RBI BIG UPDATE: RBI ने इस बैंक को दिया बड़ा झटका, अब ग्राहक नहीं निकाल पाएंगे पैसे

RBI New Update: अभी हाल फिलहाल में भारत में सभी बैंकों को रेगुलेट करने वाली आरबीआई यानी कि रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने एक कोऑपरेटिव बैंक को बहुत बड़ा झटका दिया है जिसके बाद ग्राहक अपने खाते से ज्यादा पैसे नहीं निकाल सकते हैं आज हम आपको RBI के नए अपडेट के बारे में बताने वाले हैं अगर आप भी जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेखक को पढ़ते रहिए।

सोमवार को 25 सितंबर को आरबीआई की तरफ से अहमदाबाद स्थित कलर मर्चेंट को ऑपरेटिव बैंक की बिगड़ी हुई विद्युत स्थिति को देखते हुए बैंक के ऊपर कई सारे प्रतिबंध लगा दिए गए जिसके चलते आरबीआई कोई बहुत बड़ा झटका दिया गया है।

ग्राहक सिर्फ निकाल सकते हैं इतने पैसे  

आरबीआई ने कलर मरचेंट्स कोऑपरेटिव बैंक के ऊपर या प्रतिबंध लगाते हुए बताया है कि जितने भी जमा करता है वह सभी अपनी जमानत में से ₹50000 से अधिक की राशि नहीं निकाल सकते हैं रुपए की अधिक राज की मंजूरी उन्हें प्रदान नहीं की जाएगी इसका मतलब यह है की कलर मर्चेंट्स को ऑपरेटिव बैंक के सभी ग्रहों का अपने खाते में सिर्फ ₹50000 के ही राज निकाल सकते हैं।

अगर कोई भी खाता धारक इस बैंक के माध्यम से ₹50000 से ऊपर की राशि प्राप्त करने का प्रयास करता है तो उसे किसी भी प्रकार की कोई मंजूरी नहीं प्रदान की जाएगी क्योंकि आरबीआई ने कलर मर्चेंट्स को ऑपरेटिव बैंक के ऊपर कई सारे प्रतिबंध लगा दिए गए हैं, इन प्रतिबंध के हटने के बाद ही आप अपनी अधिकतम धनराशि का उपयोग कर सकते हैं।

कब तक रहेगा प्रबंध  

कलर मरचेंट्स कोऑपरेटिव बैंक को लेकर आरबीआई ने एक बड़ा बयान बताते हुए यह भी बताया है कि 26 सितंबर कोई यह सभी प्रबंध बैंक के ऊपर लागू किए जाएंगे और इन प्रतिबंध के लागू होने के बाद 6 महीने के बाद ही इन नियमों को हटाया जाएगा यानी की 6 महीने तक बैंक पर यह सभी नियम लागू रहेंगे।

इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि बैंक केंद्रीय बैंक के बिना अनुमति किसी को भी लोन या फिर कोई अन्य कार्य नहीं करवा सकती है और ना ही कोई पुराना ड्रोन रेनवाल करवा सकती है इसके अलावा आरबीआई ने बैंक को निवेश और नई राशि स्वीकार करने से मना कर दिया है।

अब ग्राहकों को क्या करना होगा  

केंद्रीय बैंक आरबीआई ने यह भी कहा है कि इस बैंक के खाताधारकों को ₹500000 तक की जमा राशि के लिए जमा बीमा एवं रेड गारंटी से जमा बीमा का भी लाभ प्रदान किया जाएगा इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए खाताधारक बैंक कर्मचारियों से बात कर सकते हैं और उनसे इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

3/5 - (1 vote)

Leave a Comment

ChatGPT future versions to replace many human tasks: Top AI Scientist Elon Musk plans AI startup to rival ChatGPT-maker OpenAI Man Develops AI Clock That Generates A New Poem Every Minute Using ChatGPT The ChatGPT is an artificial intelligence language model developed by OpenAI for natural language processing tasks A Twitter user recently tricked ChatGPT, an AI language model, with some twisted questions
%d