सिद्धार्थ शुक्ला बायोग्राफी, जीवन परिचय, निधन (Siddharth Shukla Biography, Heart Attack Death in Hindi)

    सिद्धार्थ शुक्ला का जीवन परिचय, बायोग्राफी, निधन, कारण आयु, वाइफ नाम, परिवार, फॅमिली, मूवी [Siddharth Shukla Biography In Hindi] (Wife, Age, Mother, Marriage Date, Girlfriend, Net worth, Height, Bigg boss, Sidnaaz, caste, serial, movie list, award, Hairstyle, Twitter, Engagement Instagram, Heart Attack Death, Reason)

    सिद्धार्थ शुक्ला टीवी और बॉलीवुड इंडस्ट्री का एक जाना माना नाम है. सिद्धार्थ शुक्ला ने अपने करियर की शुरुआत टीवी इंडस्ट्री से की थी लेकिन उन्हें बॉलीवुड में भी काम करने का मौका मिल चुका है. सिद्धार्थ शुक्ला को सबसे ज्यादा फेम बिग बॉस सीजन 13 से मिला था. सिद्धार्थ बहुत स्मार्ट होने के साथ साथ बुद्धिमान भी रहे हैं. सिद्धार्थ अपने काम और कई बार ख़राब रवैया के भी वजह से भी लाइम लाइट में रहे हैं. 2 सितम्बर 2021 की सुबह एक बहुत चौंका देने वाली खबर सभी के सामने आई, महज 40 साल की उम्र में सिद्धार्थ शुक्ला इस दुनिया को छोड़ कर चले गए हैं. किसी के लिए भी यह यकीन कर पाना मुश्किल है कि इतने फिट और कम उम्र का हीरो अब हमारे बीच में नहीं है. इए जानते हैं सिद्धार्थ शुक्ला के जीवन से जुड़ी कुछ अनकही बातें, उनका परिवार, शेहनाज, रश्मि देसाई के साथ सम्बन्ध, रियलिटी शो, करियर, बालिका बधू में रोल, निधन से जुड़ी सभी बातें. 

    siddharth shukla ka jeevan parichay in hindi

    Table of Contents

    सिद्धार्थ शुक्ला का जीवन परिचय (Siddharth Shukla Biography in Hindi)

    पूरा नामसिद्धार्थ शुक्ला
    निक नेमसिड
    पेशाअभिनेता
    जन्म तिथि12 दिसंबर 1980
    आयु40
    जन्म स्थानमुंबई महाराष्ट्र
    मृत्यु2 सितंबर, 2021
    मृत्यु स्थानमुंबई
    मृत्यु का कारणहार्ट अटैक
    स्कूलसेवियर हाई स्कूल फोर्ट
    पढ़ाईइंटीरियर डिजाइनिंग
    पसंदवेटलिफ्टिंग
    राष्ट्रियताभारतीय
    धर्महिन्दू
    जातिब्राह्मण 
    सैलरी60 हजार प्रति एपिसोड
    वैवाहिक जीवननहीं
    गर्लफ्रेंड/अफेयररश्मि देसाईआरती सिंहस्मिता बासलआकांक्षा पूरीदृष्टि धामी

    सिद्धार्थ शुक्ला का जन्म (Siddharth Shukla Birth)

    सिद्धार्थ शुक्ला का जन्म 12 दिसंबर 1980 में एक हिंदू परिवार में हुआ था. सिद्धार्थ का परिवार महाराष्ट के मुंबई में स्थित रहा है, यहीं पर उनका जन्म हुआ था. 

    सिद्धार्थ शुक्ला का परिवार (Siddharth Shukla Family)

    सिद्धार्थ के पिता अशोक शुक्ला एक सिविल इंजीनियर रहे हैं जबकि उनकी माता रीता शुक्ला ग्रहणी रही है. सिद्धार्थ ने कम उम्र में ही अपने पिता को खो दिया था उनके पिता की मौत फेफड़ों में कुछ तकलीफ के चलते हो गई थी. उस समय सिद्धार्थ अपने करियर के शुरुआती दौर में थे. सिद्धार्थ की दो बड़ी बहनें भी है। सिद्धार्थ बचपन से ही अपने मां के बहुत करीब रहे हैं, दो बहनों के बाद इकलौते पुत्र होने की वजह से सिद्धार्थ अपने मां के ज्यादा करीब रहे हैं. बिग बॉस सीजन 13 में जब सिद्धार्थ की मां उनसे मिलने आई थी तब दोनों के रिश्ते को करीब से देखा गया था।

    सिद्धार्थ शुक्ला की मां रीता शुक्ला से उनके संबंध

    सिद्धार्थ के लिए उनकी मां ही सब कुछ रहे हैं। जब पहली बार बिग बॉस सीजन 13 में सिद्धार्थ और उनकी मां को एक साथ देखा गया तब ही सबको पता चला कि सिद्धार्थ अपनी मां के कितने करीब है. वे उनकी कोई बात नहीं टालते। सिद्धार्थ एक ही बिल्डिंग में अपनी मां से अलग रहते थे। सिद्धार्थ 7th फ्लोर में रहा करते थे जबकि उनकी मां 8 फ्लोर पर रहा करती थी। सिद्धार्थ का कहना रहा है कि वह अपनी मां के साथ अलग इसलिए रहते थे क्योंकि उनको काम के सिलसिले में हमेशा बाहर जाना होता था, कोरोना के चलते उनकी मां को किसी भी तरह की कोई दिक्कत ना हो इसीलिए एक ही बिल्डिंग में अलग-अलग रहा करते थे।

    सिद्धार्थ शुक्ला की पत्नी (Siddharth Shukla Wife)

    सिद्धार्थ शुक्ला की पत्नी की बात करें तो सिद्धार्थ शुक्ला की अब तक शादी नहीं हुई है. हालांकि उनकी कई गर्लफ्रेंड रह चुकी हैं. लेकिन किसी से भी उन्होंने शादी नहीं की थी.

    सिद्धार्थ शुक्ला की शिक्षा (Siddharth Shukla Education)

    सिद्धार्थ शुक्ला ने अपनी पढ़ाई मुंबई से ही पूरी की है. सिद्धार्थ में सेंट जेवियर हाई स्कूल से अपने स्कूल की पढ़ाई की है. इसके बाद उन्होंने इंटीरियर डिजाइन की बैचलर डिग्री रचना संसद स्कूल से हासिल की है. सिद्धार्थ को बचपन से ही पढ़ाई के साथ खेलकूद में भी बहुत दिलचस्पी रही है. सिद्धार्थ अपने स्कूल में टेनिस एवं फुटबॉल खेला करते थे. सिद्धार्थ इटालियन फुटबॉल क्लब में अंडर-19 खेल चुके हैं। 

    सिद्धार्थ शुक्ला का शुरुआती जीवन (Siddharth Shukla Early Life)

    सिद्धार्थ शुक्ला इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स करने के बाद कुछ समय एक फॉर्म में इंटीरियर डिजाइनर के रूप में काम किया है. इसके बाद उन्होंने अपने करियर में आगे बढ़ने के लिए मॉडलिंग कर रुख किया. इसी दौरान सिद्धार्थ के पिता की मौत हो गई थी. सिद्धार्थ के लिए बहुत दुखद समय रहा है लेकिन उन्होंने अपने घर की जिम्मेदारी से मुंह नहीं मोड़ा और अपने करियर में निरंतर आगे बढ़ते रहें। सिद्धार्थ शुक्ला ने सन 2004 में मेगा मॉडल कॉन्टेस्ट में हिस्सा लिया था जिसमें वे दूसरे स्थान पर थे।

    सिद्धार्थ शुक्ला करियर (Siddharth Shukla Career)

    • सिद्धार्थ शुक्ला ने सन 2009 में स्टार वन पर आने वाले शो जाने पहचाने से यह अजनबी में संजीदा शेख के ऑपोजिट काम किया था यह शो लगभग 1 साल तक चला था।
    • इसके साथ ही सिद्धार्थ शुक्ला सोनी पर आने वाले शो आहट और सीआईडी में भी कुछ समय दिखाई दिए हैं।
    • सन 2011 में सिद्धार्थ स्टार प्लस के एक शो लव यू जिंदगी में पवित्रा पुनिया के ऑपोजिट दिखाई दिए थे।
    • सन 2015 में  शुक्ला ने इंडियाज गॉट टैलेंट को होस्ट किया था इसमें इनके साथ भारती सिंह थी। 

    सिद्धार्थ शुक्ला इन वर्ल्ड बेस्ट मॉडल कॉन्टेस्ट

    सिद्धार्थ शुक्ला ने सन 2005 में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए टर्की में हुए वर्ल्ड बेस्ट मॉडल कॉन्टेस्ट में हिस्सा लिया था। सिद्धार्थ हिस्सा लेने वाले पहले भारतीय, इसके साथ ही पहले एशियन भी रहे हैं जिन्होंने 40 प्रतिभागियों को पीछे छोड़ जीत हासिल की थी। 

    सिद्धार्थ शुक्ला का टीवी शोज में (Siddharth Shukla TV Show)

    सिद्धार्थ शुक्ला ने अपने जीवन में कई सारे टीवी शोज में काम किया, जिनमें से कुछ रियलिटी शो थे तो कुछ डेली सोप थे. इसकी जानकारी इस प्रकार हैं –

    सिद्धार्थ शुक्ला का पहला टीवी शो (Siddharth Shukla First TV Show)

    सिद्धार्थ शुक्ला ने सन 2008 में टीवी पर पहली बार काम किया था. उनका पहला शो का नाम था बाबुल का आंगन छूटे ना जो सोनी टीवी पर आया करता था. इस सीरियल में सिद्धार्थ के ऑपोजिट आस्था चौधरी थी. सीरियल में सिद्धार्थ में शुभ राणावत का किरदार प्ले किया था. यह शो फरवरी 2009 तक चला था। 

    सिद्धार्थ शुक्ला इन बालिका वधू (Siddharth Shukla in Balika Vadhu)

    सन 2012 में सिद्धार्थ शुक्ला को टीवी के पॉपुलर शो बालिका वधू में काम करने का मौका मिला. सिद्धार्थ इस सीरियल में एक कलेक्टर शिवराज शेखर बनकर काम किया. इस सीरियल में उनके अपॉजिट प्रत्यूषा बनर्जी थी, जो अब हमारे बीच नहीं हैं। सिद्धार्थ का यह किरदार बहुत पॉपुलर रहा है इसके लिए उन्हें बहुत से अवॉर्ड्स भी मिले हैं. सन 2015 में सिद्धार्थ नहीं यह शो छोड़ दिया था।

    सिद्धार्थ शुक्ला इन झलक दिखला जा (Siddharth Shukla in Jhalak Dikhala Ja)

    2013 में सिद्धार्थ ने सेलिब्रिटी डांस रियलिटी शो झलक दिखला जा में काम किया था वह शो में ज्यादा टिक नहीं पाए थे और जल्दी ही आउट हो गए थे

    सिद्धार्थ शुक्ला इन खतरों के खिलाड़ी (Siddharth Shukla in Khatron ke Khiladi)

    सन 2016 में सिद्धार्थ ने खतरों के खिलाड़ी में काम किया था। सिद्धार्थ इस शो के विनर रहे जबकि दूसरे स्थान पर सना सईद एवं तीसरे स्थान पर मुक्ति मोहन थी। 

    सिद्धार्थ शुक्ला शो दिल से दिल तक (Siddharth Shukla Dil se Dil Tak)

    सन 2017 में सिद्धार्थ ने कलर्स चैनल पर आने वाले “दिल से दिल तक” शो में एक अहम किरदार निभाया था. शो में सिद्धार्थ के साथ रश्मि देसाई एवं जैस्मिन भसीन थी। सिद्धार्थ ने इसमें दिसंबर 2017 तक ही काम किया था। इस शो में काम करने के दौरान सिद्धार्थ और उनकी को एक्टर रश्मि देसाई के बीच लगातार लड़ाई की न्यूज़ आती रही है। 

    सिद्धार्थ शुक्ला इन बिग बॉस 13 (Siddharth Shukla Bigg Boss 13)

    बिग बॉस 13 का जब भी जिक्र किया जाता है, तो सिद्धार्थ शुक्ला को नाम सबसे पहले याद आता है. यह पूरा सीजन सिद्धार्थ शुक्ला के नाम पर चला था. सिद्धार्थ शुक्ला और शहनाज गिल दोनों की केमिस्ट्री को बहुत पसंद किया गया था. बिग बॉस 13 के विजेता सिद्धार्थ ही रहे हैं विनर बनने के बाद सिद्धार्थ को बहुत नाम मिला जिस से लगातार वो अलग अलग जगह कई प्रोजेक्ट में भी नजर आए हैं. अभी हाल ही में उनकी एक वेब सीरीज ब्रोकन बट ब्यूटीफुल रिलीज हुई थी जिसे बहुत अधिक सराहना मिली है इसके साथ ही कुछ दिन पहले ही सिद्धार्थ डांस दीवाने के स्पेशल एपिसोड में शहनाज गिल के साथ नजर आए हैं.

    सिद्धार्थ शुक्ला बॉलीवुड डेब्यु (Siddharth Shukla Bollywood Debute)

    सन 2014 में सिद्धार्थ को बॉलीवुड में काम करने का मौका मिला करण जौहर के बैनर धर्मा प्रोडक्शन में बनी फिल्म “हम्टी शर्मा की दुल्हनिया” में सिद्धार्थ में एक सपोर्टर रोल अदा किया था. सिद्धार्थ के साथ इस फिल्म में वरुण धवन एवं आलिया भट् की थी. सिद्धार्थ को इस रोल के लिए काफी सराहना मिली थी. इसके साथ ही उन्हें कई अवॉर्ड भी मिले थे। 

    सिद्धार्थ शुक्ला का लुक (Siddharth Shukla Look)

    कद (Height)6 फुट
    वजन (Weight)लगभाग 75 किलोग्राम
    आखों का रंगकाला
    बालों का रंगकाला

    सिद्धार्थ शुक्ला गर्लफ्रेंड (Siddharth Shukla Girlfriend)

    सिद्धार्थ शुक्ला एक बहुत ही हैंडसम व्यक्ति थे जिनके ऊपर लाखों लड़कियां फ़िदा थी. सिद्धार्थ शुक्ला के लुक की वजह से उन्हें काफी लोग पसंद किया करते थे. सिध्दार्थ शुक्ला की गर्लफ्रेंड की बात करें तो सिद्धार्थ का संबंध रश्मि देसाई, शहनाज़ गिल दोनों के साथ रह चुका है.

    सिद्धार्थ शुक्ला और शहनाज गिल का संबंध (Siddharth Shukla and Shehnaz Gill)

    बिग बॉस 13 में सिद्धार्थ और शहनाज मिले थे तभी से दोनों की बहुत अच्छी दोस्ती रही है. सिद्धार्थ और शहनाज को उस शो में बहुत पसंद किया गया था. दोनों का नाम जोड़कर सिडनाज हमेशा ट्रेंड कर रहा है दोनों ने एक साथ बिग बॉस के बाद कई जगह काम किया है. दोनों कुछ वीडियो एल्बम और कुछ रियालिटी शोध में भी दिखाई दिए हैं. बिग बॉस के दौरान शहनाज का रवैया सिद्धार्थ के प्रति दोस्ती से ज्यादा रहा है लेकिन सिद्धार्थ में हमेशा कहा है कि शहनाज उनकी बहुत अच्छी दोस्त है इससे ज्यादा उन दोनों के बीच में कुछ भी नहीं है।

    सिद्धार्थ शुक्ला वेब सीरीज (Siddharth Shukla Web Series)

    सिद्धार्थ शुक्ला ने अपने वेब सीरीज करियर की शुरुआत ब्रोकन बट ब्यूटीफुल नाम की सीरीज से की। यह वेब सीरीज सन 2021 मे atlbalaji में रिलीज की गई. जिसमें सिद्धार्थ के ऑपोजिट सोनिया राठी थी. यह शो भी सिद्धार्थ के बाकी हिस्सों की तरह सुपरहिट रहा है. सीरीज में सिद्धार्थ के किरदार का नाम अगस्त्य राव रहा है जिसमें उन्होंने एक डायरेक्टर रोल प्ले किया है । सीरीज एक रोमांटिक लव स्टोरी पर बेस्ड है।

    सिद्धार्थ शुक्ला की नेटवर्थ (Siddharth Shukla Net Worth)

    सिद्धार्थ शुक्ला की नेटवर्थ की बात करें तो आपको बता दें कि इनकी नेटवर्थ 2 मिलियन डॉलर यानि कि 15 करोड़ प्रतिवर्ष है. यह इनकम इनकी ज्यादातर मूवीज, टीवी शोज, ब्रांड एम्बेस्डर से रही है. सिद्धार्थ की मासिक आय की बात करें तो वह 20 लाख रूपये प्रतिमाह रही है.

    सिद्धार्थ शुक्ला आयु (Siddharth Shukla Age)

    सिद्धार्थ शुक्ला का जन्म 1980 में हुआ था सिद्धार्थ की आयु 40 साल और 9 महीने हैं।

    सिद्धार्थ शुक्ला ताज़ा खबर (Siddharth Shukla Latest News)

    2 सितंबर 2021 की सुबह करीब 9:30 बजे खबर आई है कि सिद्धार्थ शुक्ला का हार्ट अटैक के चलते निधन हो गया. उनके निधन की खबर मुंबई के कूपर अस्पताल से आई है. जहाँ डॉक्टर द्वारा यह जानकारी दी गई कि सिद्धार्थ का निधन हार्ट अटैक की वजह से हुआ है.

    सिद्धार्थ शुक्ला निधन, कारण (Siddharth Shukla Death, Reason)

    पूरी टीवी एवं बॉलीवुड इंडस्ट्रीज के अलावा समस्त भारत देश में उनके फैन्स के लिए यह अत्यधिक दुखद खबर है। किसी को विश्वास नहीं हो रहा है कि 40 साल की उम्र में सिद्धार्थ अब हमारे बीच नहीं रहे हैं. आज सुबह उन्हें चेस्ट में दर्द की शिकायत हुई जिसके बाद उन्हें हॉस्पिटल ले जाया जा रहा है रास्ते में ही उन्होंने दम तोड़ दिया हॉस्पिटल में डॉक्टर की इस बात की पुष्टि की है। 

    सिद्धार्थ शुक्ला पोस्टमार्टम रिपोर्ट (Siddharth Shukla Postmortem Report)

    सिद्धार्थ की मृत्यु के बाद सिद्धार्थ का पोस्टमार्टम मुंबई के कूपर हॉस्पिटल में हुआ, जिसमें कुछ भी संदिघ्ध नहीं पाया गया. डॉ का कहना है कि सिद्धार्थ की मौत नेचुरल हार्ट अटैक के कारण हुई है. सिद्धार्थ की PR टीम ने मीडिया में बात करके कहा है कि परिवार को सिद्धार्थ की मौत में कुछ संदिघ्ध नहीं लग रहा है, इसके साथ ही टीम ने सभी से अपील कि है की परिवार की गोपनीयता को बनाये रखा जाये. 

    FAQ

    Q : सिद्धार्थ शुक्ला कौन है ?

    Ans : भारतीय टेलीविज़न एवं बॉलीवुड के जाने माने अभिनेता

    Q : सिद्धार्थ शुक्ला की हाइट कितनी है ?

    Ans : 6 फुट

    Q : सिद्धार्थ शुक्ला की पत्नी कौन है ?

    Ans : शादी नहीं हुई.

    Q : सिद्धार्थ शुक्ला की नेटवर्थ कितनी है ?

    Ans : 2 मिलियन डॉलर (15 करोड़ प्रतिवर्ष)

    Q : सिद्धार्थ शुक्ला की बहन कौन है ?

    Ans : प्रीति शुक्ला

    Q : सिद्धार्थ शुक्ला की मृत्यु कैसे हुई ?

    Ans : हार्ट अटैक की वजह से

    अन्य पढ़ें –

    1. डिंपल चीमा का जीवन परिचय
    2. भाविना पटेल का जीवन परिचय
    3. ICC Cricket T20 World Cup
    4. Jio Phone Next 2021

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here