उत्तराखंड फ्री टेबलेट मोबाइल योजना 2022

उत्तराखंड फ्री टेबलेट मोबाइल योजना 2022 (उद्देश्य, लाभार्थी, लाभ, आधारिक वेबसाइट, पात्रता, दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया, राशि) Uttarakhand Free Tablet Mobile Yojana (features, official website, documents, eligibility criteria, registration process, benefit, beneficiaries)

आजकल इंडिया में अधिकतर राज्यों की सरकारें अपने राज्य में पढ़ने वाले विद्यार्थियों पर विशेष तौर पर ध्यान दे रही है। क्योंकि विद्यार्थी ही एक समृद्ध और सशक्त देश का निर्माण भविष्य में करते हैं। इसलिए विद्यार्थियों को पढ़ाई करने में किसी भी प्रकार की कठिनाई ना आए। 

इसी बात का ध्यान रखते हुए उत्तराखंड सरकार द्वारा बिल्कुल यूपी गवर्नमेंट की तर्ज पर ही उत्तराखंड में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को फ्री टेबलेट देने की स्कीम लॉन्च की गई है। यह टेबलेट ऐसे विद्यार्थियों को दिया जाएगा, जो दसवीं कक्षा में पढ़ते हैं या फिर 12वीं क्लास के स्टूडेंट है।

उत्तराखंड फ्री टेबलेट मोबाइल योजना 2022

योजना का नाम:उत्तराखंड फ्री टेबलेट मोबाइल वितरण योजना 
कब चालू की गई:साल 2021 
कहां चालू की गई: उत्तराखंड राज्य में 
किसने चालू की: मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने
उद्देश्य: मुफ्त टेबलेट स्मार्टफोन देना
लाभार्थी: उत्तराखंड के गवर्नमेंट स्कूल में पढ़ने वाले कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र और छात्राएं
आधिकारिक वेबसाइट:    uk.gov.in
अप्लाई मोड: ऑनलाइन

उत्तराखंड फ्री टेबलेट योजना 

बता दे कि अगर आप यह सोच रहे हैं कि उत्तराखंड फ्री टेबलेट योजना का फायदा उत्तराखंड के ऐसे भी स्कूलों को प्राप्त होगा जो प्राइवेट है तो यह बात बिल्कुल गलत है। 

सिर्फ उसी स्कूल के विद्यार्थी इस योजना के लिए पात्रता रखते हैं जो उत्तराखंड राज्य में गवर्नमेंट स्कूल की लिस्ट में आते हैं। इसके अलावा यह भी बता दें कि सिर्फ कक्षा 10वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थी और क्लास 12वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थी ही इसके लिए योग्यता रखते हैं।

इस प्रकार स्पष्ट तौर पर यह साफ होता है कि उत्तराखंड में गवर्नमेंट स्कूल में 10वीं और 12वीं क्लास में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को ही उत्तराखंड की इस योजना के तहत फ्री टेबलेट दिया जाएगा। यह टेबलेट महिला और पुरुष दोनों विद्यार्थियों को प्राप्त होंगे। 

उत्तराखंड की स्टेट गवर्नमेंट ने इस योजना के लिए अलग से बजट तैयार किया है जिसका इस्तेमाल टेबलेट खरीद करके उसका वितरण करने के लिए किया जाएगा। योजना के तहत पात्रता रखने वाले विद्यार्थियों को ₹12000 टेबलेट खरीदने के लिए प्राप्त होंगे, जो कि सीधा उनके बैंक अकाउंट में मिलेंगे।

उत्तराखंड फ्री मोबाइल टेबलेट योजना उद्देश्य-

पिछले 2 सालों से कोविड-19 का कहर पूरी दुनिया में फैला हुआ है। वहीं इंडिया भी इससे अछूता नहीं है। कोविड-19 का इन्फेक्शन और अधिक ना फैले इसके लिए गवर्नमेंट ने कई पाबंदियां लगाई थी जिसके अंतर्गत स्कूल कॉलेज भी कुछ दिन के लिए बंद कर दिए गए थे।‌ऐसी अवस्था में विद्यार्थियों के सिलेबस और उनकी पढ़ाई पर काफी बुरा प्रभाव पड़ रहा था।‌

इसी प्रभाव की काट निकालकर के गवर्नमेंट ने ऑनलाइन क्लास चलाने का आदेश स्कूलों को दिया था और इसीलिए कुछ गवर्नमेंट ने विद्यार्थियों की आवश्यकताओं को समझते हुए उन्हें फ्री टेबलेट स्मार्टफोन देने की घोषणा की, ताकि वह अपनी पढ़ाई कर सकें। 

उत्तराखंड राज्य ने भी इस दिशा में कदम आगे बढ़ाते हुए फ्री टेबलेट मोबाइल वितरण योजना चालू की है ताकि विद्यार्थी टेबलेट के जरिए अपनी पढ़ाई घर पर ही कर सकें।

उत्तराखंड फ्री मोबाइल टेबलेट योजना फायदे/विशेषताएं

  • इस योजना के कारण उत्तराखंड के गवर्नमेंट स्कूल में पढ़ने वाले कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के छात्र और छात्राओं को फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन प्राप्त होगा।
  • योजना के अंतर्गत फ्री मोबाइल/ टेबलेट प्राप्त हो जाने के कारण छात्र और छात्राएं घर पर ही रह कर अपनी पढ़ाई कंप्लीट कर सकेंगे। इस प्रकार उनकी पढ़ाई में कोरोनावायरस बाधा नहीं बनेगा।
  •  उत्तराखंड में गवर्नमेंट ने सिर्फ उत्तराखंड राज्य के सरकारी स्कूलों में ही इस योजना को चलाने का आदेश दिया है।
  •  जो भी विद्यार्थी इस योजना के लिए पात्र होंगे उन्हें ₹12000 डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए उस बैंक अकाउंट में मिलेंगे जिस बैंक अकाउंट को उन्होंने सबमिट किया होगा।
  • गवर्नमेंट ने इस योजना का फायदा लेने के लिए एप्लीकेशन मोड ऑनलाइन रखा है। इसलिए विद्यार्थियों को कहीं जाने की आवश्यकता भी नहीं है। वह साइबर कैफे से इस योजना में अप्लाई कर सकते हैं।
  •  योजना के कारण ऐसे विद्यार्थियों को फायदा मिलेगा जो पढ़ाई करने में तो तेज है परंतु उनके पास ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए टेबलेट खरीदने के लिए पैसे नहीं है।

उत्तराखंड फ्री मोबाइल टेबलेट वितरण योजना पात्रता

  •  जो भी छात्र और छात्राएं उत्तराखंड में हमेशा के लिए रहते हैं यानी कि वह उत्तराखंड के परमानेंट निवासी है, वह योजना में अप्लाई करने के लिए पात्र होंगे।
  • ऐसे विद्यार्थी ही योजना के लिए पात्रता रखते हैं, जो उत्तराखंड राज्य के किसी भी ऐसे स्कूल में पढ़ते हैं, जो गवर्नमेंट स्कूल की श्रेणी में आता है, साथ ही उनका उस स्कूल में कक्षा दसवीं में या फिर 12वीं में पढ़ना आवश्यक है, क्योंकि कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को ही योजना के तहत मुफ्त स्मार्टफोन टेबलेट खरीदने के लिए ₹12000 मिलेंगे।

उत्तराखंड मुफ्त टेबलेट स्मार्टफोन योजना दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

उत्तराखंड फ्री टेबलेट स्मार्टफोन आवेदन की प्रक्रिया 

1: ऐसे जो भी छात्र और छात्राएं उत्तराखंड राज्य के द्वारा चलाई जाने वाले इस योजना का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं और उन्हें लगता है कि वह इस योजना के लिए एलिजिबल है, उन्हें सबसे पहले उत्तराखंड फ्री टेबलेट योजना की ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करना होगा। इस वेबसाइट का लिंक आपको नीचे दिया जा रहा है, उस लिंक पर क्लिक करके आप सीधा ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचे।

वेबसाइट लिंक: http://uk.gov.in/

2: ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाने के बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर ही Apply Now का एक ऑप्शन नीचे/ऊपर की साइड में दिखाई देगा, उसे आप को दबाना है।

3: अब कुछ जानकारियों को भरने के लिए एक एप्लीकेशन फॉर्म आपकी स्क्रीन पर ओपन हो करके आ जाएगा। इसमें आपको अपना खुद का नाम, अपना मोबाइल नंबर, अपनी ईमेल आईडी इन सभी जानकारियों को तय जगह में डाल देना है।

4: सभी जानकारियों को भरने के बाद आपको डॉक्यूमेंट अपलोड करने की आवश्यकता होती है। इसीलिए निर्धारित प्रक्रिया का पालन करके डॉक्यूमेंट को भी अपलोड कर दें।

5: जब डॉक्यूमेंट अपलोडिंग की प्रोसेस पूरी हो जाए, तब आपको Submit वाली जो बटन दिखाई दे रही है, उसे दबाना है। ऐसा करने पर इस योजना में आपका एप्लीकेशन पूरा हो जाता है।

FAQ:

Q: उत्तराखंड मुफ्त मोबाइल टेबलेट वितरण योजना को कौन से मुख्यमंत्री ने चालू किया है?

Ans: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने।

Q: उत्तराखंड मुफ्त मोबाइल टेबलेट वितरण योजना के तहत किसे फायदा मिलेगा?

Ans: जो विद्यार्थी उत्तराखंड के गवर्नमेंट स्कूल में कक्षा 10वीं या फिर 12वीं के छात्र होंगे।

Q: उत्तराखंड फ्री मोबाइल टेबलेट वितरण स्कीम के तहत कितने रुपए मिलेंगे?

Ans: ₹12000 आपको डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए आपके बैंक अकाउंट में मिलेंगे।

Q: अभी तक कितने विद्यार्थियों को इस योजना का फायदा मिल चुका है?

Ans: 26,5000 विद्यार्थियों को।

अन्य पढ़े –

Leave a Comment