उत्तरप्रदेश डिजी शक्ति पोर्टल (UP Digishakti Portal login )

उत्तरप्रदेश डिजी शक्ति पोर्टल, अधिकारिक वेबसाइट, लोगिन, रजिस्ट्रेशन, उत्तरप्रदेश मुफ्त स्मार्टफोन टैबलेट योजना (UP Digishakti Portal in Hindi) (digishakti.com, Official Link, Login, Registration, UP Free Smartphone Tablet Yojana, Online Application)

यूपी के विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए यूपी फ्री स्मार्टफोन या टैबलेट योजना शुरू की गई थी, जिसके तहत उन्हें मुफ्त में योगी गवर्नमेंट के द्वारा स्मार्टफोन और टेबलेट दिए जाने थे। इस योजना के लांच के बाद से यूजर्स इस इंतज़ार में हैं कि कब उन्हें फ्री में स्मार्टफोन अथवा टेबलेट इस योजना के अंतर्गत प्राप्त हो और वह घर से भी अपनी पढ़ाई कर सकें। यूपी गवर्नमेंट के द्वारा इस योजना के लिए डीजी शक्ति पोर्टल को तैयार किया गया है, जिसे गवर्नमेंट के द्वारा लॉन्च करने की तैयारी की जा रही है। अगर आप भी इस योजना के लिए पात्रता रखते हैं तो आपको भी इसके अंतर्गत मुफ्त में स्मार्टफोन और टेबलेट प्राप्त हो सकेगा, परंतु यह तभी होगा जब आप इसमें अपना फॉर्म जमा करवाएंगे।

उत्तरप्रदेश डिजी शक्ति पोर्टल (UP Digishakti Portal in Hindi)

पोर्टल का नामडिजी शक्ति पोर्टल
संबंधित योजनायूपी मुफ्त स्मार्टफोन टैबलेट
राज्यउत्तरप्रदेश
लांच तारीखदिसंबर, 2021
लांच किया गयाउत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री जी द्वारा
लाभार्थीयूपी के छात्र
आवेदनऑनलाइन
हेल्पलाइन नंबर9205706235

उत्तर प्रदेश डीजी शक्ति पोर्टल क्या है (What is UP Digi Shakti Por

पिछले 2 सालों से विद्यार्थियों की पढ़ाई काफी ज्यादा प्रभावित हुई है, क्योंकि कोरोनावायरस के इंफेक्शन के कारण कई लोग इससे संक्रमित हुए थे और कई लोगों की मृत्यु हो चुकी थी। इसलिए गवर्नमेंट के द्वारा स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया था और स्कूलों को यह भी आदेश दिया गया था कि वह ऑनलाइन विद्यार्थियों को एजुकेशन दें। जिसके लिए कई विद्यार्थियों के माता पिता ने अपने बच्चों को टैबलेट और स्मार्टफोन खरीद के दिए थे। हालांकि सभी की आर्थिक स्थिति एक जैसी नहीं होती, इसलिए यूपी गवर्नमेंट ने इसी अवस्था को देखते हुए फ्री में, पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को टेबलेट और स्मार्टफोन देने की घोषणा की है और इसके लिए यूपी डीजी शक्ति पोर्टल को भी चालू किया गया है, जहां पर विद्यार्थी अपना डाटा देख सकते हैं। यह पोर्टल और उत्तर प्रदेश मुफ्त स्मार्टफोन वितरण योजना आपस में जुड़े हुए हैं।

उत्तर प्रदेश डीजी शक्ति पोर्टल उद्देश्य (UP Digi Shakti Portal Objective)

गवर्नमेंट विद्यार्थियों को मुफ्त में टैबलेट और स्मार्टफोन इसलिए देना चाहती है ताकि वह इसका इस्तेमाल करके अपनी एजुकेशन प्राप्त कर सकें। गवर्नमेंट के द्वारा डिजिटल एक्सेस भी विद्यार्थियों को इस योजना के तहत दिया जाएगा। कई विद्यार्थी ऐसे होते जिनके पास स्मार्टफोन या टैबलेट पढ़ाई करने के लिए खरीदने के लिए पैसे नहीं होते हैं, ऐसे में विद्यार्थियों तक टैबलेट और स्मार्टफोन को मुफ्त में पहुंचाने के लिए इस योजना को चालू किया गया है जिसके कारण छात्र आत्मनिर्भर बन सकेंगे और घर पर भी अपनी पढ़ाई कर सकेंगे।

उत्तर प्रदेश डीजी शक्ति पोर्टल विशेषताएं (UP Digi Shakti Portal Features)

  • जिन भी विद्यार्थीयो ने इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करवाया होगा, उन्हें मुफ्त में स्मार्टफोन या फिर टेबलेट उत्तर प्रदेश गवर्नमेंट के द्वारा दिया जाएगा। गवर्नमेंट के द्वारा इसके लिए डीजी शक्ति पोर्टल को स्टार्ट किया गया है।
  • इस पोर्टल को चलाने वाले अधिकारियों को विद्यार्थियों का डाटा उनसे सम्बन्धित स्कूल के प्रिंसिपल से प्राप्त हो सकेगा, क्योंकि विद्यार्थी इस योजना में अपने स्कूल के जरिए ही अप्लाई कर सकेंगे।
  • जिन विद्यार्थियों ने अपने डेटा को स्कूल में जमा करवाया है, स्कूल के द्वारा उस डाटा को इस पोर्टल में अपग्रेड किया जा रहा है.
  • योगी सरकार चाहती है कि तकरीबन 27 लाख यूपी में पढ़ने वाले विद्यार्थियों का डाटा इसमें अपग्रेड कर दिया जाए,
  • जो छात्र किसी भी प्रकार से इस योजना में अप्लाई नहीं कर सके हैं उन्हें भी आगे मौका दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश मुफ्त स्मार्टफोन (टेबलेट) योजना पात्रता (Eligibility)

  • जो विद्यार्थी उत्तर प्रदेश में रहकर उत्तर प्रदेश के ही किसी स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा को ग्रहण कर रहे हैं, उन्हें फ्री में स्मार्टफोन और टेबलेट इस योजना के तहत प्राप्त होंगे।
  • इसके अलावा जो विद्यार्थी यूपी में गवर्नमेंट स्कूल या फिर गवर्नमेंट कॉलेज में से अपनी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं उन्हें योजना का फायदा मिलेगा।
  • गरीब परिवार से संबंध रखने वाले विद्यार्थी भी इस योजना का फायदा ले सकेंगे।

उत्तरप्रदेश मुफ्त स्मार्टफोन (टैबलेट) योजना दस्तावेज (Documents)

  • आधार कार्ड
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • पारिवारिक आय प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट
  • पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ

उत्तर प्रदेश डीजी शक्ति पोर्टल रजिस्ट्रेशन (Registration)

यूपी गवर्नमेंट के द्वारा डीजी शक्ति पोर्टल को मुफ्त में स्मार्टफोन देने के लिए विद्यार्थियों के डाटा को अपग्रेड करने के लिए लांच किया गया है। जिन विद्यार्थियों को अपना डाटा इस पोर्टल पर देखना है उन्हें नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना है।

  • आपको अपना डाटा देखने के लिए डीजी शक्ति पोर्टल जो कि यूपी गवर्नमेंट के द्वारा चालू किया गया है उस पर जाना होगा। इस पोर्टल का लिंक ये है।
  • पोर्टल पर पहुंचने के बाद आपको पोर्टल में ही रजिस्टर वाली बटन को ढूंढना होगा और प्राप्त हो जाने पर आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद जो भी आवश्यक इंफॉर्मेशन आपसे मांगी जा रही है, उन्हें आपको डालना है।
  • इंफॉर्मेशन को डाल देने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाता है। अब आप अपनी ईमेल आईडी यूजरनेम तथा पासवर्ड का इस्तेमाल करके पोर्टल में लॉगिन कर सकते हैं।
  • पोर्टल में लॉगिन हो जाने के बाद आपको इस योजना के अंतर्गत स्मार्टफोन वितरण की सभी प्रकार की इंफॉर्मेशन और अन्य कई जानकारी भी प्राप्त हो सकेंगी।

उत्तर प्रदेश मुफ्त स्मार्टफोन कैसे प्राप्त करें (How to Get Smartphone)

वे सभी विद्यार्थी जो इस योजना के लिए पात्रता रखता है वह अपने स्कूल के माध्यम से इस योजना में अप्लाई कर सकता है जिसके तहत उसे टेबलेट या फिर स्माटफोन प्राप्त होगा।

उत्तर प्रदेश डीजी शक्ति पोर्टल हेल्पलाइन (Helpline Number)

हमने वैसे तो इस पोर्टल से रिलेटेड सभी प्रकार की इंफॉर्मेशन आपको दे दी है, परंतु अगर आपके मन में कोई भी शंका पैदा हो रही है या फिर आपको किसी समस्या का समाधान प्राप्त करना है। अथवा आपको कोई जानकारी प्राप्त करनी है तो आप इस पोर्टल से संबंधित नंबर पर फोन कर सकते हैं, जो 9205706235 है।

होम पेजयहाँ क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करें

FAQ

Q : उत्तर प्रदेश डीजी शक्ति पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट कौन सी है?

Ans : http://digishakti.com

Q : उत्तर प्रदेश डीजी शक्ति पोर्टल को कौन से राज्य में चालू किया गया है?

Ans : उत्तर प्रदेश राज्य में

Q : उत्तर प्रदेश डीजी शक्ति पोर्टल को चालू करने की घोषणा किसने की है?

Ans : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने

Q : उत्तर प्रदेश डीजी शक्ति पोर्टल को लॉन्च करने का उद्देश्य क्या है?

Ans : छात्रों को मुफ्त में स्मार्टफोन (टेबलेट देने के लिए) उनके डाटा को अपग्रेड करने के लिए

Q : उत्तर प्रदेश डीजी शक्ति पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया क्या है?

Ans : ऑनलाइन

Q : उत्तर प्रदेश स्मार्टफोन टेबलेट योजना के लिए पात्रता क्या है?

Ans : पात्रता की जानकारी आर्टिकल में दी गई है।

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment