यूपी मुख्यमंत्री मुफ्त टैबलेट (स्मार्टफोन) योजना 2021, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लास्ट डेट (UP Mukhyamantri Free Tablet [Smartphone] Scheme)

    यूपी मुख्यमंत्री मुफ्त स्मार्टफोन (टैबलेट) योजना 2021, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लास्ट डेट, पात्रता, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर (UP Mukhyamantri Free Smartphone[Tablet] Scheme) (Online Registration, Last Date, Official Website, Eligibility, Documents, Helpline Number)

    उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने स्टूडेंट के लिए यूपी फ्री टेबलेट योजना 2021 की घोषणा पहले ही कर दी है। इस स्कीम के लिए ऑनलाइन फॉर्म और ऑफिशियल वेबसाइट भी जारी कर दी गई है। विद्यार्थियों को स्कूल में मिलने वाली सामग्री के साथ ही अब फ्री में टेबलेट भी दिया जाएगा। ऐसे विद्यार्थी जो इस योजना के तहत फ्री में टेबलेट प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें इसके लिए अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना पड़ेगा, जिसके लिए अंतिम तिथि तय की गई है। जो भी स्टूडेंट उत्तर प्रदेश में फ्री टेबलेट योजना का फायदा लेना चाहते हैं, उन्हें इसके लिए कौन सी प्रोसेस से गुजरना पड़ेगा, उसकी पूरी इंफॉर्मेशन हम इस आर्टिकल में प्रदान कर रहे हैं।

    up free tablet scheme in hindi

    Table of Contents

    यूपी मुख्यमंत्री मुफ्त स्मार्टफोन योजना 2021

    योजना का नामयूपी मुख्यमंत्री मुफ्त टैबलेट (स्मार्टफोन) योजना
    राज्यउत्तरप्रदेश
    लॉन्च की गईसीएम योगी आदित्यनाथ
    गवर्नमेंट वेबसाइटup.gov.in
    आवेदन ऑनलाइन
    अंतिम तिथि NA
    मुख्य लाभसरकारी स्कूल के छात्रों को फ्री में टैबलेट देना
    उद्देश्यमुफ्त में टैबलेट प्रदान करना
     संचालनराज्य सरकार एवं संबंधित विभाग द्वारा
    हेल्पलाइन नंबरज्ञात नहीं

    उत्तर प्रदेश फ्री स्माटफोन योजना क्या है 

    हाल ही में कुछ समय पहले यूपी गवर्नमेंट के द्वारा मुफ्त टेबलेट योजना 2021 में कुछ बदलाव किए गए हैं। इस योजना के अंतर्गत गवर्नमेंट ने अब 4 लाख आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन देने का डिसीजन लिया है‌।

    आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, वर्तमान के समय में उत्तर प्रदेश में तकरीबन 18,9000 आंगनवाड़ी केंद्र और 4,00000 आंगनवाड़ी कार्यकर्ता है, जिन्होंने कोविड-19 के लिए यूपी में काफी अच्छा काम किया था। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बच्चों की और महिलाओं से संबंधित योजनाओं की देख रेख करते हैं, जिसके कारण उनके पास सारा डाटा मौजूद होता हैं। उत्तर प्रदेश गवर्नमेंट उनके डाटा को इकट्ठा करने के लिए और उसकी देखरेख करने में हेल्प करने के लिए उन्हें मुफ्त में स्मार्टफोन प्रदान करेगी।

    यूपी टैबलेट योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन (Application)

    योगी आदित्यनाथ जोकि उत्तर प्रदेश के चीफ मिनिस्टर हैं, उनके द्वारा उत्तर प्रदेश में फ्री टेबलेट योजना 2021 के लिए ऑनलाइन फॉर्म जारी कर दिए गए हैं। इस योजना का फायदा लेने के लिए जो भी इस योजना के लिए अप्लाई करना चाहता है, उन्हें ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर समर्पित पोर्टल के तहत दिए गए इंस्ट्रक्शन को फॉलो करना होगा।

    यूपी टेबलेट योजना 2021 में अप्लाई करने के लिए विद्यार्थियों से कोई भी फीस चार्ज नहीं की जाएगी और इस योजना के तहत लाभार्थी विद्यार्थियों को मुफ्त में गवर्नमेंट की तरफ से टेबलेट दिया जाएगा। फिलहाल इस योजना के लिए किसी भी प्रकार के रजिस्ट्रेशन या फिर इंस्ट्रक्शन की जानकारी गवर्नमेंट की तरफ से प्रदान नहीं की गई है। जैसे ही गवर्नमेंट की तरफ से इस योजना से संबंधित कोई भी इंस्ट्रक्शन प्राप्त होते हैं, वैसे ही इस आर्टिकल में उसे अपडेट कर दिया जाएगा।

    उत्तर प्रदेश फ्री टेबलेट योजना चयनित जिलों की सूची (List)

    उत्तर प्रदेश के 7 जिलों को फ्री टेबलेट योजना 2021 में ऐड किया गया है, जहां पर लाभार्थी विद्यार्थियों को फ्री में टेबलेट दिया जाएगा, वह 7 जिले निम्नानुसार है।

    • श्रावस्ती

    • चंदौली

    • फतेहपुर

    • चित्रकूट

    • सोनभद्र

    • सिद्धार्थ नगर

    • बलरामपुर

    उत्तर प्रदेश फ्री टेबलेट योजना योग्यता (Eligibility)

    • जिन विद्यार्थीयो के परिवार की सालान आय ₹2,00000 से ज्यादा नहीं है, वही इस योजना में फॉर्म भर सकेंगे।

    • जो भी विद्यार्थी इस योजना के लिए अप्लाई करना चाहता है, वह उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है।

    • गवर्नमेंट स्कूल से एजुकेशन प्राप्त किए हुए विद्यार्थी ही इस योजना के लिए पात्र होंगे।

    • ऐसे विद्यार्थी जो बैकलॉग वाले स्टूडेंट हैं, उन्हें इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा।पिछली सभी क्लास में उनका अच्छे अंकों के साथ पास होना जरूरी है।

    उत्तर प्रदेश फ्री टेबलेट योजना दस्तावेज (Documents)

    इस योजना का फायदा लेने के लिए विद्यार्थियों के पास निम्न डॉक्यूमेंट होने आवश्यक है।

    • स्टूडेंट के पास उसका आधार कार्ड होना आवश्यक है।

    • स्टूडेंट और उसके माता-पिता का फोन नंबर जरूरी है।

    • पासपोर्ट साइज के चार रंगीन फोटो भी देना आवश्यक है।

    • गवर्नमेंट स्कूल की आईडी कार्ड होना जरूरी है।

    • उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होने का सर्टिफिकेट होना आवश्यक है।

    • घर के पता का सर्टिफिकेट होना आवश्यक है।

    उत्तर प्रदेश में फ्री (स्माटफोन) टेबलेट वितरण

    उत्तर प्रदेश में फ्री टेबलेट स्कीम 2021 के अंतर्गत कॉलेज की लाइब्रेरी में इलेक्ट्रॉनिक टेबलेट को बुक्स की तरह रखा जाएगा, ताकि स्टूडेंट अपनी आवश्यकता के अनुसार जिस प्रकार बुक्स रीड करते हैं, उसी प्रकार टेबलेट का भी यूज कर सकेंगे। इस स्कीम की घोषणा के समय सिलेक्ट किए गए 7 जिलों में अवेलेबल 18 गवर्नमेंट कॉलेज के अंदर 160 इलेक्ट्रॉनिक टेबलेट की खरीदारी कर के रखने का डिसीजन लिया गया था, परंतु वर्तमान के समय में इस योजना के लिए नए इंस्ट्रक्शन जारी किए गए हैं,जिसका डिसीजन नई शिक्षा नीति के तहत होगा।

    उत्तर प्रदेश के नागरिकों को डिजिटल इंडिया अभियान के अंतर्गत फ्री टेबलेट डिस्ट्रीब्यूशन किया जाएगा, ताकि वह डिजिटल रूप से स्ट्रांग बन सके, क्योंकि डिजिटल तरीका एजुकेशन के तरीकों में क्वालिटी भी लाता है वही टेक्नोलॉजी के यूज़ को स्टूडेंट तक पहुंचाने में हेल्प भी करता है।

    मुफ्त टेबलेट योजना की जरूरत कोविड-19 के दौरान

    सभी स्कूल और कॉलेज पूरी तरह से लॉकडाउन के कारण बंद हो गए थे,जिसके कारण स्टूडेंट की एजुकेशन पर इसका बुरा प्रभाव पड़ा था। इस इफ़ेक्ट को कम करने के लिए और स्टूडेंट की एजुकेशन को फिर से सही ट्रैक पर लाने के लिए ही यूपी गवर्नमेंट ने स्टडी मैटेरियल के साथ-साथ फ्री टेबलेट योजना प्रदान करने की अनाउंसमेंट की है।

    हालांकि फिलहाल इस योजना को उत्तर प्रदेश के 7 जिलों में ही चालू किया गया है परंतु गवर्नमेंट की मंसा इसे अन्य जिलों में भी चालू करने की है। गवर्नमेंट का ध्यान अन्य ऐसे पिछड़े जिलों में भी योजना को चालू करने का है,जहां पर विद्यार्थी करोना कॉल में अपनी एजुकेशन को ग्रहण नहीं कर पाए थे।

    गवर्नमेंट के द्वारा प्रदान किए जाने वाले फ्री टेबलेट को कुछ इस प्रकार से क्रिएट किया गया है कि इसमें पहले से ही स्टडी मैटेरियल लोड हैं, जिसमें इंटरनेट की जरूरत नहीं है। विद्यार्थी बिना इंटरनेट के ही पूरी स्टडी मैटेरियल को एक्सेस कर सकेंगे‌ शैक्षिक वर्ष साल 2020-21 के दरमियान हर गवर्नमेंट कॉलेज में 8-9 टेबलेट वितरित करने का लक्ष्य है और हर टेबलेट की स्क्रीन तकरीबन 10 इंच की होगी।

    टेबलेट के अंदर हाई क्वालिटी का Resolution होगा जिससे लंबे समय तक पढ़ाई करने के बावजूद भी स्टूडेंट की आंखों पर कोई भी बुरा इफेक्ट नहीं पड़ेगा। उत्तर प्रदेश गवर्नमेंट के द्वारा स्टूडेंट की भलाई के लिए तैयार की गई इस योजना को जितना सराहा जाए उतना कम है।

    उत्तर प्रदेश फ्री टेबलेट योजना हेल्पलाइन नंबर

    इस योजना को यूपी गवर्नमेंट ने हाल में ही लॉन्च किया है, इसीलिए अभी इस योजना के लिए किसी भी प्रकार के टोल फ्री नंबर को जारी नहीं किया गया है। जैसे ही कोई टोल फ्री नंबर जारी होता है वैसे ही उसकी इंफॉर्मेशन हम इस आर्टिकल में प्रदान कर देंगे।

    FAQ

    Q : यूपी फ्री टेबलेट योजना में अप्लाई कैसे करें?

    Ans : इसके लिए अभी कोई भी आवेदन की प्रक्रिया जारी नहीं की गई है।

    Q : यूपी फ्री टेबलेट योजना में कौन से डॉक्यूमेंट लगेंगे?

    Ans : इसकी जानकारी हमने आपको ऊपर आर्टिकल में दी है।

    Q : यूपी फ्री टेबलेट योजना में कितने जिलों को शामिल किया गया है?

    Ans : फिलहाल इस योजना में उत्तर प्रदेश के 7 जिलों को शामिल किया गया है। सरकार की मंशा बाद में अन्य जिलों को भी शामिल करने की है।

    Q : यूपी फ्री टेबलेट योजना से आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को क्या फायदा होगा?

    Ans : सरकार इस योजना के अंतर्गत आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को भी फ्री स्माटफोन देगी।

    Q : क्या यूपी फ्री टेबलेट योजना के अंतर्गत मिलने वाले टेबलेट से पढ़ाई करने पर स्टूडेंट को सरकार को कोई चार्ज देना पड़ेगा?

    Ans : जी नहीं यह बिल्कुल मुफ्त होगा।

    Q : क्या यूपी फ्री टेबलेट योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश में पढने वाले सभी विद्यार्थियों को टेबलेट दिया जाएगा?

    Ans : नहीं इस योजना के अंतर्गत पात्रता रखने वाले और जिन 7 जिले को इसमें शामिल किया गया है उन्ही जिलों के स्टूडेंट को टेबलेट दिया जाएगा।

    अन्य पढ़ें –

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here