श्रेष्ठ योजना 2021-22, लाभार्थी, ऑनलाइन अप्लाई (SRESHTA Scheme

श्रेष्ठ योजना 2021-22 लाभार्थी, ऑनलाइन अप्लाई, लाभ, पात्रता, दस्तावेज, आवेदन, अधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर (SRESHTA Scheme in Hindi) (Beneficiaries, Online Apply, Benefit, Eligibility, Documents, Official Website, Helpline Number)

अच्छी पढ़ाई लिखाई करके एक अच्छी नौकरी करना या फिर अपना खुद का बिजनेस चालू करना लगभग सभी विद्यार्थियों का सपना होता है परंतु पढ़ाई लिखाई करने के लिए सिर्फ सपना देखना ही आवश्यक नहीं होता है बल्कि पढ़ाई लिखाई करने के लिए पढ़ाई में मन भी लगाना आवश्यक होता है। इसके अलावा जो सबसे जरूरी चीज होती है वह यह है कि विद्यार्थियों के पास फीस भरने का इंतजाम हो, परंतु जिन लोगों की आर्थिक स्थिति गड़बड़ होती है वह लोग अपनी फीस को भरने में काफी मशक्कत करते हैं, कई लोगों की तो फीस न भर पाने के कारण पढ़ाई भी छूट जाती है। केंद्र सरकार के द्वारा SC समुदाय के विद्यार्थियों के लिए श्रेष्ठ योजना चालू की गई है जिसके अंतर्गत सरकार उनकी शिक्षा के भार वहन करेगी।

श्रेष्ठ योजना 2021-22 (SRESHTA Scheme in Hindi)

योजना का नामश्रेष्ठ योजना
घोषणा की गईसाल 2021
लांच की जाएगी6 दिसंबर, 2021
कौन लांच करेगासेंट्रल गवर्नमेंट
लाभार्थीपूरे देश के एससी कैटेगरी के विद्यार्थी
कार्यक्षेत्रपूरा देश
हेल्पलाइन नंबरN/A

श्रेष्ठ योजना क्या है (What is SRESHTA Scheme)

हमारे देश में आज भी ऐसे कई अनुसूचित जाति परिवार हैं, जिनकी आर्थिक स्थिति आज भी खराब ही है। ऐसे में उनके बच्चों को पढ़ाई करने के लिए हर कदम पर संघर्ष करना पड़ता है। यहां तक कि कई बच्चे तो आर्थिक सहायता ना मिल पाने के कारण अपनी पढ़ाई भी पूरी नहीं कर पाते हैं। इस व्यवस्था को देखते हुए सेंट्रल गवर्नमेंट ने अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए एक कल्याणकारी योजना को चालू करने का आदेश दिया है जिसे गवर्नमेंट के द्वारा “श्रेष्ठ योजना” नाम दिया गया है, जिसका पूरा नाम स्टूडेंट्स इन हाई स्कूल्स इन टारगेटेड एरियाज (Students in High Schools in Targeted Areas) है। गवर्नमेंट इस योजना के तहत अनुसूचित जाति के ऐसे विद्यार्थियों को अच्छी एजुकेशन सुविधा उपलब्ध करवाएगी जो पढ़ने में तेज है।

श्रेष्ठ योजना उद्देश्य (SRESHTA Yojana Objective)

कई विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो पढ़ने में होशियार होते हैं और अपनी मेहनत के दम पर वह परीक्षा में अच्छे अंक भी हासिल करते हैं परंतु उनके परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण उन्हें स्कूल की फीस भरने में दिक्कतें पैदा होती हैं, जिसमें कई विद्यार्थी जैसे तैसे अपने स्कूल की फीस तो भर लेते हैं वहीं कई विद्यार्थी अपने स्कूल की फीस भर ही नहीं पाते हैं और फिर उनकी पढ़ाई अधूरी रह जाती है। ऐसे में विद्यार्थियों के कैरियर का नुकसान होता है। इसी बात को देखते हुए सेंट्रल गवर्नमेंट ने योजना को इसी उद्देश्य से चालू किया है ताकि जो अनुसूचित जाति कैटेगरी के छात्र और छात्राएं हैं उन्हें पढ़ाई करने के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त हो सके और वह अपनी पढ़ाई पूरी करके जिंदगी में एक अच्छे नागरिक और एक सफल व्यक्ति बने।

श्रेष्ठ योजना विशेषताएं (SRESHTA Scheme Features)

  • श्रेष्ठ योजना का फायदा हर उस विद्यार्थी को मिलेगा जो पढ़ने में तेज है साथ ही जो अनुसूचित जाति से संबंध रखता है।
  • योजना का फायदा प्राप्त हो जाने के बाद विद्यार्थी अपनी पढ़ाई कंप्लीट कर सकेगा और अपनी जिंदगी में वह जो मुकाम हासिल करना चाहता है वह उसे हासिल कर सकेगा।
  • योजना के तहत विद्यार्थियों को गवर्नमेंट के द्वारा आर्थिक सहायता पढ़ाई करने के लिए दी जाएगी, जिसके कारण बिना किसी टेंशन का लोड लिए हुए विद्यार्थी अपनी पढ़ाई कर सकेंगे।
  • अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को इस योजना का फायदा मिलने के कारण अनुसूचित जाति में शिक्षा का ग्राफ भी ऊपर आएगा और अनुसूचित जाति में पढ़े लिखे लोगों की संख्या में भी इजाफा होगा, साथ ही वह समाज की मुख्यधारा में जुड़ सकेंगे।
  • गवर्नमेंट स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 9 से लेकर के कक्षा बारहवीं तक के विद्यार्थियों को पढ़ाई करने के लिए योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता मिलेगी।

श्रेष्ठ योजना पात्रता (SRESHTA Scheme Eligibility)

  • पूरे देश के किसी भी गवर्नमेंट स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को इस योजना का फायदा मिलेगा।
  • योजना के लिए छात्र और छात्राएं दोनों पात्रता रखते हैं।
  • जो विद्यार्थी कक्षा 9 से लेकर के कक्षा 12 वीं में पढ़ रहे हैं वहीं इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  • योजना के लिए सिर्फ अनुसूचित जाति यानी की एससी जाति के विद्यार्थी ही पात्र होंगे, अन्य कोई भी कैटेगरी का विद्यार्थी इस योजना का फायदा प्राप्त नहीं कर सकेगा, ना ही इस योजना में अप्लाई कर सकेगा।

श्रेष्ठ योजना दस्तावेज (SRESHTA Scheme Documents)

  • आधार कार्ड
  • स्कूल की टीसी
  • पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो
  • फोन नंबर
  • ईमेल आईडी (आवश्यकता पड़ने पर)
  • पहचान प्रमाण पत्र
  • जाति का प्रमाण पत्र
  • वोटर आईडी कार्ड (आवश्यकता पड़ने पर)

श्रेष्ठ योजना में अप्लाई कैसे करें (How to Apply)

फिलहाल तो गवर्नमेंट के द्वारा इस योजना में कैसे अप्लाई किया जा सकता है ताकि विद्यार्थियों को इस योजना का फायदा मिल सके, इसके बारे में कोई भी नोटिफिकेशन जारी नहीं की गई है। इसीलिए हम अभी आपको इस बात की इंफॉर्मेशन नहीं दे सकते हैं कि योजना में कैसे आप अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि हमारा आपसे यह वादा है कि जैसे ही गवर्नमेंट श्रेष्ठ योजना 2021 के एप्लीकेशन की प्रक्रिया को बाहर निकालेगी, वैसे ही आपको सूचित इस आर्टिकल के द्वारा किया जाएगा।

श्रेष्ठ योजना हेल्पलाइन नंबर (SRESHTA Scheme Helpline Number)

गवर्नमेंट के द्वारा इस योजना का कोई भी ऑफिशियल हेल्पलाइन नंबर भी अभी जारी नहीं किया गया है, इसके लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा।

होम पेजयहाँ क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटउपलब्ध नहीं है

FAQ

Q : क्या श्रेष्ठ योजना पूरे भारत भर में लागू होगी?

Ans : जी हां यह योजना केंद्र सरकार की है इसीलिए यह योजना पूरे भारत में लागू होगी।

Q : श्रेष्ठ योजना के अंतर्गत कौन से विद्यार्थियों को फायदा मिलेगा?

Ans : अनुसूचित जाति के जो विद्यार्थी कक्षा 9 से लेकर के कक्षा 12वीं में पढ़ाई कर रहे हैं उन्हें योजना का फायदा मिलेगा।

Q : क्या अनुसूचित जाति के अलावा कोई अन्य जाति का व्यक्ति इस योजना के लिए अप्लाई कर सकता है?

Ans : नहीं यह योजना सिर्फ अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए ही है।

Q : श्रेष्ठ योजना के अंतर्गत सरकार क्या करेगी?

Ans : योजना के अंतर्गत गवर्नमेंट अनुसूचित जाति के होनहार विद्यार्थियों की एजुकेशन के सारे खर्चे खुद देगी।

Q : श्रेष्ठ योजना से कितने विद्यार्थियों को फायदा होगा?

Ans : अनुसूचित जाति के तकरीबन चार करोड़ विद्यार्थियों को इस योजना का फायदा प्राप्त होगा।

Q : श्रेष्ठ योजना का 2021-2022 का बजट क्या है?

Ans : करीब 300 करोड़ रूपये

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment