विद्यांजलि योजना 2021 क्या है, 2.0, सैलरी, पोर्टल (Vidyanjali Yojana 2.0 Portal in Hindi)

    विद्यांजलि योजना 2021 क्या है, 2.0, सैलरी, पोर्टल (Vidyanjali Yojana 2.0 Portal in Hindi) (Scheme, International School)

     प्रधानमंत्री मोदी जी ने एक विशेष कार्यक्रम शिक्षक पर्व के उपलक्ष में विद्यांजलि पोर्टल योजना की घोषणा की है. नई शिक्षा नीति को आगे बढ़ाने और इसकी उपयोगिता को सभी तक पहुंचाने के लिए यह विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी जी विद्यांजलि योजना के साथ साथ अन्य योजनाओं की भी घोषणा की है जिसके अंतर्गत देश भर के लाखों छात्राओं के साथ साथ शिक्षकों को भी ढेर सारे लाभ मिलेंगे। चलिए जानते हैं कि विद्यांजलि योजना क्या है इसके लाभ लाभार्थी सूची उद्देश्य आदि।

    vidyanjali yojana in hindi

    विद्यांजलि योजना 2021 (Vidyanjali Scheme)

    नामविद्यांजलि योजना 
    किसने लांच कीप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी
    कब लांच हुई7 सितम्बर 2021
    कार्यक्रम का नामशिक्षक पर्व
    आधिकारिक पोर्टलअभी नहीं
    हेल्पलाइन नंबरअभी नहीं

    विद्यांजलि योजना क्या है (What is Vidyanjali Scheme)

    सरकार ने एक अलग तरह की सामाजिक सेवा करने के लिए विद्यांजलि योजना की शुरुआत की है. इस योजना के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति अपनी इच्छा से बच्चों को पढ़ा सकता है। 

    विद्यांजलि योजना का उद्देश्य (Vidyanjali Yojana Objective)

    विद्यांजलि योजना का उद्देश्य ऐसे लोगों को सरकारी स्कूलों के बच्चों से जोड़ना है जो समाज में एक अच्छा स्थान रखते हैं. यह आम नागरिक पेशे से शिक्षक नहीं है लेकिन अपने अनुभव से और अपनी शिक्षा के द्वारा बच्चों की मदद कर सकते हैं। इस तरह से योजना के अंतर्गत पर लोग सामने आएंगे जो स्वेच्छा से बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं इससे बच्चों को भी बहुत अधिक लाभ होगा। 

    विद्यांजलि योजना की विशेषताएं (Vidyanjali Yojana Features)

    • योजना के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति चाहे वो पेशे से शिक्षक हो या सेवानिवृत्त, कोई कर्मचारी या कोई ग्रहणी या कोई भी पढ़ा लिखा व्यक्ति अपनी इच्छा से किसी भी सरकारी स्कूल में जाकर योगदान दे सकता है। 
    • योजना के अंतर्गत कोई भी स्वयंसेवक सरकारी और गैर सरकारी व्यक्ति स्कूलों से सीधे जुड़कर बच्चों को पढ़ा सकता है और उन्हें भविष्य में आगे बढ़ने की प्रेरणा दे सकता है। 
    • इस योजना के माध्यम से सरकारी स्कूल के बच्चों को समाज के तरह-तरह के लोगों के बारे में जानकारी मिलेगी और उनके अनुभव से वे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित होंगे। 
    • योजना का उद्देश्य आम लोगों को सरकारी स्कूल से जोड़ना है ताकि सरकारी स्कूल का वह के छात्रों का विकास हो सके।
    • मोदी जी ने कार्यक्रम के दौरान यह भी कहा कि टोक्यो ओलंपिक एवं पैरालंपिक में भारत की तरफ से खिलाड़ियों ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है. मोदी जी ने सभी खिलाड़ियों से अनुरोध किया है कि वह अपने अनुभव को स्कूल के बच्चों के साथ बांटे। मोदी जी ने खिलाड़ियों से आग्रह किया है कि प्रत्येक खिलाड़ी कम से कम 75 स्कूलों में जाएं और वहां अपना अनुभव शेयर कर बाकी बच्चों को भी आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें। 

    विद्यांजलि योजना के लाभार्थी (Vidyanjali Yojana Benefit)

    इस योजना के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति समाज में किसी भी भूमिका में हो सफल या असफल सेवारत या सेवानिवृत्त ग्रहणी आदि शामिल हो सकता है। 

    विद्यांजलि योजना जरूरी दस्तावेज (Vidyanjali Yojana Documents)

    योजना के लिए आवेदन और क्या दस्तावेज लगेंगे इसकी जानकारी अभी आधिकारिक तौर पर नहीं दी गई है. कृपया जानकारी के लिए हमारे साथी कल के साथ जुड़े रहे।

    विद्यांजलि योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया (Vidyanjali Yojana Application Process)

    योजना के अंतर्गत अभी आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है सरकार में इस योजना की घोषणा की है. आने वाले समय में योजना से जुड़ी हुई अन्य जानकारी दी हमारे द्वारा आपको दे दी जाएगी।

    FAQ

    Q : विद्यांजलि योजना किस ने लांच की है?

    Ans : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

    Q : विद्यांजलि योजना कैसे कार्य करेगी?

    Ans : समाज का कोई भी व्यक्ति सरकारी स्कूल में जाकर अपना योगदान दे सकता है।

    Q : क्या विद्यांजलि योजना का लाभ सिर्फ सरकारी स्कूल के बच्चों को ही मिलेगा?

    Ans : जी हां

    Q : विद्यांजलि योजना की घोषणा की इस अवसर पर की गई?

    Ans : शिक्षक पर्व

    अन्य पढ़ें –

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here