthan in Hindi) (Benefit, Eligibility, Documents, List, Application in Hindi)

    राजस्थान सरकार कोरोना काल में बेरोजगार हुए लोगों के लिए अब रोजगार का अवसर देने की बात कर रहा है। इसके लिए सरकार हर वर्ग के लोगों को उनके कौशल के हिसाब से काम देगी। इसलिए सरकार युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए इस योजना का शुभारंभ कर रही है। इसमें उनकी योग्यता के अनुसार काम दिए जाएगे। जिसके कारण राजस्थान में रोजगार के नए अवसर उत्पन्न होगे। अगर आप भी चाहे तो इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखें की आपको इसके लिए राजस्थान का निवासी होना जरूरी है तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

    rajasthan samarth yojana in hindi

    राजस्थान समर्थ योजना 2021

    योजना का नामराजस्थान समर्थ योजना
    योजना का शुभारंभराजस्थान सरकार द्वारा
    लाभार्थीराजस्थान के निवासी
    लान्च तिथिसाल 2020
    आधिकारिक वेबसाइटजारी नहीं की गई
    हेल्पलाइन नंबरजारी नहीं किया गया

    राजस्थान समर्थ योजना उद्देश्य

    राजस्थान समर्थ योजना का उद्देश्य प्रदेश में शिक्षित और बेरोजगार लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान कराना है। इस योजना में राज्य की महिलाएं और पिछड़े वर्ग के युवा को खुद के व्यवसाय या फिर रोजगार के नए अवसर प्राप्त करने का प्रशिक्षण दिया जायेगा। इसके अंतर्गत उम्मीदवारों को उनकी रूचि के अनुसार काम दिया जाएगा। क्योंकि इस योजना का उद्देश्य ही यही है कि, लोगों को समर्थ कर उन्हें आगे बढ़ने के लिए बढ़ावा मिले, और इससे राजस्थान के लोगों को रोजगार के अवसर ढ़ूंढने के लिए अलग राज्य में नहीं जाना पड़े। सरकार को भी नए युवा मिलेगे जिसके जरिए वो राज्य को विकास की राह पर ले जा सकती है।

    राजस्थान समर्थन योजना के लाभ

    • राजस्थान समर्थन योजना के जरिए राज्य के इच्छुक लोग अपनी रूचि के हिसाब से आवेदन कर सकते हैं। ताकि उन्हें वहीं काम दिया जाए जो उनके हिसाब का हो।
    • इस योजना में उम्मीदवार निशुल्क प्रशिक्षण सरकार की ओर से प्रदान कर सकते हैं। जिसके बाद आप अपना रोजगार शुरू कर सकते हैं।
    • जैसे ही आप प्रशिक्षण प्राप्त करेगे, तो उसके बाद रोजगार के नए अवसर उन्हें सामने आएंगे। जो सरकार को आवश्यक सहायता प्रदान कराएगे।
    • इस योजना के जरिये राजस्थान सरकार बेरोगार लोगों को रोजगार प्राप्त कराके अपने प्रदेश को स्वरोजगार की राह पर आगे बढ़ाएगा।
    • इससे राजस्थान सरकार को राज्य में बेरोजगारी के स्तर को कम करने की सहायता मिलेगी। क्योंकि हर एक युवा को रोजगार मिल सकेगा।

    राजस्थान समर्थ योजना पात्रता

    •  इसके लिए आपको राजस्थान का मूल निवासी होना अनिवार्य है। उसी के बाद आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
    • इस योजना में जो कोई भी आवेदन कर रहा है, वो कम से कम 18 साल का होना चाहिए। तभी वह इसमें समर्थ हो सकता है।
    • योग्यता के लिए आप आठवीं पास या उससे अधिक शिक्षित भी हो सकते हैं, क्योंकि इससे आपको रोजगार किस फिल्ड में चाहिए उसका फैसला आप खुद आसानी से ले सकेंगे।
    • इसमें किसी भी जाति-वर्ग, बेरोजगार युवक-युवतियां आवेदन कर सकती है, ताकि उन्हें भी रोजगार मिले और वे आगे बढ़े।
    • जो कोई भी आवेदन कर रहा है उसकी न्यूनतम आय कम होनी चाहिए। उसके अनुसार उनके परिवार में कोई भी सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए।

    राजस्थान समर्थ योजना दस्तावेज

    • इसके लिए आपको मूल निवासी प्रमाण पत्र सरकार के पास जमा कराना होगा। ताकि इससे ये जानकारी मिल जाए कि, आप वहां के निवासी है।
    • आधार कार्ड जिसके जरिए आपकी सारी जानकारी सरकार के दस्तावेजों में जमा होगी। ताकि समय उसका इस्तेमाल हो सके।
    • जाति-वर्ग प्रमाण पत्र की जरूरत भी पड़ेगी क्योंकि इसके जरिए आपकी केटेगरी जारी की जाएगी जहां पर आप आवेदन कर सकते हैं।
    • आय प्रमाण पत्र इसलिए जरूरी है क्योंकि इसके जरिए सरकार इस बात का पता लगाएगी की आपकी आय कितनी है और परिवार की आर्थिक स्थिति कैसी है।
    • शिक्षा सर्टिफिकेट की भी जरूरत इसमें आवेदन करते समय पड़ेगी क्योंकि इसके जरिए आप कितने पढ़े हैं, इसका पता चलेगा तभी आपको उसके हिसाब से काम दिया जाएगा।
    • आपको अपनी पासपोर्ट साइट फोटो भी जमा करानी होगी वो भी दो जो आपके फॉर्म में लगेगी। ताकि आवेदनकर्ता की पुष्टी की जा सके।

    राजस्थान समर्थ योजना अधिकारिक वेबसाइट

    आने वाले समय में राजस्थान सरकार इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट जारी करेगी। जिसके बाद आप इसकी वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। फिलहाल राजस्थान सरकार ने इससे जुड़ी कोई भी जानकारी रिलीज नहीं की है। जैसे ही सरकार इसके आवेदन के लिए वेबसाइट जारी करेगी आपको इसकी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। ये कार्य इसलिए किया जा रहा है ताकि बेरोजगारी का स्तर राज्य से कम किया जाए। इससे आने वाले समय में राजस्थान के लोगों को कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध करा दी जाएगी।

    राजस्थान समर्थ योजना में आवेदन

    आपको बस इसकी वेबसाइट पर जाना होगा और अपना अकाउंट लॉगिन करना होगा। जिसके बाद आपको होम पेज पर आवेदन से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। जैसे-जैसे उसपर लिखा होगा, वैसे-वैसे आपको अपना आवेदन फॉर्म भरना होगा। और इस बात का खास ध्यान रखना होगा की जो जानकारी आप भर रहे हैं वो सही हो।

    राजस्थान समर्थ योजना टोल फ्री नंबर

    इस योजना में जब अधिकारिक वेबसाइट जारी की जाएगी तब टोल फ्री नंबर भी शुरू कर दिया जायेगा. तब तक आपको इन्तेजार करना होगा.

    FAQ

    Q : राजस्थान समर्थ योजना का उद्देश्य क्या है ?

    Ans : बेरोजगार युवा और महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान कराना।

    Q : राजस्थान समर्थ योजना को किसने शुरू किया है ?

    Ans : राजस्थान सरकार द्वारा जारी की गई है।

    Q : राजस्थान समर्थ योजना के लिए कैसे कर सकते हैं आवेदन ?

    Ans : इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आप आवेदन कर सकते हैं।

    Q : राजस्थान समर्थ योजना के कौन होगे लाभार्थी ?

    Ans : राजस्थान के बेरोजगार निवासी होगे इसके लाभार्थी।

    Q : राजस्थान समर्थ योजना को कब शुरू किया गया ?

    Ans : इसी साल 2021 में शुरू किया गया।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here